Daesh News

झारखंडः ED ने सीएम हेमंत सोरेन को फिर से भेजा समन, 23 सितंबर को पूछताछ के लिए ईडी ऑफिस बुलाया

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की ओर से सीएम हेमंत सोरेन को जमीन खरीद-बिक्री मामले में फिर से समन भेजा गया है. इस बार ईडी ने हेमंत सोरेन को 23 सितंबर को रांची स्थित जोनल ऑफिस में हाजिर होने को कहा गया है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार ईडी की ओर से हेमंत सोरेन को चौथी बार समन भेजा गया है. इससे पहले प्रवर्तन निदेशालय की ओर से मुख्यमंत्री को नौ सितंबर को हाजिर होने को कहा था. हालांकि हेमंत सोरेन अब तक पूछताछ के लिए ईडी ऑफिस में उपस्थित नहीं हो सके है. 9 सितंबर को वे ईडी ऑफिस जाने की बजाय जी20 समिट में राष्ट्रपति की ओर से आयोजित भोजन में शामिल होने दिल्ली रवाना हो गए थे. हालांकि अभी ईडी की ओर से चौथी बार समन भेजे की कार्रवाई की आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है.

हेमंत सोरेन की ओर से सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने ईडी के समन के बाद सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की गई है. उन्होंने ईडी की ओर से जारी समन को चुनौती दी है. बताया गया है कि हेमंत सोरेन की याचिका पर सोमवार को सुनवाई हो सकती है. अपनी याचिका में हेमंत सोरेन ने ईडी की ओर से समन कर बुलाने की कार्रवाई को गलत बताया है.

हेमंत सोरेन ने ईडी को लिखा गया था पत्र

इससे पहले हेमंत सोरेन ने ईडी की ओर से पहला समन मिलने पर प्रवर्तन निदेशालय को एक पत्र भी लिखा गया था। जिसमें उन्होंने समन भेजे जाने की कार्रवाई को गलत बताते हुए केंद्रीय जांच एजेंसी को जानकारी दी गई थी कि वे इस मामले को अदालत में चुनौती देंगे। इससे पहले ईडी ने पहला समन भेज कर 14 अगस्त को पूछताछ के लिए बुलाया था. बाद में दूसरा समन भेजन 24 अगस्त को और तीसरा समन भेज कर 9 सितंबर को बुलाया गया।

सुप्रीम कोर्ट में 18 सितंबर को सुनवाई

हेमंत सोरेन की ओर से ईडी के खिलाफ दायर याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में अब 18 सितंबर को सुनवाई होगी. इससे पहले 15 सितंबर को याचिका सुप्रीम कोर्ट के न्यायााीश जस्टिस अनिरुद्ध बोस और जस्टिस बेला राम त्रिवेदी की कोर्ट में सुनवाई के लिए सूचीबद्ध थी, लेकिन हेमंत सोरेन की ओर से बहस करने वाले वरीय अधिवक्ता मुकुल रोहतगी का स्वास्थ्य खराब होने के कारण उन्होंने मामले की सुनवाई एक सप्ताह के लिए टालने का आग्रह किया. कोर्ट ने यह आग्रह स्वीकार कर लिया. अब याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में 18 सितंबर को सुनवाई होगी.