Daesh News

Delhi में JDU नेताओं का महाजुटान, कुछ ही देर में CM Nitish की पार्टी की ओर से आएगा फैसला !

जेडीयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष ललन सिंह के इस्तीफे और पार्टी में बड़े फेरबदल की अटकलों के बीच आज मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की पार्टी जनता दल यूनाइटेड की दिल्ली में दो अहम बैठकें हैं. पहली बैठक राष्ट्रीय कार्यकारिणी की है जो सुबह 11:30 बजे शुरू होगी. तो वहीं, दूसरी बैठक राष्ट्रीय परिषद की है जो दोपहर 3:30 बजे शुरू होगी. जदयू की आज की माीटिंग में कई बड़े फैसले हो सकते हैं. जेडीयू, नीतीश और ललन सिंह का आगे का क्या प्लान है, इससे भी पर्दा उठ जाएगा. पार्टी और ललन सिंह के मना करने के बाद भी उनके इस्तीफे को लेकर चर्चा का दौर जारी है. इसके साथ ही पार्टी में बड़े बदलाव के भी खूब चर्चे हो रहे हैं.

वहीं, इन तमाम चर्चाओं के बीच हम आपको याद दिला दें कि, ललन सिंह ने खुद ही अपने इस्तीफे का खंडन किया था और पार्टी में सब कुछ ठीक होने की बात कही थी. ललन सिंह ने अपने इस्तीफे की अटकलों को भाजपा का एजेंडा करार दिया और दावा किया कि जदयू एकजुट है और रहेगा. लेकिन इन बयानों के बावजूद अध्यक्ष पद को छोड़ने की चर्चाएं तेज है. सूत्रों की माने तो, मुंगेर सीट से लोकसभा चुनाव लड़ने के लिए वो अध्यक्ष पद की जिम्मेदारी छोड़ना चाहते हैं ताकि क्षेत्र में समय दे सकें. बाकी क्या होगा, ये ललन सिंह ने कह दिया है कि राष्ट्रीय परिषद की बैठक के बाद मीडिया को बताया जाएगा. इधर, दिल्ली रवाना होने से पहले मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भी पार्टी में फेरबदल की खबरों को नकारा था. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने साफ तौर कहा था कि, सब कुछ नॉर्मल है. साल में एक बार पार्टी की बैठक होती है और बस वही बैठक में शिरकत होने के लिए जा रहे हैं.

बता दें कि, सीएम नीतीश कुमार के अलावे राष्ट्रीय कार्यकारिणी और राष्ट्रीय परिषद की बैठक से एक दिन पहले दिल्ली में जुटे तमाम नेताओं ने कहा कि, यह एक सामान्य बैठक है, जो हर साल होती है. लेकिन, अभी भी सभी की निगाहें आज की बैठकों पर टिकी हुई है. बता दें कि, आज की बैठक से पहले दिल्ली स्थित जेडीयू कार्यालय में गुरूवार को चार बजे से जदयू के राष्ट्रीय पदाधिकारियों की बैठक हुई. जो करीब पौन घंटे तक चली इस बैठक में मुख्यमंत्री और ललन सिंह समेत पार्टी के वरिष्ठ नेतागण शामिल हुए. इसमें शुक्रवार को होने वाली राष्ट्रीय कार्यकारिणी और राष्ट्रीय परिषद की बैठक के एजेंडे तय किये गये. 

इधर, हम आपको बैठक को लेकर थोड़ी जानकारी दे देते हैं. दरअसल, जेडीयू की राष्ट्रीय कार्यकारिणी में 99 सदस्य और राष्ट्रीय परिषद में 250 सदस्य हैं. सभी 350 सदस्य शुक्रवार की बैठक में शामिल होंगे. वहीं, राष्ट्रीय कार्यकारिणी के सदस्य कौन होते हैं वह भी हम आपको बता दें कि, जेडीयू के सभी लोकसभा और राज्य सभा के सांसद, मुख्यमंत्री और मंत्री, राज्यों के विधायक दल के नेता, सभी राज्यों के प्रदेश अध्यक्ष और संयोजक, इसके अलावा विशेष रूप से आमंत्रित सदस्य भी इसका हिस्सा होते हैं. साथ ही राष्ट्रीय कार्यकारिणी के सभी सदस्य राष्ट्रीय परिषद के सदस्य हैं. साथ ही बिहार के सभी जिला के अध्यक्ष भी इसमें शामिल हैं. खैर, आज की बैठक में क्या कुछ बड़ा होता है, यह देखने वाली बात होगी.