Daesh News

बिहार पुलिस में नौकरी लेने वाले अभ्यर्थियों के लिए खुशखबरी, दिसंबर तक नियुक्ति प्रक्रिया हो सकती है पूरी

बिहार पुलिस में नौकरी पाने की इच्छा रखने वाले अभ्यर्थियों के लिए बड़ी खबर है. दरअसल, बिहार में 21 हजार 391 नये पुलिसकर्मियों की नियुक्ति की प्रक्रिया दिसंबर तक पूरे होने का अनुमान है. बात कर लें वर्तमान की तो लिखित परीक्षा के लिए डेट की घोषणा की जा चुकी है. केंद्रीय चयन पर्षद के मुताबिक, अभ्यर्थियों की नियुक्ति के लिए 1 अक्टूबर, 7 अक्टूबर और 15 अक्टूबर को लिखित परीक्षा आयोजित करने की घोषणा की गई है. इसके साथ ही बड़ी संख्या में सभी अभ्यर्थियों की शारीरिक जांच परीक्षा आयोजित किए जाने को लेकर बरसात की समाप्ति के बाद किए जाने का प्रस्ताव है ताकि मैदान में जलजमाव नहीं हो.

दिसंबर तक जारी किये जायेंगे मेरिट लिस्ट 

इसके साथ ही नवंबर में शारीरिक परीक्षा के आयोजन के बाद दिसंबर में चयनित योग्य अभ्यर्थियों की मेरिट लिस्ट जारी कर दी जाएगी. बता दें कि, राज्य के अपर पुलिस महानिदेशक, मुख्यालय जितेंद्र सिंह गंगवार के अनुसार नव चयनित पुलिस बलों में साइबर, फॉरेसिंक, ट्रैफिक और विधि व्यवस्था के लिए कर्मी उपलब्ध कराए जाएंगे. इससे एक ओर अपराध की घटनाओं पर तत्काल लगाम लगाया जा सकेगा. वहीं, चयनित पुलिस बलों में से तकनीकी रूप से दक्ष पुलिसकर्मी को साइबर और फॉरेसिंक कोषांगों को उपलब्ध होंगे. वहीं, ट्रैफिक एवं डॉयल 112 अभियान को भी इन्हीं में से पुलिसकर्मियों को उपलब्ध कराया जाएगा. उनके चयन के लिए पुलिस मुख्यालय स्तर पर आंतरिक कमेटी गठित है.

बिहार में फिलहाल पुलिस बल सवा लाख के पार 

बात कर लें, बिहार में मौजूदा पुलिस बल की तो यह सवा लाख के आस-पास है. प्रति लाख लोगों पर बिहार में पुलिसकर्मियों का आंकड़ा राष्ट्रीय औसत से फिलहाल काफी पीछे है. बिहार में स्वीकृत पुलिस बल की तादाद 2 लाख 27 हजार है. फिलहाल बिहार में 1.20 लाख पुलिसकर्मी हैं. नई भर्ती के बाद फोर्स की तादाद बढ़ कर एक लाख 41 हजार हो जाएगी. वहीं, एक लाख की आबादी पर 155 पुलिसवालों का राष्ट्रीय औसत है. बिहार में एक लाख पर फिलहाल 90 पुलिसकर्मी हैं तो वहीं बिहार सरकार का एक लाख की आबादी पर 150 से 160 पुलिसवालों का लक्ष्य है.