Daesh NewsDarshAd

एक्सप्रेस ट्रेन के इंजन में हुआ तेज धमाका, घंटे भर परिचालन रहा बाधित

News Image

खबर बक्सर से है जहां दिल्ली-हावड़ा मुख्य मार्ग पर डीडीयू और दानापुर के बीच डुमरांव रेलवे स्टेशन पर 18 घंटे के अंदर दो ट्रेनों के इंजन में तेज धमाके के साथ आई खराबी से रेलवे के अधिकारियों के बीच हड़कंप मच गया है. आरपीएफ की टीम लगातार इस बात की जांच कर रही है कि यह साजिश है या दुर्घटना. दरअसल, कामाख्या एक्सप्रेस के इंजन में जोरदार आवाज हुई और उसके बाद चिंगारी निकलने लगी, जिसके कारण ट्रेन को डुमरांव रेलवे स्टेशन पर एक घंटे तक रोकना पड़ा. जिससे यात्रियों के बीच अफरा-तफरी का माहौल कायम हो गया. तुरंत ही रेलवे कंट्रोल मामले की सूचना दी गई, जिसके बाद रेलवे स्टेशन प्रबंधक के निर्देश पर आरपीएफ की टीम मौके पर पहुंचकर मामले की जांच शुरू कर दी. बताया गया कि, इंजन का कोई पार्ट टूट कर गिर गया था जिसके कारण यह हादसा हुआ. हालांकि, इसमें जान-माल की कोई क्षति नहीं हुई है.

15623 के इंजन में अचानक हुए तेज आवाज के कारण ट्रेन को रोककर जांच की गई. जिसके कारण राजधानी समेत विभिन्न ट्रेनों का परिचालन प्रभावित हुआ और उन्हें अलग-अलग रेलवे स्टेशनों पर रोकना पड़ा. तकरीबन एक घंटे के बाद परिचालन सामान्य हो सका. 18 घंटे के अंदर इसी रेलखंड पर दूसरी बार किसी ट्रेन में तकनीकी खराबी आना महज संयोग है अथवा कोई साजिश इस बात की जांच रेल पुलिस कर रही है. घटना के संदर्भ में मिली जानकारी के अनुसार, बक्सर रेलवे स्टेशन से रात करीब 1:00 बजे खुलकर आरा रेलवे स्टेशन पर 1:45 पर पहुंचने वाली भगत सिंह कोठी टर्मिनल कामाख्या एक्सप्रेस 15623 विलंब से चलते हुए बक्सर रात 3:36 पर पहुंची और 3:40 पर बक्सर से प्रस्थान किया. 

बक्सर से आगे बढ़ते हुए जैसे ही ट्रेन डुमरांव रेलवे स्टेशन के समीप पहुंची तो इंजन में जोरदार आवाज के साथ चिंगारी निकलने लगा. ड्राइवर ने सूझबूझ दिखाई और ट्रेन को रोक दिया. अचानक ट्रेन में इमरजेंसी ब्रेक लगने के बाद यात्रियों के बीच भी अफरा-तफरी का माहौल कायम हो गया. रेलवे के ड्राइवर के द्वारा तुरंत ही दानापुर कंट्रोल को मामले की जानकारी दी गई और कंट्रोल के द्वारा स्थानीय स्टेशन प्रबंधक को सूचित किया गया. उसके बाद यांत्रिक विभाग के अधिकारी और कर्मी मौके पर पहुंचे तथा खराबी को दुरुस्त किया. जिसके बाद ट्रेन धीरे-धीरे आगे की तरफ रवाना हुई और सुबह 6:43 बजे आरा पहुंची. घटना की सूचना मिलते ही आरपीएफ के पोस्ट प्रभारी दीपक कुमार के निर्देश पर सब इंस्पेक्टर रैंक के दो अधिकारी मौके पर पहुंचे और मामले की जांच शुरू की. 

उन्होंने बताया कि, इंजन में कोई विशेष खराबी नहीं आई थी. तकनीकी खराबी के कारण डुमरांव में राजधानी तथा बक्सर में एक अन्य नॉन स्टॉप ट्रेन को रोकना पड़ा. इस दौरान जानमाल का कोई नुकसान नहीं हुआ है. मामले की गहनता से जांच की जा रही है. गौरतलब है कि, लगभग 11 बजे के करीब बक्सर और डुमरांव रेलवे स्टेशन के बीच ट्रेन नम्बर 06509 के इंजन में भी तकनीकी खराबी आने के कारण 43 डिग्री तापमान में ट्रेन एक घंटे से अधिक समय तक खड़ी रही, जिससे यात्रियों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा था और उसके 18 घंटे के अंदर ही ट्रेन नम्बर 15623 के इंजन में तेज आवाज के साथ चिंगारी निकलने की सूचना मिलते ही रेलवे के अधिकारियों में हड़कंप मच गया. हालांकि, परिचालन सुचारू रूप से चालू हो गया है.

Darsh-ad
Darsh-ad
Darsh-ad

Scan and join

Description of image