Daesh NewsDarshAd

MP, राजस्थान, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम में किसकी बनेगी सरकार ? क्या कहते हैं EXIT POLL

News Image

मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, और मिजोरम....... इन 5 राज्यों में विधानसभा चुनाव के एग्जिट पोल सामने आ गए हैं. अंग्रेजी अखबार ज्यादातर एग्जिट पोल में छत्तीसगढ़ और तेलंगाना में कांग्रेस की सरकार बनती दिख रही है जबकि मध्य प्रदेश और राजस्थान में BJP को बढ़त दिख रही है. मिजोरम की बात करें तो लगभग सभी एग्जिट पोल में यही कहा गया है कि सत्ताधारी मिजो नेशनल फ्रंट बहुमत का आंकड़ा नहीं छू पाएगी और ना ही उसकी चैलेंजर पार्टी जोराम पीपल्स मूवमेंट. 

महीनों के अंधाधुंध चुनाव प्रचार और पार्टी केम्पेंस के बाद 7 नवंबर को वोटिंग शुरू हुई. मतों की गिनती 3 दिसंबर को होगी लेकिन उससे पहले पाँचों राज्यों के एग्जिट पोल जान लीजिए. ऐसा लग रहा है कि राजस्थान और छत्तीसगढ़ में कांग्रेस अपनी कुर्सी बचा लेगी. मध्य प्रदेश में कांग्रेस को उम्मीद है कि उन्हें सत्ता वापस मिलेगी. लास्ट इलेक्शन में कांग्रेस ने किसी तरह जीत हासिल कर ली थी लेकिन ज्योतिरादित्य सिंदिया बागी हो गए और BJP वापस पावर में आ गई. 

तेलंगाना एक त्रिकोणीय मुकाबला देखेगी, जिसमें कांग्रेस और BJP चाहेगी कि BRS चीफ के चंद्रशेखर राव हैट्रिक न लगा पाएं. मिजोरम में मिजो नेशनल फ्रंट और कांग्रेस की लड़ाई में एक और चैलेंजर आ गया है - ज़ोराम्स पीपल्स मूवमेंट(ZPM). 

इन पांच राज्यों के चुनाव BJP और कांग्रेस दोनों के लिए काफी अहम हैं..... दोनों पार्टी desperately जीत चाह रहे हैं ताकि उन्हें आने वाले जनरल इलेक्शन के लिए मोमेंटम मिल सके. ये 5 राज्य लोकसभा में कुल 83 मेंबर्स भेजते हैं. BJP को भरोसा है PM मोदी के पॉपुलैरिटी पर, सेंटर के वेलफेयर स्कीम पर, पार्टी के इन राज्यों में संगठनात्मक ताकत पर.... 

अब आपको इन पांच राज्यों के एग्जिट पोल के बारे में बता देते हैं 

राजस्थान का एग्जिट पोल (कुल सीट हैं 199, बहुमत के लिए चाहिए 100)

  

- इंडिया टुडे एक्सिस मॉय इंडिया एग्जिट पोल में कांग्रेस को राजस्थान में बढ़त दिख रही है. हालांकि कई एग्जिट पोल्स में BJP के आगे रहने का अनुमान लगाया गया है. राजस्थान में सत्तारूढ़ कांग्रेस 42 प्रतिशत मतों के साथ 86 से 106 सीटें हासिल कर सकती है. तो BJP 41 प्रतिशत मतों के साथ 80 से 100 सीटें हासिल कर सकती हैं. 

- टीवी-9 पोलस्ट्रेट के एग्जिट पोल में राजस्थान में BjP 100 से 110 सीटें हासिल करके सरकार बना सकती है. सत्तारूढ़ कांग्रेस को 90 से 100 सीटें मिल सकती हैं. इस एग्जिट पोल में अन्य को भी 5 से 15 सीटें मिलती दिख रही है. 

टाइम्स नाउ ETG के एग्जिट पोल में राजस्थान में BJP को  पूर्ण बहुमत मिली है. BJP 108 से 128 सीटें हासिल कर सकती हैं जबकि कांग्रेस को 56 से 72 सीटों के साथ संतोष करना पड़ सकता है. 


मध्य प्रदेश (यहां 230 सीट है, बहुमत के लिए चाहिए 116 सीट)

 

न्यूज़-24 टुडे चाणक्या के एग्जिट पोल के मुताबिक़ मध्य प्रदेश में BjP को 45 प्रतिशत वोट मिल रहे हैं, जिससे 151 सीट मिलने का अनुमान है तो कांग्रेस को 38 प्रतिशत मतों के साथ 74 सीट मिल रहे हैं. अन्य को 1 से 9 सीट 

टीवी9 - पोलस्ट्रेट एग्जिट पोल 

कांग्रेस - 111 से 121 सीट 

बीजेपी - 106 से 116 सीट 

इंडिया टुडे CNX 

बीजेपी - 140 से 162 सीट 

कांग्रेस - 68 से 90 सीट 

अन्य - 0 से 3 सीट 

छत्तीसगढ़ (कुल सीट है 90, बहुमत के लिए चाहिए 46)


न्यूज़ 24 टुडे चाणक्या के एग्जिट पोल में कांग्रेस पूर्ण बहुमत के साथ सरकार बना रही है, कांग्रेस को 57 सीटें मिल सकती हैं तो BjP को सिर्फ 33 सीटें मिल सकती हैं. 


इंडिया टुडे एक्सिस मॉय इंडिया के एग्जिट पोल के अनुसार कांग्रेस 42 परसेंट वोट के साथ 40 से 50 सीट हासिल कर सकती है जबकि BJP को 36 से 46 सीटों का अनुमान है. 


ABP सी वोटर के एग्जिट पोल में बीजेपी को 36 से 48 सीट मिल सकते हैं जबकि कांग्रेस को 41 से 53 सीट मिलने का अनुमान है. 


तेलंगाना ( कुल सीट 119, बहुमत के लिए 60 सीट)

 

इंडिया टुडे के एग्जिट पोल के अनुसार कांग्रेस 63 से 79  सीट जीतकर सरकार बना सकती है, भारत राष्ट्र समिति को 31-47 सीट वहीं AIMIM को 5 से 7 सीट मिलने का अनुमान है जबकि BjP को 2 से 4 सीट मिल सकती है. 

मिजोरम ( कुल सीट 40, बहुमत के लिए 21) 


इंडिया टुडे CNX के एग्जिट पोल में मिजो नेशनल फ्रंट को 14 से 18 सीट मिल सकती है, जो सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभर सकती है. जोराम पीपल्स मूवमेंट को 12 से 16 सीट मिल सकती है तो कांग्रेस को 8 से 10 सीट मिलने का अनुमान है. BJP को अधिकतम दो सीट मिल सकती हैं'. 

तो अब कुछ सवालों के साथ इस वीडियो को यहीं conclude करते हैं .... 

सवाल नंबर 1 -  क्या कांग्रेस राजस्थान और छत्तीसगढ़ में अपना किला बचाने में कामयाब होगी ? 

सवाल 2 - मध्य प्रदेश में क्या होगा ? क्या कांग्रेस अपनी खोई हुई ताकत वापस जीत पाएगी ? 

सवाल 3 - मिजोरम और तेलंगाना में BjP खाता खोलने में कामयाब होगी या नहीं ? 

सवाल नंबर 4 - आगामी लोकसभा चुनाव को देखते हुए इन 5 राज्यों के विधानसभा चुनाव के परिणाम का उसपर कितना असर पड़ेगा या कोई असर नहीं पड़ेगा ?  

Darsh-ad
Darsh-ad
Darsh-ad

Scan and join

Description of image