Daesh News

'इंडिया' गठबंधन की चौथी बैठक आज, बनेगी 2024 को लेकर फुल स्ट्रेटजी, इन सवालों के मिलेंगे जवाब

'इंडिया' गठबंधन की चौथी और महत्वपूर्ण बैठक नई दिल्ली में आज होने वाली है. जिसको लेकर लेकर पिछले दिनों से लगातार गहमागहमी बनी हुई है. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, आरजेडी सुप्रीमो लालू यादव, डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव समेत 27 दलों के नेता हिस्सा लेने वाले हैं. वहीं, इस बैठक की अध्यक्षता कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे करेंगे. आज की बैठक में कई बड़े और महत्वपूर्ण निर्णय लिए जा सकते हैं. इसके साथ ही इस बैठक से जुड़े चार तगड़े सवाल हैं, जिसके आज जवाब मिलने की संभावनाएं जताई जा रही है. 

'इंडिया' गठबंधन के सामने 4 बड़े सवाल 

पहला सवाल है कि, क्या सीट शेयरिंग को लेकर बनेगी बात ? दूसरा सवाल- शीर्ष नेतृत्वकर्ता के रूप में कौन होंगे ? तीसरा सवाल- पीएम का चेहरा किसे बनाया जायेगा ? चौथा सवाल- लोकसभा चुनाव 2024 के लिए क्या होगी स्ट्रेटजी. बता दें कि, इन तमाम सवालों के जवाब आज मिलने की पूरी-पूरी संभावना जताई जा रही है. पिछले दिनों करीब तीन बार 'इंडिया' गठबंधन की बैठक हो चुकी है. लेकिन, इन बैठकों में कुछ खास मुद्दों पर निर्णय नहीं लिए गए. जिसके बाद अब पिछले दिनों की गतिविधियां देखते हुए चौथी बैठक बेहद खास मानी जा रही है. 

कांग्रेस की 5 राज्यों में बुरा हश्र  

बता दें कि, पिछले दिनों कांग्रेस का 5 राज्यों के विधानसभा चुनाव में जो हश्र हुआ, उसके बाद से मामला और भी गरमाया हुआ है. बता दें कि, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने पांच राज्यों के नतीजे सामने आने के बाद ही 'इंडिया' गठबंधन की बैठक बुलाई थी, लेकिन हड़बड़ी में बैठक बुलाने के कारण कोई भी पार्टी के नेता इसमें शामिल होने से मना कर दिया था. जिसके बाद आज की तिथि निर्धारित की गई. कांग्रेस के 5 राज्यों में प्रदर्शन के बाद अब शीर्ष नेतृत्वकर्ता के बदलाव को लेकर पूरी चर्चा हो रही थी. 

'कांग्रेस के बूते कोई करिश्मा संभव नहीं'

दरअसल, विधानसभा चुनावों में कांग्रेस की करारी हार के बाद गैर कांग्रेसी विपक्षी नेताओं को अब गठबंधन के नेतृत्व परिवर्तन की जरूरत महसूस हो रही है. सभी यह मान रहे कि राहुल गांधी या कांग्रेस के बूते कोई करिश्मा संभव नहीं. इसलिए विपक्षी गठबंधन की कमान अब किसी और को सौंपनी चाहिए. नीतीश कुमार की रैलियों की योजना को भी इसी से जोड़ कर देखा जा रहा है. इसके अलावे पीएम के फेस पर भी चर्चा हो रही है. दरअसल, कांग्रेस की हार के बाद सीएम नीतीश कुमार को बनाने की मांग लगातार जेडीयू के द्वारा की जा रही है.

2024 को लेकर बनेगी स्ट्रेटजी 

बता दें कि, 'इंडिया' गठबंधन में अब तक सीट शेयरिंग को लेकर भी बात नहीं बन पायी है. अब तक क्लियर नहीं हो पाया है कि, किसे कितनी सीटें मिलने वाली है. जिसको लेकर संभावनाएं जताई जा रही कि, आज कहीं ना कहीं इस मुद्दे पर चर्चा हो सकती है. इसके अलावे लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर फुल स्ट्रेटजी पर चर्चा भी हो सकती है. वहीं, इन तमाम सवालों के जवाब अब तक लोगों को नहीं मिले हैं. आज की बैठक से इससे जुड़े तमाम उम्मीदें जताई जा रही है.