Daesh NewsDarshAd

G20 Summit Live Update: जी-20 समिट के लिए विदेशी मेहमानों का आना शुरू, बाइडेन हुए दिल्‍ली के लिए रवाना

News Image

भारत G20 शिखर सम्‍मेलन की मेजबानी के लिए तैयार है. राजधानी नई दिल्ली में शनिवार और रविवार को G20 समिट का आयोजन होने जा रहा है. आज अमेरिका के राष्‍ट्रपति जो बाइडेन दिल्‍ली पहुंच रहे हैं. इसके अलावा जापान और ब्रिटेन समेत कई देशों के राष्‍ट्राध्‍यक्ष आज भारत पहुंच रहे हैं. G20 समिट का का मुख्य कार्यक्रम दिल्ली के प्रगति मैदान में बनाए गए भारत मंडपम में होगा. इसके अलावा अन्य कुछ कार्यक्रम अलग-अलग स्थलों पर होंगे. शनिवार को सुबह 9:30 बजे सभी देशों और शिष्टमंडलों के नेता भारत मंडपम में पहुंच चुके हैं. 

पीएम नरेंद्र मोदी आयोजन स्थल पर सभी नेताओं का व्यक्तिगत रूप से स्वागत करेंगे. वहां 10:30 बजे से सम्मेलन का पहला सत्र शुरू होगा. इसके बाद द्विपक्षीय मुलाकातें होंगी और फिर सम्मेलन का दूसरा सत्र होगा. सम्मेलन स्थल पर ही रात्रि भोज होगा. रविवार को सुबह नेता गण राजघाट जाएंगे और महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे. बाद में वे प्रगति मैदान में पौधरोपण करेंगे और फिर सम्मेलन का तीसरा सत्र होगा. इसके बाद सम्मेलन का समापन समारोह होगा. 

LIVE UPDATES...

अमेरिकी विदेश विभाग की प्रवक्ता मार्गरेट मैकलियोड ने क्या कहा

अमेरिकी विदेश विभाग की प्रवक्ता मार्गरेट मैकलियोड ने कहा कि दुनिया की सबसे बड़ी उभरती अर्थव्यवस्था और विकसित अर्थव्यवस्था एक साथ आकर वैश्विक मुद्दों पर मसला हल करने के लिए बात करेंगी... हम समझते हैं कि इसमें पूरी दुनिया का दृष्टिकोण शामिल होना चाहिए. इस सम्मेलन में अफ्रीकी यूनियन के शामिल होने की बात हो रही है जिसका अमेरिका समर्थन करता है.

G20 Summit 2023 LIVE: दिल्ली में तिब्बती समुदाय ने मजनू का टीला के पास चीन सरकार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन
दिल्ली में तिब्बती समुदाय ने मजनू का टीला के पास चीन सरकार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया.

जी20 शिखरसम्मेलन: नयी दिल्ली में यातायात प्रतिबंध लागू, लोगों से मेट्रो का उपयोग करने का आग्रह


नयी दिल्ली जिले में शुक्रवार सुबह कड़े यातायात नियम लागू किये गये जबकि जी20 शिखर सम्मेलन स्थल और प्रतिनिधियों के ठहरने के लिए होटल वाले क्षेत्र में दवाओं को छोड़कर ऑनलाइन डिलीवरी सेवाओं पर रोक लगा दी गयी है.

G20 Summit LIVE: जी 20 शिखर सम्मेलन के मद्देनजर यमुना में भी गश्त


दिल्ली: जी 20 शिखर सम्मेलन के मद्देनजर दिल्ली के शाहदरा जिले में स्थानीय पुलिस और बीएसएफ के जवान नाव पर गश्त कर रहे हैं.  

 

इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी दिल्ली हवाई अड्डे पहुंचीं

इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी G 20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए दिल्ली हवाई अड्डे पहुंचीं.

जी 20 शिखर सम्मेलन : दिल्ली में होटलों का सौंदर्यीकरण जारी


जी 20 शिखर सम्मेलन के मद्देनजर देश की राजधानी दिल्ली में होटलों का सौंदर्यीकरण किया जा रहा है.

 

अमेरिकी ट्रेजरी सचिव ने भारत-अमेरिका संबंधों पर क्या कहा

अमेरिकी ट्रेजरी सचिव जेनेट एल. येलेन ने कहा कि अमेरिका-भारत संबंधों को आगे बढ़ाना हमारी प्राथमिकता होगी. हम भारत के साथ अपने द्विपक्षीय संबंधों को अत्यधिक महत्व देते हैं. संयुक्त राज्य अमेरिका एशिया के बाहर सबसे ज्यादा भारतीय प्रवासियों का निवास स्थान है और भारत का सबसे बड़ा निर्यात बाजार है.

