Daesh NewsDarshAd

इस्तीफे के बाद ईडी के हिरासत में हेमंत सोरेन, आज झारखंड बंद का ऐलान, चंपई सोरेन बनायेंगे सरकार ?

News Image

लोकसभा चुनाव से पहले ईडी की ताबड़तोड़ कार्रवाई देखने के लिए मिल रही है. एक तरफ जहां बिहार में आरजेडी सुप्रीमो लालू यादव से 10 घंटे तो वहीं पूर्व डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव से 8 घंटे तक ईडी ने पूछताछ की. इधर, झारखंड में भी बुधवार को पूरे दिन हाई वोल्टेज ड्रामा देखने के लिए मिला. देर रात तक बड़ी खबर आई कि, सीएम हेमंत सोरेन ने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया है. इसके साथ ही हेमंत सोरेन की गिरफ्तारी ईडी की ओर से कर ली गई है. बता दें कि, रांची जमीन घोटाले में साढ़े छह घंटे पूछताछ के बाद प्रवर्तन निदेशालय ने हेमंत सोरेन को गिरफ्तार कर लिया. ईडी ने यह कार्रवाई हेमंत सेरेन के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने के बाद की. इसके बाद ईडी उन्हें अपने दफ्तर ले गई. 

आज झारखंड बंद का ऐलान

वहीं, खबर यह भी है कि, हेमंत सेरेन को गुरुवार सुबह साढे 10 बजे तक अदालत में पेश किया जाएगा. इसके साथ ही आज हेमंत सोरेन की गिरफ्तारी के विरोध में झारखंड बंद का ऐलान कर दिया गया है. हेमंत सोरेन की गिरफ्तारी के खिलाफ झारखंड के आदिवासी-मूलवासी-सदान समेत कई आदिवासी संगठनों ने 1 फरवरी को झारखंड बंद का ऐलान किया है. बंद के दौरान इमरजेंसी सेवा को छोड़कर सभी जिला मुख्यालय व कस्बों में स्कूल, कॉलेज, दुकान, बस, आवागमन के अन्य साधनों को बंद रखा जाएगा. संगठनों के कार्यकर्ता सड़क पर उतरकर बंद को सफल बनाएंगे.

चंपई सोरेन बनायेंगे सरकार ?

इधर, हेमंत सोरेन की जगह कैबिनेट मंत्री रहे चंपई सोरेन को गठबंधन विधायक दल का नेता चुना गया. महागठबंधन ने 43 विधायकों के समर्थन से सरकार बनाने का दावा पेश किया है. हालांकि, राज्यपाल ने उन्हें न्योता नहीं दिया है. ऐसा कहा जा रहा कि, मुख्यमंत्री पद की कमान चंपई सोरेन को मिल सकती है. लेकिन, इसकी अब तक आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है. कहा यह भी जा रहा कि, राष्ट्रपति शासन भी लागू किया जा सकता है. वहीं, आज का दिन झारखंड की सियासत के लिए कई मायनों में बेहद खास मानी जा सकती है. 

साढे 6 घंटे की गई पूछताछ

बता दें कि, बुधवार दोपहर करीब 1.30 बजे असिस्टेंट डायरेक्टर देवव्रत झा के नेतृत्व में ईडी की टीम पहुंची. जानकारी के मुताबिक, हेमंत सोरेन से ईडी ने दिल्ली आवास में छापेमारी के दौरान मिले 36 लाख रुपये के स्रोत के संबंध में जानकारी मांगी. दिल्ली आवास में छापेमारी के दौरान जमीन घोटाले से जुड़े दस्तावेजों के अलावा निवेश संबंधी कई पेपर एजेंसी को मिले थे. इन सारे दस्तावेजों के संबंध में भी ईडी ने पूछताछ की. वहीं, एजेंसी ने हेमंत से 28-29 जनवरी की रात की गतिविधियों के बारे में भी पूछा. हेमंत सोरेन से ईडी अफसरों ने करीब साढ़े 6 घंटे पूछताछ की फिर जमीन घोटाले में आरोपी बनाते हुए उन्हें गिरफ्तार कर लिया. गिरफ्तारी के बाद उन्हें बुधवार की रात ईडी कार्यालय में रखा गया.

Darsh-ad
Darsh-ad
Darsh-ad

Scan and join

Description of image