Daesh NewsDarshAd

हज़यात्रा 26 मई से, गया में तैयारी शुरू..

News Image

GAYA- आगामी 26 मई से 01 जून के बीच लगभग 1083 आज़मीन-ए-हज का क़ाफ़िला हज यात्रा के लिए गया एयरपोर्ट से उड़ान भरेगा। इसको लेकर बिहार राज्य हज कमिटी और ज़िला प्रशासन की ओर से नगमतिया रोड स्थित एआर पैलेस में आज़मीन-ए-हज को विशेष प्रशिक्षण दिया गया। इस कैम्प में सभी हज यात्रियों को पोलियो ड्रॉप और मेनिनजाइटिस का टीका भी दिया गया। साथ ही सभी को स्वास्थ्य प्रमाण पत्र उपलब्ध कराया गया।

इस विशेष प्रशिक्षण केंद्र का जायज़ा लेने जिलाधिकारी डॉ. त्यागराजन एसएम एआर पैलेस पहुंचे। सर्वप्रथम जिलाधिकारी को हज कमिटी के सदस्य एव अन्य गणमान्य द्वारा पुष्पगुच्छ देकर स्वागत किया गया। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने कहा कि सभी आज़मीन-ए-हज को ज़िला प्रशासन की ओर से हर तरह की सुविधाएं मुहैया कराई जा रही हैं। गया एयरपोर्ट पर होने वाली तैयारियां समेत अन्य सभी तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। उन्होंने बताया की गया एयरपोर्ट पर विशाल आधुनिक पंडाल, आराम करने के लिए पर्याप्त बेड, कूलर, रोशनी, वज़ूख़ाना, शौचालय, नमाज़गाह, शुद्ध शीतल पेयजल की व्यवस्था, सीसीटीवी कैमरा जैसी सुविधाएं होंगी। साथ ही ज़िला प्रशासन की ओर से नियंत्रण कक्ष, मे आई हेल्प यू, पुलिस शिविर, नि:शुल्क मेडिकल शिविर की भी व्यवस्था होगी।

जिलाधिकारी ने हज यात्रियों से अनुरोध किया को अपने जिला, राज्य और देश की अमन चैन, भाई चारा, सुख शांति के लिए दुआ करें। साथ ही उन्होंने सभी हज यात्रियों की सफल यात्रा को कामना भी की है। डीएम ने हज में जा रहे लोगो को हीट वेब से बचाव के बारे में विस्तार से बताया है। आपदा विभाग एव स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी हीट वेब संबंधित एडवाइजरी को अच्छे से पालन करने का अनुरोध किया है ताकि अपना स्वास्थ्य पूरी तरीके से ठीक रख सकें। जिलाधिकारी ने बताया कि 26 मई को दो फ्लाइट गया से उड़ान भरेगी, जिसमें पहली फ्लाइट सुबह 6:50 एवं दूसरा फ्लाइट सुबह 7:50 में निर्धारित है। इसके अलावा 27 मई से 1 जून तक एक-एक फ्लाइट प्रस्तावित है।

हज कमिटी के मेंबर जनाब मोती करीमी ने बताया की तरबियती कैंप में गया ज़िले के आज़मीन-ए-हज ने शिरकत कर विशेष प्रशिक्षण का लाभ उठाया। इसके तहत उन्हें एहराम बांधने का तरीक़ा, हज और उमरा के दौरान अदा किए जाने वाले सारे अरकान, फ़्लाइट में ले जाने वाले आवश्यक सामानों के बारे में बताया। प्रशिक्षण में उपस्थित सिविल सर्जन डॉ. रंजन कुमार सिंह ने बताया कि सभी हज यात्रियों को पोलियो ड्रॉप और मेनिनजाइटिस का टीका दिया गया। 60 साल से अधिक उम्र के हज यात्रियों को पोलियो ड्रॉप और मेनिनजाइटिस के साथ-साथ इन्फ़्लूएंज़ा का भी टीका दिया गया। उन्होंने बताया कि इस टीकाकरण शिविर में कुल 164 आज़मीन-ए-हज को टीका दी गई। वैसे आज़मीन-ए-हज जो इस टीकाकरण में छूट गए हैं, उन्हें जेपीएन हॉस्पिटल में टीका दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि वैसे लोग डीआईओ से संपर्क कर सकते हैं। 

विदित हो कि  203 लोग वैसे हैं जो गया ज़िला के रहने वाले हैं। इसके अलावा गया निवासी 15 लोगो को जो दिल्ली एव कलकत्ता से फ्लाइट से जा रहे उनसभी को 07 मई को ही टीकाकरण करवाया गया है। इस अवसर पर जिला योजना पदाधिकारी, सिविल सर्जन गया, डीपीएम हेल्थ,  मो० आसिफ अहमद, आज़मीन-ए-हज को प्रशिक्षण देने वालों में मौलाना उमर नूरानी, डॉ. तनवीर उस्मानी, मोती करीमी, शाहिद खान, कमांडर, उमर नूरानी, तनवीर उस्मानी, नवाब खान, हलीम खान, मो० साजिद हुसैन, सुल्तान, क़ारी ग़ज़नफ़र अली आदि सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे।

रिपोर्ट: मनीष कुमार।

Darsh-ad
Darsh-ad
Darsh-ad

Scan and join

Description of image