Daesh NewsDarshAd

146 साल के टेस्ट क्रिकेट इतिहास में पहली बार हुआ ऐसा, इंग्लैंड के नाम दर्ज हुआ शर्मनाक रिकॉर्ड

News Image

इंग्लैंड में एशेज सीरीज खेली जा रही है. इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जाने वाली इस बहुप्रतीक्षित टेस्ट सीरीज पर पूरी दुनिया की नजर रहती है. ऐसे में 5 टेस्ट मैचों की सीरीज में ऑस्ट्रेलिया ने रोमांचक अंदाज में पहला टेस्ट अपने नाम कर लिया और इसी के साथ इंग्लैंड के नाम एक शर्मनाक रिकॉर्ड दर्ज हो गया. एजबेस्टन में खेले गए पहले टेस्ट मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को 2 विकेट से हराकर सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है. 146 साल के टेस्ट क्रिकेट इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है जब एक कैलेंडर इयर में कोई टीम 2 बार पारी घोषित करने के बाद हारने वाली पहली टीम बनी है. जी हां, इसी साल न्यूजीलैंड के खिलाफ जब इंग्लैंड ने पारी घोषित की थी तब उन्हें 1 रन से हार का सामना करना पड़ा था. टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में इससे पहले किसी और टीम के साथ ऐसा नहीं हुआ है. 

एजबेस्टन टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए 281 रनों का लक्ष्य मिला था. उस्मान ख्वाजा और कप्तान पैट कमिंस की जुझारू पारियों के दम पर टीम ने इंग्लैंड को 2 विकेट से हरा दिया. 

न्यूजीलैंड से मिली थी 1 रन से हार 


सबसे पहले बात उस मैच की करते हैं, जिसमें इंग्लैंड को न्यूजीलैंड के हाथों 1 रन से हार का सामना करना पड़ा था फिर बात करेंगे एजबेस्टन टेस्ट की. इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच वह टेस्ट वेलिंग्टन में खेला गया था. इंग्लैंड ने पनी पहली पारी 435 रनों पर घोषित की थी. न्यूजीलैंड की पहली पारी 209 रनों पर सिमट गई थी. इंग्लिश कप्तान बेन स्टोक्स ने कीवी टीम को फोलोऑन देकर वापस बल्लेबाजी के लिए बुलाया. मगर इस बार न्यूजीलैंड ने बोर्ड पर 483 रन लगाकर इंग्लैंड के होश ठिकाने ला दिए. इंग्लैंड को जीत के लिए 258 रनों का लक्ष्य मिला, मगर टीम 256 रनों पर ही ढेर हो गई और इंग्लैंड मात्र 1 रन से हार गई. 

ऑस्ट्रेलिया ने 2 विकेट से हराया 


अब बात इंग्लैंड बनाम ऑस्ट्रेलिया एजबेस्टन टेस्ट की. यहां इंग्लैंड ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया. इंग्लिश टीम ने दिग्गज बल्लेबाज जो रूट के शतक के दम पर अपनी पहली पारी 393 रनों पर घोषित कर दी थी. इस स्कोर के जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने उस्मान ख्वाजा की सेंचुरी के दम पर अपनी पहली पारी में 386 रन बनाए. इंग्लैंड सिर्फ 7 रनों की बढ़त लेने में कामयाब रही. दूसरी पारी में इंग्लैंड ने 273 रन बनाए और ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए 281 रनों का लक्ष्य मिला. ऑस्ट्रेलिया ने 8 विकेट खो दिए थे, तब कप्तान पैट कमिंस ने नाबाद 44 रनों की पारी खेलकर टीम को जीत दिलाई. उस्मान ख्वाजा को उनकी बेहतरीन बल्लेबाजी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया. एशेज का दूसरा टेस्ट मैच 28 जून से लॉर्ड्स में खेला जाएगा.

Darsh-ad
Darsh-ad
Darsh-ad

Scan and join

Description of image