Daesh News

बिहार के 1 लाख बेरोजगार युवाओं को अब ऐसे मिलने जा रही नौकरी, लगने वाला है रोजगार मेला

बिहार के सभी जिलों में नियोजन कैंप और मेला लगाकर विभिन्न कंपनियों के माध्यम से राज्य सरकार इस साल एक लाख लोगों को रोजगार देगी. यह नौकरियां विभिन्न निजी कंपनियों में दी जाएगी. इस बात की जानकारी मंगलवार को श्रम संसाधन मंत्री सुरेंद्र राम ने दी. वहीं सहकारिता मंत्री डॉ सुरेंद्र प्रसाद यादव ने बताया कि राज्य में बुधवार से धान खरीद की प्रक्रिया शुरू हो जायेगी. उतरी बिहार के जिलों में एक नवंबर से और दक्षिणी बिहार के जिलों में 15 नवंबर से विधिवत धान खरीद शुरू होगी. दोनों मंत्रियों ने यह जानकारी राजद के सुनवाई कार्यक्रम के बाद पत्रकारों से बातचीत के दौरान दी.

सभी जिलों में लगेगा नियोजन कैंप

राजद प्रदेश कार्यालय में सुनवाई कार्यक्रम के अवसर पर श्रम संसाधन मंत्री सुरेंद्र राम ने कहा कि बिहार के सभी जिलों में नियोजन कैंप और रोजगार मेला लगाकर विभिन्न कंपनियों के माध्यम से इस साल एक लाख लोगों को विभिन्न कंपनियों में रोजगार दिलाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है. 

प्रवासी मजदूरों की दुर्घटना में मौत के बाद मिलने वाले मुआवजे की राशि अब 2 लाख

सुरेंद्र राम ने यह भी बताया कि प्रवासी मजदूरों की दुर्घटना होने की स्थिति में पहले उनके आश्रितों को मुआवजा राशि एक लाख रुपया मिलता था. जिसे अब बढ़ाकर दो लाख कर दिया गया है. उन्होंने बताया कि राज्य सरकार द्वारा श्रमिक के द्वार कार्यक्रम के तहत पूरे राज्य भर में पंचायत स्तर पर विशेष अभियान और कैंप लगाकर श्रमिकों का रजिस्ट्रेशन करवाया जा रहा है. इसमें एक्सीडेंट, सामान्य मृत्यु, विवाह योजना, बच्चियों के शिक्षा के लिए योजना के साथ-साथ 16 तरह के पात्र को श्रमिक विभाग ने चिन्हित किया है.

एक से उत्तरी और 15 नवंबर से दक्षिण बिहार में शुरू की जायेगी धान की खरीद 

राजद के सुनवाई कार्यक्रम में सहकारिता मंत्री डा सुरेंद्र प्रसाद यादव एवं श्रम संसाधन मंत्री सुरेंद्र राम ने लोगों की समस्याएं सुनी. इस अवसर पर सहकारिता मंत्री सुरेंद्र प्रसाद यादव ने कहा कि पैक्सों में पेशेवर दृष्टिकोण को बढ़ावा देने के लिए नौ नवंबर को बापू सभागार पटना में कार्यशाला सह प्रशिक्षण का कार्यक्रम आयोजित किया जायेगा. उन्होंने बताया कि उतरी बिहार के जिलों में एक नवंबर से और दक्षिणी बिहार के जिलों में 15 नवंबर से विधिवत धान खरीद शुरू होगी.

सब्जी विपणन योजना का होगा विस्तार

डॉ सुरेंद्र प्रसाद यादव ने कहा कि सहकारिता आंदोलन को बढ़ावा देने हेतु सब्जी विपणन योजना का विस्तार और इसके अन्तर्गत किसानों से सब्जी लेकर सब्जी यूनियनों द्वारा विक्रय भी किया जायेगा.