Daesh News

बिहार के गेस्ट टीचर के लिए खुशखबरी: BPSC ने आवेदन के लिए जारी कर दी तिथि

PATNA- हाई कोर्ट के निर्देश के बाद बिहार लोक सेवा आयोग ने अतिथि शिक्षकों को बड़ी राहत दी है. तीसरे चरण की शिक्षक भर्ती परीक्षा में अतिथि शिक्षकों को 5 से लेकर 25 अंक तक का अतिरिक्त मार्क्स दिया जाएगा. जिन अतिथि शिक्षकों ने तृतीय चरण की शिक्षक भर्ती परीक्षा में आवेदन नहीं किया है उनके लिए अलग से बिहार लोक सेवा आयोग ने आवेदन करने के लिए तिथि की घोषणा कर दी है.

 अतिथि शिक्षक 4 जून से लेकर 10 जून तक आवेदन कर सकते हैं. वहीं जिन अतिथि शिक्षकों ने पहले आवेदन कर दिया है, वह अलग से आवेदन अब नहीं करेंगे लेकिन पहले के आईडी और पासवर्ड से लॉगिन करके अनुभव के कैटेगरी में अतिथि शिक्षकों के कार्य से संबंधित जानकारी संलग्न करेंगे. इन्हें जिला शिक्षा पदाधिकारी द्वारा  दिए गए अनुभव पत्र के आधार पर ही शिक्षक भर्ती परीक्षा में अतिरिक्त अंक का लाभ मिल सकेगा.

 बताते चले कि अतिथि शिक्षकों की नियुक्ति बिहार के प्लस टू स्कूल में उसे समय की गई थी जब शिक्षकों की काफी कमी थी. जब बिहार लोक सेवा आयोग द्वारा पहले और दूसरे चरण की नियुक्ति प्रक्रिया पूरी कर ली गई और इन स्कूलों में स्थाई शिक्षक आ गए. उसके बाद अतिथि शिक्षकों की सेवा बंद कर दी गई. इससे नाराज अतिथि शिक्षकों ने काफी हंगामा,प्रदर्शन और आंदोलन भी किया था, और नियोजित शिक्षकों की तरह ही उनके अनुभव का फायदा लेने की अपील शिक्षा विभाग से की थी. पर इसका असर शिक्षा विभाग पर नहीं हुआ था, इसके बाद इन लोगों ने पटना हाईकोर्ट का शरण लिया था और एक याचिका दायर की थी. उनकी याचिका पर सुनवाई करते हुए पटना हाई कोर्ट ने यह फैसला दिया कि नियोजित शिक्षकों की तरह ही बिहार लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित शिक्षक भर्ती परीक्षा में अतिथि शिक्षकों को अतिरिक्त अंक अनुभव के लिए दिया जाए. 1 साल के लिए पांच अंक और अधिकतम 25 अंक अतिथि शिक्षकों को दिया जा सकता है. हाई कोर्ट के आदेश के बाद शिक्षा विभाग ने बिहार लोक सेवा आयोग से ही संबंध में उचित कदम उठाने के लिए पत्र लिखा था. इस पत्र के आलोक में बिहार लोक सेवा आयोग ने अतिथि शिक्षकों के लिए अतिरिक्त अंक देने का निर्णय किया है. तीसरे चरण की शिक्षक भर्ती परीक्षा इस महीने के अंतिम सप्ताह में होने की संभावना है.

Scan and join

Description of image