Daesh News

CM हेमंत सोरेन की याचिका पर झारखंड हाईकोर्ट में कल सुनवाई, ईडी के समन को चुनौती देने का मामला

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की ओर से ईडी के समन को चुनौती देने वाली याचिका पर झारखंड हाईकोर्ट में शुक्रवार (6 अक्टूबर) को सुनवाई होगी. इस पूरे मामले को लेकर 23 सितंबर को मुख्यमंत्री की ओर से उनके अधिवक्ता ने झारखंड हाईकोर्ट में याचिका दाखिल की थी, जिसके बाद याचिका में कुछ डिफेक्ट पाए गए थे. हालांकि, तमाम डिफेक्ट को दूर करने के बाद याचिका 6 अक्टूबर को सुनवाई के लिए सूचीबद्ध हो गयी.

बता दें कि जमीन घोटाला मामले में ईडी ने मुख्यमंत्री को एक के बाद एक अब तक कुल पांच समन जारी किए हैं, जिसे मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की ओर से झारखंड हाईकोर्ट में चुनौती दी गई है. मुख्य न्यायाधीश जस्टिस संजय कुमार मिश्रा की खंडपीठ में इस मामले की सुनवाई 6 अक्टूबर को होगी.

यहां यह भी बता दें कि गत 4 अक्टूबर को पांचवें समन के बुलावे की तारीख होने के बावजूद मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ईडी कार्यालय नहीं पहुंचे. दरअसल, मुख्यमंत्री को एक कार्यक्रम में शामिल होने के लिए पलामू जाना था. हालांकि, मुख्यमंत्री की ओर से बुधवार को ईडी कार्यालय में झारखंड हाईकोर्ट में याचिका दाखिल होने की जानकारी दे दी गई. आपको बता दें कि अब तक रांची स्थित ईडी कार्यालय की ओर से मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को अबतक कुल पांच समन भेजे गए हैं. जिसमें किसी भी समन के अनुसार, बुलावे की तारीख में सीएम ईडी कार्यालय में उपस्थित नहीं हुए.

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को पहले समन में 14 अगस्त, दूसरे समन में 24 अगस्त, तीसरे में 9 सितंबर, चौथे में 24 सितंबर और पांचवें में 4 अक्टूबर को ईडी कार्यालय बुलाया गया था, लेकिन मुख्यमंत्री किसी भी तारीख को वहां नहीं पहुंचे. इस बीच 23 अगस्त को मुख्यमंत्री ने सुप्रीम कोर्ट का भी दरवाजा खटखटाया था. जिसके बाद सुप्रीम कोर्ट ने मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को झारखंड हाईकोर्ट जाने को कहा था.