Daesh NewsDarshAd

हीट वेव कहीं पड़ ना जाये आप पर भारी, खुद को बचाने के लिए अपनाएं ये तरीका

News Image

BIHAR : गर्मी अब पूरी तरह से लोगों को सता रही है. आम जनजीवन प्रभावित हो चुका है और इसके साथ ही अब उनका घर से निकलना तक दुश्वार हो गया है. वहीं, कई इलाकों में हीट वेव चलने के कारण लोग बीमार पड़ रहे हैं. खासी, जुकाम और बुखार जैसी समस्याओं को उन्हें झेलना पड़ रहा है. ऐसे में लोगों को उनका खास ख्याल रखने की सलाह दी जा रही है. हीट वेव कहीं लोगों पर भारी ना पड़ जाये, इसके लिए उन्हें रोजमर्रा की जिंदगी में खाने-पीने में कुछ ऐसे पदार्थ का सेवन करना चाहिए जो उन्हें दुरुस्त रखे. इसमें सबसे जरूरी होता है मौसमी फल खाना. मौसमी फल का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए बेहद खास होता है. आप नाश्ते में या दोपहर के समय खीरा, तरबूज, खरबूज, संतरा, अंगूर, अनानास जैसे फलों का सेवन करना चाहिए. 

मौसमी फलों का सेवन करने की सलाह इसलिए दी जाती है क्योंकि फल में पानी की मात्रा प्रचुर रहती है. इसके साथ ही यह आपके बॉडी को हाईड्रेट करके भी रखता है. इसके साथ ही नाश्ते में स्प्राउट्स का सेवन करने से आप पूरे दिन एनेर्जेटिक रह सकते हैं. इसके अलावे गर्मियों में हमेशा हरी सब्जी का सेवन करने की सलाह दी जाती है. सहजन, लौकी, करेला और ब्रोकली जैसे सब्जियों का सेवन आपको डिहाइड्रेशन से बचा सकता है. इसके साथ ही आप पूरे दिन एक्टिव भी रह सकते हैं और यह कई बिमारियों से भी आपको बचाता है क्योंकि इन सब्जियों में पोटैशियम प्रचुर मात्रा में रहता है. 

इसके साथ ही खाने में सलाद खाना भी कई मायनों में बेहद ही जरूरी होता है. सलाद में खीरा-ककड़ी और टमाटर को शामिल कर सकते हैं. क्योंकि ये हल्का होने के कारण आसानी से पच जाता है. इसके साथ ही यह आपके शरीर को काफी देर तक ठंडा भी रखते हैं. इन सब के अलावे एक और चीज जरूरी होता है तो वह है ठंडा पेय पदार्थ. ऐसे तो गर्मी में खूब पानी पीने की सलाह दी जाती है लेकिन इसके अलावे फलों का जूस पीना भी सेहत के लिए लाभदायक होता है. फलों के जूस के अलावे नारियल पानी, निम्बू पानी, सत्तू और ग्लूकोस का सेवन उचित तरीके से करने से आपको गर्मी से राहत मिल सकती है.  

DarshAd
Darsh-ad

Scan and join

Description of image