Daesh News

राजधानी पटना समेत इन जिलों में झमाझम बारिश, किसानों के खिले चेहरे, गर्मी से मिली बड़ी राहत

बिहार में एक बार फिर से मौसम ने करवट ले ली है. जिसके बाद झमाझम बारिश देखने के लिए मिली. वहीं, राजधानी पटना में सुबह से कड़ी धूप देखने के लिए मिल रही थी. लेकिन, दोपहर होते-होते अचानक मौसम का मिजाज बदला. जिसके बाद जोरदार बारिश हुई. बता दें कि, केवल राजधानी पटना ही नहीं बल्कि दरभंगा, सुपौल, अररिया, बांका समेत कई जिलों में बारिश हुई है. जिसके बाद लोगों को उमस वाली गर्मी से बड़ी राहत मिली है तो वहीं दूसरी तरफ किसानों के चेहरे भी खिल उठे हैं. 

मौसम विभाग ने लगाया पूर्वानुमान   

वहीं, मौसम विभाग की माने तो, रविवार यानी कि 1 अक्टूबर से राज्य में फिर से भारी बारिश का दौर शुरू होने के आसार जताए गए हैं. 2 और 3 अक्टूबर 12 जिलों में भारी से अति भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है. जिन जिलों में भारी बारिश की संभावना है,उनमें सुपौल, अररिया, खगड़िया, किशनगंज, पूर्णिया, कटिहार, भागलपुर, बांका, जमुई, नालंदा, गया, औरंगाबाद, रोहतास और कैमूर जिला शामिल है. 4 अक्टूबर के 13 जिलों में भारी बारिश की संभावना है. इनमें सुपौल, अररिया, भागलपुर, बांका, मुंगेर, जमुई, नालंदा, पटना, जहानाबाद, गया, औरंगाबाद, रोहतास और कैमूर शामिल है.

तापमान में 4 डिग्री सेल्सियस तक गिरावट 

बता दें कि, आज दरभंगा में दोपहर 12 बजे से तेज हवा और मेघ गर्जन के साथ झमाझम बारिश शुरू हो गई. अधिकतम तापमान में चार डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट होने से लोग काफी राहत महसूस कर रहे हैं. इसके साथ ही अन्य जिलों में भी 3 से 4 डिग्री तक तापमान में गिरावट का अनुमान है. जिससे लोगों को बड़ी राहत मिली है. इस बारिश से किसानों को भी काफी फायदा होगा. बारिश होने से धान के साथ विभिन्न फसलों को लाभ मिला है. बिहार में 1 जून से लेकर 29 सितंबर तक 755.3 मिलीमीटर बारिश हुई. जो सामान्य से 24 प्रतिशत कम है. इस बीच एक बार फिर मानसून सक्रीय हो गया है.