Daesh NewsDarshAd

बिन बारिश आई बाढ़ ने उड़ाई लोगों की नींद, उफान पर बागमती नदी

News Image

बिहार में मानसून सक्रीय हो गया है. लेकिन, इसके बावजूद बिहार के कई ऐसे क्षेत्र हैं जहां लोग अभी भी बारिश का इंतजार कर रहे हैं. इधर, राजधानी पटना समेत कई जिलों में झमाझम बारिश के कारण जलजमाव की समस्या पैदा हो गई है. लेकिन, बात करें बिहार के समस्तीपुर जिले की तो यहां बिन बारिश ही बाढ़ जैसी स्थिति उत्पन्न हो गई है. जिसके कारण लोगों के बीच खौफ कायम हो रहा है. बाढ़ के कारण कटाव हो रहा, जिससे लोगों की नींद उड़ गई है.  

दरअसल, समस्तीपुर जिले में बागमती नदी की धारा इन दिनों उफान पर है और यह पूरा वाकया समस्तीपुर जिले के कल्याणपुर प्रखंड के नामापुर गांव से जुड़ा है. जिले के बागमती नदी में नेपाल से पानी आ रहा, जिससे नदी का जलस्तर बढ़ गया. जिसके बाद अब लोगों के बीच भय का माहौल कायम हो गया है. बाढ़ जैसी स्थिति होने के कारण मिट्टी के कटाव में तेजी आ गई है. जिसके बाद लोग किसी तरह बाढ़ नियंत्रण में जुटे हुए हैं. हालांकि, स्थिति फिलहाल नियंत्रण में है.  

इस बीच खबर यह भी है कि नदी की धारा में उफान के कारण 50 मीटर में निर्माणाधीन बंडल धंस गया. इतना ही नहीं, कटाव में तेजी के कारण लंबी-लंबी दरारें आ गई है और अब जमीन के नदी में समा जाने की संभावना है. वहीं, बाढ़ के खतरे को टालने के लिए आम लोगों की तरफ से उपाय करने के साथ ही विभागीय स्तर पर भी कार्रवाई की जा रही है. कई बोरियां कटाव को रोकने के लिए लगाई जा रही है. लेकिन, वह भी आसानी से नदी में समा जा रहा. ऐसी स्थिति को देखते हुए लोगों का डर खत्म नहीं हो रहा. 

Darsh-ad
Darsh-ad
Darsh-ad

Scan and join

Description of image