Daesh NewsDarshAd

बिहार में गंगा और गंडक उफान पर, कटाव का खतरा, 10 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, 5 दिनों तक रहेगा ऐसा ही मौसम

News Image

बिहार में मानसून की वजह से लगातार हो रही बारिश से गंगा, गंडक, कोसी, बागमती समेत कई नदियां उफान पर हैं. नदियों के आसपास के इलाकों में कटाव का खतरा बना हुआ है. लोग अब सुरक्षित जगहों पर पलायन कर रहे हैं. इसके साथ ही मौसम विभाग ने बिहार के 10 जिलों में भारी बारिश और बिजली का अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग ने रविवार को तेज बारिश को लेकर प्रदेश के 5 जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है जबकि 5 अन्य जिलों में येलो अलर्ट जारी किया है.

मौसम विभाग के अनुसार आने वाले तीन-चार दिनों में राज्य में बारिश और आकाशीय बिजली की संभावना जताई जा रही है. उत्तर बिहार में 9 जुलाई से 12 जुलाई तक तेज बारिश होगी. इस दौरान पटना सहित दक्षिण बिहार में हल्की से मध्यम बारिश होगी. अगले 5 दिनों के दौरान राज्य के अधिकतम तापमान में कोई विशेष बदलाव नहीं होगा.

इन जिलों में ऑरेंज और यलो अलर्ट

मौसम विभाग ने किशनगंज, अररिया, मधेपुरा, पूर्णिया और कटिहार जिले में अति भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. वहीं पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, शिवहर, सीतामढ़ी और सुपौल जिले में भारी बारिश की संभावना को लेकर यलो अलर्ट जारी किया है.

शनिवार को 16 जिलों के 29 शहरों में हुई बारिश

शनिवार की बात करें तो पटना सहित राज्य के 16 जिलों के 29 शहरों में झमाझम बारिश देखने को मिली. वहीं 22 जिलों के अधिकतम तापमान में वृद्धि दर्ज की गई. 8 जिलों के अधिकतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. सबसे अधिक तापमान सीतामढ़ी का 37 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. पटना का 35.4 डिग्री, नालंदा का 35.9 डिग्री, शेखपुरा 35.5 डिग्री, नवादा 34.5 डिग्री, रोहतास 33.2 डिग्री, बक्सर 36.2 डिग्री, भागलपुर का अधिकतम तापमान 34.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

नदियों के बढ़ते जलस्तर के बाद कटाव भी हुआ तेज

बिहार और नेपाल में हो रही लगातार बारिश के बाद नदियों का जलस्तर तेजी से बढ़ रहा है. इसके साथ ही कटाव भी तेज होने से नदी किनारे बसी आबादी पर खतरा बढ़ गया है. गंगा, गंडक, कोसी, बागमती समेत सारी नदियों की कमोबेश ऐसी ही स्थिति है.

Darsh-ad
Darsh-ad
Darsh-ad

Scan and join

Description of image