Daesh NewsDarshAd

सिपाही भर्ती परीक्षा पेपर लीक मामले में EOU ने की कार्रवाई, पर बड़ा सवाल कब होगी परीक्षा..

News Image

Patna - नीट परीक्षा लीक मामले का खुलासा करने वाली बिहार की आर्थिक अपराध इकाई (EOU ) पूरे देश में चर्चा में है. इसी जांच एजेंसी के इनपुट पर सीबीआई  नीट परीक्षा मैं गरवरी की जांच कर रही है. वहीं अब यह एजेंसी ने 2023 में बिहार में हुए सिपाही भर्ती परीक्षा पेपर लीक की जांच में तेजी लाई है और इस मामले में चार आरोपी को गिरफ्तार किया है. इस बिहार सिपाही भर्ती परीक्षा पेपर लीक मामले कतर पश्चिम बंगाल से जुड़ा है.

 इस संबंध में आर्थिक अपराध इकाई के अधिकारियों ने जानकारी दी है कि  सिपाही भर्ती परीक्षा पेपर लीक मामले में गिरफ्तार किए गए चार आरोपियों में से तीन पड़ोसी राज्य पश्चिम बंगाल के रहने वाले हैं। गिरफ्तार आरोपी के नाम कौशिक कुमार कर, सौरभ बंदोपाध्याय, सुमन विश्वास और संजय दास है.

 बताते चलें कि केन्द्रीय चयन पर्षद (सिपाही भर्ती), बिहार, पटना के विज्ञापन संख्या-01/2023 जिसमें 21,391 सिपाही के रिक्त पदों की बहाली होनी थी। इसके लिए एक अक्टूबर 2023 को दो पालियों में परीक्षा आयोजित की गयी थी। इसके अतिरिक्त सात अक्टूबर 2023 एवं 15 अक्टूबर 2023 को भी परीक्षा निर्धारित थी.परीक्षा में कुल 18 लाख अभ्यर्थियों ने फार्म भरा था, लेकिन एक अक्टूबर 2023 को आयोजित परीक्षा की दोनों पालियों में परीक्षा प्रारम्भ होने की निर्धारित अवधि से कई घंटे पूर्व ही, परीक्षा की उत्तर कुजी विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर वायरल हो गई, जिसके परिणामस्वरूप, दो अक्टूबर 2023 को उक्त परीक्षा को रद्द कर दिया गया तथा सात अक्टूबर 2023 एवं 15 अक्टूबर 2023 को आयोजित होने वाली परीक्षाओं को स्थगित कर दिया. पुलिस ने इस मामले में कई आरोपों को गिरफ्तार किया था,  बाद में इस मामले जांच का जिम्मा ईओयू को सौंपा गया था। ईओयू ने इस मामले से जुडे काण्ड संख्या 16/2023 में 26 जून, 2024 को चार अभियुक्तों को गिरफ्तार कर 27 जून, 2024 को न्यायिक हिरासत में भेज दिया। 

 गौरतलब है कि  सिपाही भर्ती परीक्षा के लाखों अभ्यर्थी अभी भी परीक्षा का इंतजार कर रहे हैं पर  परीक्षा लेने वाली एजेंसी की तरफ से किसी तरह की जानकारी नहीं दी जा रही है ना ही बिहार सरकार का इस पर किसी तरह का वक्तव्य आ रहा है इससे अभ्यर्थी काफी परेशान हैं.

Darsh-ad
Darsh-ad
Darsh-ad

Scan and join

Description of image