Daesh NewsDarshAd

मशरूम, मुंबई के पाव के साथ पान का भी G20 के मेहमानों ने चखा स्वाद, तस्वीरें आई सामने

News Image

देश की राजधानी दिल्ली में कल G20 शिखर सम्मलेन का आगाज किया गया. दो दिनों तक चलने वाले G20 शिखर सम्मलेन के पहले दिन की बैठक में दिल्ली घोषणापत्र को सर्वसम्मति से पास कराया गया. पीएम मोदी ने बताया, "हमारे टीम के हार्ड वर्क से और आप सभी के सहयोग से नई दिल्ली जी20 लीडर्स घोषणा पत्र पर आम सहमति बन गई है." 37 पन्नों के घोषणापत्र में भारत की वसुधैव कुटुम्बकम की नीति और सुरक्षित भविष्य की चिंता झलकती है. इसके साथ ही घोषणापत्र में दुनिया को बेहतर और शांतिपूर्ण बनाने पर जोर दिया गया है. इस बैठक के दौरान अन्य कई देशों से जुड़े अहम विषयों पर चर्चा की गई और सहमती बनी. जिसके बाद रात में भारत की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू द्वारा आयोजित डिनर में सभी G20 के मेहमानों ने शिरकत की. 

G20 के सभी खास मेहमानों समेत अन्य मेंहमानों के लिए भी शुद्ध शाकाहारी भोजन की व्यवस्था की गई थी. भारत मंडपम के लेवल 3 पर इस डिनर का आयोजन किया गया था. वहीं, रात्रिभोज में मेहमानों ने मशरूम, दही के गोले, मुंबई के पाव, पान का स्वाद चखने के साथ-साथ कई अन्य व्यंजनों का भी लुत्फ उठाया. आपको बताते हैं राष्ट्रपति द्वारा आयोजित डिनर में विदेशी मेहमानों को क्या -क्या परोसा गया. स्टार्टर में, पात्रम 'ताजी हवा का झोंका', दही के गोले और भारतीय मसालेदार चटनी से सजे कंगनी श्री अन्न (मिलेट) लीफ क्रिस्प (दूध, गेहूंऔर मेवा युक्त). मेन कोर्स में, वनवर्णम 'मिट्टी के गुण', ग्लेजड कॉरेस्ट मशरूम, कुटकी श्रीअन्न (मिलेट) क्रिस्प और करी पत्ते के साथ तैयार केरल काल चावल के साथ परोसे गए कटहल गैलेट (दूध और गेहूं युक्त).

वहीं, इंडियन ब्रेड्स में, मुंबई पाव, कलौंजी के स्वाद वाले मुलायम बन (दूध और गेहूं युक्त), बाकरखानी, इलायची के स्वाद वाली मीठी रोटी. साथ ही मिष्ठान में, मधुरिमा 'स्वर्ण कलश', इलायची की खुशबू वाला सांवा का हलवा, अंजीर-आडू मुरब्बा और अंबेमोहर राइस क्रिस्प्स (दूध और श्रीअन्न, गेहूं और मेवा युक्त). तो वहीं, पेय पदार्थ में, कश्मीरी कहवा, फिल्टर कॉफी और दार्जलिंग चाय, पान के स्वाद वाली चॉकलेट लीव्स. इसके अलावा भारत मंडपम के डिनर में शामिल विदेशी मेहमान पान का जायका भी लेते दिखे. खबर की माने तो, कुल 2500 स्टाफ ने मिलकर 180 मेहमानों के लिए खाना तैयार किया था. डिनर हॉल में लगाए गए फूलों को बंगलुरू से मंगवाया गया था, जिनको कलकत्ता से आए कारीगरों ने सजाया था.

DarshAd
Darsh-ad

Scan and join

Description of image