Daesh NewsDarshAd

भगवान के नाम पर कांवरियों को खिलाया जा रहा नकली पेड़ा, खाद्य विभाग टीम ने किया भंडाफोड़

News Image

सावन का महीना चल रहा है. ऐसे में भोले बाबा के भक्त श्रावणी मेला का खूब आनंद उठा रहे हैं. इसी क्रम में चौंकाने वाला मामला दुमका के बासुकीनाथ धाम से सामने आया है. जहां के श्रावणी मेला में पहुंचने वाले कांवरियों को भगवान के नाम पर प्रसाद में नकली पेड़ा खिलाया जा रहा है. लेकिन, जैसे ही इसकी सूचना खाद्य सुरक्षा विभाग को मिली, तब पदाधिकारी समेत पूरी टीम छापेमारी के लिए पहुंची. इस दौरान भारी मात्रा में नकली पेड़ा और अन्य सामग्री को बरामद किया गया. 

दुकानदारों के बीच मचा हड़कंप 

इस पूरे मामले के बारे में खाद एवं सुरक्षा पदाधिकारी अमित कुमार ने जानकारी दी. उन्होंने बताया कि, पेड़ा दुकानदारों द्वारा नकली पेड़ा श्रद्धालुओं को बेचा जा रहा था. जिसकी सूचना खाद एवं सुरक्षा पदाधिकारी को लगी. वहीं, जब पेड़ा दुकानदारों के दुकान में जांच अभियान चलाया तो पता चला कि नकली पेड़ा का कारोबार किया जा रहा है. जब खोवा और पेड़ा की जांच की गई तो यह पता चला कि इसमें स्टार्च, मिल्क पाउडर, शक्कर और कई केमिकल मिलाकर नकली पेड़ा बनाया गया है, जो शरीर के लिए काफी हानिकारक है. इसे दुकानदार बासुकीनाथ आने वाले कांवरियों को बेच रहे थे.

पांच किलो हजार पेड़ा और खोया बरामद 

खाद एवं सुरक्षा पदाधिकारी ने पांच हजार किलोग्राम खोवा और पेड़ा जब्त कर लिया है. इसके साथ ही एक दुकानदार पर लाख का जुर्माना भी लगाया गया है. वहीं, टीम के द्वारा पेड़ा का सैंपल लेबोरेट्री में जांच के लिए भेज दिया गया है. जांच में जो कुछ भी सामने आयेगा, उसके मुताबिक आगे की कार्रवाई की जाएगी. पदाधिकारी अमित कुमार ने यह भी बताया कि, बासुकीनाथ धाम के मेला क्षेत्र में कोई नकली समान न बेचे इसको लेकर जिला प्रशासन सतर्क है और इसी को देखते हुए यह बड़ी कार्रवाई की गई है.

Darsh-ad
Darsh-ad
Darsh-ad

Scan and join

Description of image