Daesh News

दक्षिण भारत घूमने की प्लानिंग कर रहे लोगों के लिए अच्छी खबर, ये ट्रेन करवाएगी सभी मंदिरों के दर्शन

छठ के बाद भारत गौरव टूरिस्ट ट्रेन से सफर करना है तो तैयारी शुरू कर दें. भारतीय रेलवे की अधिकृत इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (आईआरसीटीसी) इस बार दिसंबर में दक्षिण भारत प्रमुख तीर्थ स्थलों का भ्रमण कराएगा. यह ट्रेन श्रद्धालुओं को तिरुपति, मीनाक्षी मंदिर, रामेश्वरम, कन्याकुमारी, त्रिवेंद्रम और मल्लिकार्जुन ज्योतिर्लिंग का दर्शन कराएगी. टिकटों की बुकिंग मुंगेर व जमालपुर स्टेशन पर भी आईआरसीटीसी प्रतिनिधि को फोन कर करा सकते हैं. भारत गौरव ट्रेन की कोचों को तीन श्रेणियों में बांटा गया है. बजट, स्टैंडर्ड और कंफर्ट श्रेणी का किराया अलग-अलग है.

कम खर्च में धार्मिक स्थलों का भ्रमण 

बता दें कि, कम खर्च में श्रद्धालु विभिन्न धार्मिक स्थलों को देख सकेंगे. आईआरसीटीसी का यह प्रयास लोगों को पंसद आएगा. मुख्य पर्यवेक्षक पयर्टन, पूर्वी क्षेत्र अमरनाथ मिश्र ने बताया कि, सफर के लिए टिकटों की बुकिंग डेबिट, क्रेडिट कार्ड से ईएमआई पर भी करा सकते हैं. उन्होंने कहा कि, इसमें तीन श्रेणियां निर्धारित की गई है. इसके तहत इकॉनमी स्लीपर के प्रति व्यक्ति खर्च 22750 रुपये, थ्री एसी स्टैंडर्ड में प्रति व्यक्ति 36100 व कंफर्ट थ्री एसी के लिए प्रति व्यक्ति 39500 यात्रा खर्च निर्धारित किया गया है. इस श्रेणी के हिसाब से श्रद्धालुओं को वातुनुकूलित और गैर वाातानुकूलित होटल में रात्रि विश्राम कराया जाएगा.

फुल एसी बस में होगा सफर 

इसके साथ ही सभी तीर्थ स्थलों में ऐसी बस से ले जाया जाएगा. इसके साथ उनके लिए शाकाहारी भोजन, पानी, घूमने के लिए श्रेणी के हिसाब से बस की भी व्यवस्था रहेगी. भारत गौरव टूरिस्ट ट्रेन 11 दिसंबर को मालदा टाउन स्टेशन से चलेगी. 22 दिसंबर को यह ट्रेन वापस होगी. टोटल 11 दिन रात की रहेगी. यात्रा किराया में हर कोच में पूरी सुविधा के साथ सुरक्षा की व्यवस्था होगी. ट्रेन में श्रद्धालुओं का पूरा ख्याल रखा जाएगा. ट्रेनों में सुरक्षा की दृष्टि से पुलिस बल भी तैनात रहेगी. इस ट्रेन में अत्याधुनिक किचन की व्यवस्था की गई है. यात्रियों को किसी भी प्रकार की कोई दिक्कत नहीं होगी. खासकर जो यात्री 20 लोगों का ग्रुप बनाकर टिकट बुक करते हैं तो उन्हें एक टिकट बिल्कुल फ्री दिया जाएगा.

मुंगेर से मनीष कुमार की रिपोर्ट