9 सितंबर को जी20 बैठकों के अलावा पीएम मोदी यूके, जापान, जर्मनी और इटली के साथ द्विपक्षीय बैठकें करेंगे

9 सितंबर को जी20 बैठकों के अलावा पीएम मोदी यूके, जापान, जर्मनी और इटली के साथ द्विपक्षीय बैठकें करेंगे और 10 सितंबर को पीएम मोदी फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन के साथ वर्किंग लंच मीटिंग करेंगे.

G20 शिखर सम्मेलन के मद्देनजर दिल्ली में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था

G20 शिखर सम्मेलन के मद्देनजर दिल्ली में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है. पुलिसकर्मी वाहनों की जांच कर रहे हैं.

एयरोसिटी के एक होटल पहुंचे अर्जेंटीना के राष्ट्रपति

अर्जेंटीना के राष्ट्रपति अल्बर्टो फर्नांडीज दिल्ली के एयरोसिटी के एक होटल में पहुंचे.

दिल्ली में सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त

G20 शिखर सम्मेलन के मद्देनजर दिल्ली में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है.

दिल्ली पहुंचे अर्जेंटीना के राष्ट्रपति

अर्जेंटीना के राष्ट्रपति अल्बर्टो फर्नांडीज जी 20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए दिल्ली पहुंचे.

एलजी वी.के. सक्सेना ने जी-20 की तैयारियों का लिया जायजा

उपराज्यपाल वी.के. सक्सेना ने बृहस्पतिवार को तैयारियों का जायजा लेने के लिए राजघाट और प्रगति मैदान का दौरा किया। दिल्ली पुलिस आयुक्त संजय अरोड़ा ने सक्सेना को सुरक्षा व्यवस्था के बारे में जानकारी दी.

दिल्ली पुलिस का एक वर्ग जी20 शिखर सम्मेलन क्षेत्र में तैयारियों की निगरानी कर रहा है.

शिखर सम्मेलन में 30 से अधिक राष्ट्राध्यक्षों, यूरोपीय संघ के शीर्ष अधिकारियों, आमंत्रित अतिथि देशों और 14 अंतरराष्ट्रीय संगठनों के प्रमुखों के हिस्सा लेने की संभावना है.

जी20 शिखर सम्मेलन पर ओमान शेरपा पंकज खिमजी ने क्या कहा?

जी20 शिखर सम्मेलन पर ओमान शेरपा पंकज खिमजी ने कहा, "भारत और ओमान के बीच संबंध और बेहतर होने जा रहे हैं... हमने बहुत सारे विचारों का आदान-प्रदान किया है... हम 5,000 से अधिक वर्षों से सामाजिक और सांस्कृतिक रूप से और 2,000 से अधिक वर्षों से आर्थिक रूप से एक साथ बंधे हुए हैं... ऐसा लगता है कि भारत डिजिटल परिवर्तन की दौड़ में अग्रणी है.

जी-20 शिखर सम्मेलन : दिल्ली पुलिस के शीर्ष अधिकारी ने सीमावर्ती इलाकों का निरीक्षण किया

दिल्ली पुलिस के एक शीर्ष अधिकारी ने बृहस्पतिवार को जी20 शिखर सम्मेलन से पहले राष्ट्रीय राजधानी के सीमावर्ती इलाकों में सुरक्षा तैयारियों का जायजा लिया.

जी-20 शिखर सम्मेलन में रूस और चीन के राष्ट्राध्यक्ष नहीं हो रहे शामिल

भारत की राजधानी नयी दिल्ली में इस सप्ताहांत होने जा रहे जी-20 शिखर सम्मेलन में रूस और चीन के राष्ट्राध्यक्ष शामिल नहीं हो रहे हैं.

यूरोपीय परिषद के अध्यक्ष दिल्ली पहुंचे

यूरोपीय परिषद के अध्यक्ष चार्ल्स मिशेल जी20 शिखर सम्मेलन से पहले दिल्ली पहुंचे चुके हैं.

स्पेन के राष्ट्रपति का कोरोना टेस्ट पॉजिटिव, दिल्ली में G20 शिखर सम्मेलन में नहीं होंगे शामिल

स्पेन के राष्ट्रपति पेड्रो सांचेज़ ने बताया कि उनका कोविड-19 परीक्षण पॉजिटिव आया है. नतीजतन अब वो दिल्ली में जी20 शिखर सम्मेलन में भाग नहीं ले पाएंगे. 

बाइडन वाशिंगटन के एंड्रयू एयर बेस से हुए रवाना

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन जी-20 शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए भारत रवाना हो चुके हैं. शुक्रवार शाम को  वह दिल्ली पहुंचेंगे.

G20 Summit के लिए दिल्‍ली तैयार

भारत की अध्यक्षता में 9 और 10 सितंबर को राजधानी दिल्ली में G20 समिट (G20 Summit 2023 in India) होने जा रहा है. इस समिट में  G20 के सदस्य 18 देशों के राष्ट्रपति-प्रधानमंत्री, यूरोपियन यूनियन के डेलीगेट्स और 9 मेहमान देशों के राष्ट्राध्यक्ष शिरकत करेंगे. 

 

DarshAd
Darsh-ad

Scan and join

Description of image