Daesh News

पटना में गणपति को पहनाया 30 लाख का मुकुट: चंद्रयान पर आधारित बना है पंडाल, सिर पर सजा हीरे का मुकुट

देश भर में धूमधाम से गणेश चतुर्थी का पर्व मनाया जा रहा है. सभी लोग गणपति की मूर्ति की स्थापना कर पूजा कर रहे हैं. पटना के दारोगा राय पथ में महाराष्ट्र मंडल में भगवान गणपति की प्रतिमा स्थापित कर पूजा अर्चना की गई. यहां पंडाल में चंद्रयान-3 की सफल लैंडिंग का चित्रण किया गया है, जो लोगों को काफी पसंद आ रहा है.

गणेश चतुर्थी पर पटना में भगवान गणपति की प्रतिमा स्थापित की गई है. दारोगा राय पथ में महाराष्ट्र मंडल में भक्तों ने भगवान गणेश की पूजा अर्चना कर आरती उतारी. अपने परिवार और समाज के लिए सुख-शांति और समृद्धि की कामना की. इस दौरान पूरा महाराष्ट्र मंडल परिसर गणपति बप्पा मोरया से गूंजता रहा. गणपति बप्पा की पूजा 7 दिनों तक चलेगी. 22 सितंबर को महिलाएं एक-दूसरे को हल्दी-कुमकुम लगाकर अखंड सौभाग्य की कामना गणपति से करेंगी. रात्रि में श्रद्धालुओं के बीच प्रसाद का वितरण होगा, वहीं 24 सितंबर को बिहार के राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ अर्लेकर बप्पा की पूजा अर्चना के लिए महाराष्ट्र मंडल पहुंचेंगे.

यहां गणेश जी को 30 लाख का मुकुट पहनाया गया है. मुकुट में सोना और हीरे से काम किया गया है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर भी इस पंडाल में पूजा के लिए पहुंचेंगे. मंदिर में आरती के लिए महाराष्ट्र से 50 लोगों की टीम बुलाई गई है. महाराष्ट्र मंडल के तहत बने इस भव्य पंडाल को 11 तरह के फूलों से सजाया गया है. इन फूलों को कोलकाता और बेंगलुरु से मंगाया गया है.

विनायक के सिर पर 30 लाख रुपए का मुकुट सजाया गया है. यह मुकुट हर साल विनायक के लिए ऑर्डर पर बनवाया जाता है. इस साल भी यह मुकुट मुंबई में ऑर्डर देकर बनवाया गया है. इस मुकुट की खासियत यह है कि यह मुकुट सोने का है. इस पर हीरे जड़े हुए हैं. वहीं गणपति पूजा को खास बनाने के लिए इस बार महिला सशक्तिकरण पर विशेष ध्यान दिया गया है.

महाराष्ट्र मंडल में भव्य गणेश पूजा

गणपति बप्पा की विदाई 27 सितंबर को होगी. दोपहर के समय में गणपति बप्पा को विदाई की जाएगी और इस दौरान भव्य शोभा यात्रा निकाली जाएगी, जिसमें बिहार के बाहर के प्रदेशों के कलाकारों के द्वारा प्रदर्शन देखने को मिलेगा. महाराष्ट्र मंडल परिसर में आयोजित गणेश पूजा को लेकर काफी चहल-पहल देखने को मिल रही है. पंडाल और पंडाल के अंदर की कारीगरी लोगों को काफी पसंद आ रहे हैं.

चंद्रयान पर आधारित गणेश भगवान का मंडप

चंद्रयान की सफल लैंडिंग चांद पर हुई ,जिसको लेकर पूरा देश खुश है और इसी खुशी में महाराष्ट्र मंडल की तरफ से चंद्रयान 3 थीम पर गणेश भगवान का मंडप बनवाया गया है. पंडाल में इसरो की सफलता को भी दिखाया गया है. सुनहरे रंग से पूरे पंडाल को सजाया गया है, जो लोगों को खूब भा रहा है.

क्या बोले पूजा समिति के सचिव?

महाराष्ट्र मंडल के सचिव ने बताया कि हर साल गणपति बप्पा की पूजा अर्चना यहां पर की जाती है और हर साल कुछ नई थीम पर पंडाल तैयार करवाया जाता है. इस बार चंद्रयान-3 की सफल लैंडिंग को लेकर चंद्रयान तीन थीम पर पंडाल तैयार करवाया गया है. साथ ही साथ गणपति बप्पा की पूजा में लगने वाले फूल कोलकाता और बेंगलुरु से मंगाया गया है. भक्तों के लिए प्रसाद और जलपान की भी व्यवस्था की गई है. 24 सितंबर को राज्यपाल के साथ-साथ बिहार के मुख्यमंत्री भी शामिल हो सकते हैं.