Daesh NewsDarshAd

सिनेमा हॉल में खाना-पीना होगा सस्ता, जानिए कितना सस्ता मिलेगा पेप्सी-पॉपकॉर्न

News Image

आप सिनेमा हॉल में मूवी देखने जाएं और हाथ में कुछ खाने की चीजें ना हो तो मजा ही नहीं आता है. लेकिन सिनेमाहॉल या मल्टीप्लेक्स वाले खाने-पीने की चीजों पर इतना चार्ज रखते हैं कि आपको अपनी जेब ढीली करनी पड़ जाती है. हो भी क्यों ना वहां तो मूवी टिकट से महंगा पॉपकॉर्न बिकता है. ऐसे में आपके पास सिर्फ दो ही विकल्प रह जाते हैं. या तो आप बाजार से डबल-ट्रिपल रेट पर पॉपकॉर्न, बर्गर और कोल ड्रिंक्स खरीदें और खाते-पीते मूवी का मजा लें या फिर चुपचाप मुंह बंद कर बिना कुछ खाए-पिए सिर्फ मूवी देखकर चले आएं. लेकिन अब आपको ऐसा करने की जरूरत नहीं है. सिनेमाघरों, थिएटर्स में खाने-पीने की चीजें सस्ती होने वाली है. जी हां अब PVR, मल्टीप्लेक्स में food and beverage आइटम्स पर लगने वाले GST दरों में कटौती की गई है.

टैक्स को 18 फीसदी से कम कर 5 फीसदी कर दिया गया

सिनेमाघरों में मिलने वाले फूड और कोल्ड ड्रिंक्स पर टैक्स कम होने जा रहा है. जीएसटी काउंसिल की 50वीं बैठक में थिएटर्स और सिनेमाघरों में मिलने वाले खाने-पीने की सामानों पर टैक्स को 18 फीसदी से कम कर 5 फीसदी कर दिया गया है. यानी जीएसटी में सीधे 13 फीसदी की कटौती कर दी गई है. टैक्स कम होने का फायदा आपको मिलने वाला है. सिनेमाघर में मिलने वाले फूड आइटम्स, जैसे पॉपकॉर्न, बर्गर, समोसा, सैंडविच, नाचोज , पेप्सी कोक आदि सस्ते हो जाएंगे. इस फैसले से सिनेमाघऱ, पीवीआर में खाने-पीने की चीजों के आसमान छूते दाम से आपको थोड़ी राहत मिलेगी.

कितना सस्ता होगा सिनेमाहॉल का खाना

मल्टीप्लेक्स में खाने-पीने की चीजें बाजार से दोगुने-तीगुने रेट्स पर बेचे जाते हैं. जो पॉपकॉर्न आपको बाजार में 50-60 रुपये का मिलता हैं, सिनेमाघरों में उसकी कीमत 300 से 350 रुपये तक पहुंच जाती है. अब जीएसटी कम होने पर आपको कितना फायदा मिलेगा, इसे उदाहरण से समझ लेते हैं. मान लेते हैं कि 300 रुपये का पॉपकॉर्न आप लेते हैं, इसपर अब तक आपको 18 प्रतिशत जीएसटी देना पड़ता है. यानी 300 रुपये के पॉपकॉर्न पर 54 रुपये का टैक्स आप देते हैं. इस हिसाब से आपको पॉपकॉर्न 354 रुपये में मिलता है. लेकिन जीएसटी कम होने के बाद 300 रुपये के पॉपकॉर्न पर आपको 5 प्रतिशत जीएसटी लगेगा, यानी 15 रुपये के टैक्स के साथ यह 315 रुपये में आपको मिलेगा. इस तरह से आप पहले के मुकाबले पॉपकॉर्न पर 39 रुपये बचा लेंगे. इसी तरह से बर्गर, पेप्सी, नाचोज, पानी की बोतल पर भी आप बचत कर सकेंगे. सरकार के फैसले के बाद सिनेमाघर में खाते-पीते मूवी देखने का मजा आपकी जेब पर कम बोझ डालेगा.

आपको बता दें कि सिनेमाघरों में मूवी टिकट को लेकर फूड और बेवरेज आइटम्स के रेट अलग-अलग होते हैं. दिल्ली से सस्ता मूवी टिकट नोएडा में मिलता है, लेकिन फूड आइटम्स के रेट्स उलट जाते हैं. दिल्ली के सिनेमाघरों से महंगा फूड नोएडा के थिएटर्स में मिलता है. दिल्ली में भी लोकेशन के मुताबिक सिनेमाघरों में खाने-पीने की चीजों की कीमत अलग-अलग होती है. प्राइम और पॉश लोकेशन पर मौजूद सिनेमाघर में पॉपकॉर्न के रेट ज्यादा होते हैं.

मल्टीप्लेक्स में एफ एंड बी की जरूरत से ज्यादा कीमतों के पीछे कई कारण होते हैं. मल्टीप्लेक्स अपनी कमाई का 35 फीसदी रेवेव्यू यहीं से जेनरेट करते हैं.

Darsh-ad
Darsh-ad
Darsh-ad

Scan and join

Description of image