Daesh News

खुशखबरी- नेपाल में भारतीय पर्यटकों के लिए बढ़ाई जा रही है सुविधायें...

SAHARSA-नेपाल घूमने जानें वाले भारतीय  टूरिस्टो के लिए एक अच्छी खबर सामने आई है। नेपाल सरकार भारतीय पर्यटकों के करेंसी लिमिट को बढ़ाने और भारतीय पर्यटको के वाहन चेकिंग को सुलभ और सरल बनाने सहित दुसरे इंतजामात की दिशा में  अपना प्रयास शूरू कर चुकी है। इस प्रयास से न सिर्फ नेपाल के पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा बल्की भारतीय पर्यटकों को होने वाली कठिनाइयों से भी मुक्ति मिलेगी । भारत और नेपाल के बीच बेटी रोटी के रिश्ते को और मजबूती मिलेगी। 

इस संबंध में नेपाल देश के कोशी प्रान्त के मुख्यमंत्री हिक्मत कुमार कार्की ने भारत और नेपाल के रिश्तों पर एक बडा बयान दिया है उन्होंने कहा कि दोनो देशों के प्रधानमंत्री से अपील किया कि वो इस रिश्ते को मजबूत करने के लिए आगे आएं।   उन्होंने कहा है कि नेपाल और भारत के बीच सदियों से बेटी रोटी का संबंध रहा है ,जरुरत इसे और मजबूत करने की है। इसके लिए दोनो देशों को इस पर विचार करना चाहिए । उक्त बयान भारत- नेपाल बॉर्डर के ईटहरी में आयोजित इस्टर्न ट्रेवल मार्ट  2024 पर उन्होंने दिया। 

दरअसल पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसमें नेपाल, बिहार और भारत के विभिन्न राज्यो से पहुंचे संवाददाताओं ने शिरकत किया। कार्यक्रम का उद्घाटन कोशी प्रदेश के मुख्यमंत्री ने किया। कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य नेपाल के पर्यटक स्थलों को भारत के लोगो को आकर्षित करना था। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने कहा की पर्यटकों के लिए जो दिक्कत है उसका समाधान जल्द करने की दिशा में पहल जारी है।उन्होंने दोनों देशो के प्रधानमंत्री से अपील किया कि दोनों देशों के संबंध बेहतर हो इसके लिए प्रयास करना चाहिए। उन्होंने नेपाल के विकास के लिए पर्यटन को बढ़ावा देने पर बल देते हुए भारत और नेपाल की जनता के बीच के रिश्तों को मजबूत होना जरुरी बताया। तीन दिवसीय इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने कहा की नेपाल घूमने के लिए जो लिमिट करेंसी है उसको बढ़ाने के लिए काम किया जा रहा है इसके साथ ही टूरिस्टो के लिए वाहन चेकिंग को सुलभ करने के साथ अन्य समस्याओं पर भी तेजी से काम किया जा रहा है। वहीं नेपाल के कोशी प्रान्त के सीएम के घोषणा की सराहना करते हुए स्थानीय पत्रकारों ने इसे समुचित पहल बताते हुए कहा कि दोनों देशों के बीच न सिर्फ सदियों चली आ रही परंपरा को मजबूती मिलेगा बल्कि भारत सहित बिहार खासकर कोशी, सीमांचल व मिथिलांचल के लोगों का नेपाल जाने से पर्यटन के क्षेत्र में फायदा पहुंचेगा बल्कि इस क्षेत्र में भी नेपाली पर्यटक पहुंचेंगे जिससे दोनों देशों के अर्थव्यवस्था भी सुदृढ होगा।

REPORT:-NIRAJ KUMAR

Scan and join

Description of image