Daesh News

युवाओं के लिए बड़ी खुशखबरी, बिहार में अब हर साल होगी शिक्षक नियुक्ति परीक्षा

बीपीएससी यानी कि बिहार लोक सेवा आयोग इन दिनों फुल ऑन एक्टिव मोड में है. पहले चरण में एक लाख से अधिक शिक्षकों को नियुक्त किया गया और अब इसके बाद दूसरे चरण की बहाली के लिए भी आवेदन शुरू कर दिया गया है. इस बीच बिहार में शिक्षक बनने का सपना देख रहे युवाओं के लिए खुशखबरी है. दरअसल, बिहार में अब हर साल शिक्षक नियुक्ति परीक्षा होगी. इसका आयोजन हर साल अगस्त महीने में होगा. बता दें कि, इसकी जानकारी बिहार लोक सेवा आयोग के चेयरमैन अतुल प्रसाद ने ट्वीट कर दी.

ट्वीट में अतुल प्रसाद ने क्या लिखा  

आपको बता दें कि, अतुल प्रसाद ने अपने एक्स अकाउंट पर साफ-साफ जानकारी दी कि, सीटीईटी, बीएड, डीएलएड अपीयरिंग वालों को दूसरे चरण में आवेदन का मौका नहीं दिया जाएगा. उन्होंने कहा कि, 'वर्तमान में चल रही शिक्षक भर्ती के दूसरे चरण में सीटीईटी/बीएड वालों को मौका देने वाले उम्मीदवारों को अनुमति देने की कोई योजना नहीं है. इसके बजाय, हर साल अगस्त में टीआरई आयोजित करने की योजना है.' मालूम हो कि, सीटीईटी जनवरी 2024 के लिए आवेदन प्रक्रिया जारी है. आवेदन करने की अंतिम तिथि 23 नवंबर 2023 है. तो वहीं परीक्षा 21 जनवरी को होगी. 

क्या थी BPSC से अभ्यर्थियों की मांग ?

बिहार टीआरई-2 में अपीयरिंग वालों को आवेदन का मौका नहीं दिया गया है. ऐसे में इस सीटीईटी परीक्षा के अभ्यर्थी बिहार लोक सेवा आयोग से मांग कर रहे थे कि उन्हें शिक्षक भर्ती के दूसरे चरण में आवेदन का मौका दिया जाए. बीएड और डीएलएड अपीयरिंग वाले बार-बार आयोग से आवेदन करने की अनुमति देने का अनुरोध कर रहे थे. लेकिन, अब आयोग ने साफ कर दिया है अपीयरिंग वालों को टीआरई-2 में आवेदन का अवसर नहीं दिया जाएगा. बताया जा रहा है कि बीपीएससी और शिक्षा विभाग के बीच हर साल शिक्षक भर्ती आयोजित करने पर सहमति बनी है. वहीं, यह भर्ती आयोजित कराने की जिम्मेदारी बीपीएससी को ही सौंपी जाएगी.