Daesh NewsDarshAd

18 जिलों में लू को लेकर चेतावनी जारी, 44 तक पहुंचा दिन का पारा

News Image

पूरे बिहार में लोग भीषण गर्मी और लहर वाली पछुआ हवा का प्रकोप झेल रहे हैं. घर से पांव बाहर निकालते ही लोगों के हाल बेहाल हो जा रहे हैं. ऐसे में खबर है कि, लोगों को गर्मी से अभी राहत नहीं मिलने वाली है. बता दें कि, तापमान में लगातार बढ़ोतरी हो रही है. साथ ही गर्म पछुआ हवाओं के कारण लोगों की परेशानी बढ़ी हुई है. खासकर दक्षिण बिहार के अधिकतर जिलों के तापमान में बढ़ोतरी के साथ गर्म पछुआ हवा और लहर की स्थिति बनी हुई है. इस बीच मौसम विभाग की ओर से बिहारवासियों के लिए बड़ा अलर्ट जारी कर दिया गया है. साथ ही लोगों से सतर्क रहने की अपील की जा रही है.

18 जिलों के लिए चेतावनी  

वहीं, मौसम विभाग की माने तो, 29 अप्रैल को राज्य के 18 जिलों में अत्यधिक हीट वेब के साथ भीषण उष्ण लहर और लू की चेतावनी दी है. इधर, जिन शहरों में हीट वेब की स्थिति ज्यादा होगी उनमें राजधानी पटना सहित औरंगाबाद, दरभंगा, शेखपुरा, खगड़िया, सुपौल, नवादा, बांका, पूर्णिया, मुजफ्फरपुर, पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, जमुई, भोजपुर, नालंदा ,सिवान, अरवल और भागलपुर जिला शामिल है. इसके अलावे मुजफ्फरपुर, शेखपुरा और पटना में उष्ण लहर और लू की स्थिति कुछ कम दिख सकती है, लेकिन अन्य जिलों में भीषण उष्ण लहर की चेतावनी है. इन सभी जिलों में 42 डिग्री से 44 डिग्री के बीच तापमान रहने के आसार हैं.

शेखपुरा में 44 पार हुआ पारा

मौसम विभाग के मुताबिक, पिछले वर्ष 2023 की अपेक्षा इस वर्ष 2024 के अप्रैल महीने में भीषण गर्मी में हल्की कमी देखने को मिल रही है. पिछले साल 18 अप्रैल को पटना में 44 डिग्री के ऊपर तापमान दर्ज किया गया था. इस बार अभी तक 44 डिग्री तापमान पटना में दर्ज नहीं किया गया है, लेकिन शनिवार को शेखपुरा में 44.4 डिग्री तापमान दर्ज किया गया था. वहीं, अगले 5 दिनों तक मौसम में कोई भी बदलाव नहीं होने की संभावना जताई गई है. वहीं, ऐसी स्थिति को देखते हुए लोगों से सतर्क रहने और बहुत जरुरत होने पर ही घर से बाहर निकलने की सलाह दी जा रही है. इसके अलावे ज्यादा से ज्यादा ठंडे पदार्थों का सेवन करने की भी सलाह दी जा रही है.

DarshAd
Darsh-ad

Scan and join

Description of image