Daesh News

डबल इंजन की सरकार में भी स्वास्थ्यकर्मी बेहाल , एएनएम और एंबुलेंस चालक को कई माह से नहीं मिल रहे वेतन..

Desk- बिहार में डबल इंजन की सरकार चल रही है यानी केंद्र और राज्य दोनों में बीजेपी और बीजेपी के समर्थन वाली सरकार चल रही है, इसके बावजूद  केंद्र सरकार की ओर से राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की मद में मिलने वाली राशि नहीं दी गई है जिसकी वजह से राज्य के स्वास्थ्य विभाग में काम करने वाले कई विभाग के कर्मियों का वेतन कई माह से लंबित है.

 मिली जानकारी के अनुसार राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत मिलने वाली राशि से ही ग्रामीण क्षेत्रों में काम करने वाली आशा कार्यकर्ता एएनएम समेत अन्य स्वास्थ्य कर्मियों  के वेतन का भुगतान किया जाता है, लेकिन पिछले कई माह से इस मद में बिहार सरकार को राशि नहीं मिल पाई है यही वजह है कि राज्य के कई पीएचसी से जुड़े हुए एएनएम को पिछले तीन माह से वेतन नहीं मिल पा रहा है. एंबुलेंस चालक  को भी 3 माह से वेतन नहीं मिल पा रहा है जिससे यह सभी काफी परेशान है, क्योंकि वेतन नहीं मिलने से इनका रोजाना का खर्च चलना मुश्किल हो रहा है. कई कर्मियों को तो दुकानदारों ने उधार देना भी बंद कर दिया है.

 वेतन नहीं मिलने से परेशान कर्मियों का विरोध भी शुरू हो गया है. एंबुलेंस कर्मियों ने 14 जून से हड़ताल पर जाने की घोषणा कर दी है अगर ये हड़ताल पर चले जाते हैं तो मान के चलना चाहिए कि ग्रामीण स्वास्थ्य व्यवस्था की काफी  प्रभावित होगी. उनकी समस्याओं को लेकर अभी सरकार ज्यादा गंभीर नजर नहीं आ रही है वहीं विपक्षी दलों की तरफ से भी इस मुद्दे पर अभी तक ध्यान नहीं दिया गया है.

Scan and join

Description of image