Daesh NewsDarshAd

कारगिल के शहीद सैनिकों के परिवारों का सम्मान..

News Image

Danapur-कारगिल विजय रजत जयंती के  अवसर पर बिहार रेजीमेंटल सेंटर दानापुर के अखौरा सभागार में कारगिल युद्ध में शहीद हुए सैनिकों की वीर नारियों और उनके परिवार के सदस्य को सम्मानित किया गया

कारगिल विजय के रजत जयंती के अवसर पर आयोजित वीर नारी सम्मान समारोह का शुभारंभ बिहार के माननीय राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ अर्लेकर, भारत सरकार के रक्षा राज्य मंत्री  संजय सेठ ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर किया । इस मौके पर  लेफ्टिनेंट जनरल ए.के. चौधरी (सेवा निवृत), मेजर जनरल विकास भारद्वाज, वीएसएम, जी ओ सी , मुख्यालय झारखण्ड एवं बिहार सब एरिया, एवं गुलमोहर मैत्री की सचिव श्रीमती मंजू सिन्हा आदि भी मौजूद रहे।

समारोह द्वारा कारगिल के गौरवशाली इतिहास को रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों द्वारा जीवंत किया गया।  ऐतिहासिक युद्ध को चलचित्र के माध्यम से प्रदर्शित किया गया। सैनिकों की शौर्य गाथा से मौजूद सभी लोग भावुक हो गए । आयोजित हुए इस कार्यक्रम ने राष्ट्र भक्ति की भावना ने लोगों को प्रोत्साहित किया । मौके पर बिहार रेजीमेंट दानापुर की आर्मी बैंड की देशभक्ति गान की प्रस्तुति ने लोगों के मन को मोहा।

वीर नारियां पुष्पा राय (वीर नारी )सिपाही गणेश प्रसाद यादव पटना

 पार्वती देवी, (वीर नारी) सिपाही  विद्यानंद सिंह पटना 

दौलती देवी (वीर माता) सिपाही प्रमोद कुमार मुजफ्फरपुर 

रेखा देवी (वीर नारी) सिपाही शिवशंकर प्रसाद औरंगाबाद 

 मुन्नी देवी ( वीर नारी) सिपाही हरदेव प्रसाद नालंदा 

 मीना देवी ( वीर नारी)सिपाही रतन कुमार सिंह भागलपुर 

 ईश्वर चंद्र पांडे (पिता) सिपाही अरविंद कुमार पांडे

 सम्मानित करने के बाद बिहार के राज्यपाल  राजेंद्र विश्वनाथ अर्लेकर ने कहा कि वीर नारी सम्मान के माध्यम से हम अपने राष्ट्र के लिए प्राणों की आहुति देने वाले वीर सपूतों की वीरता को याद कर रहे हैं। यह पल हम सब में देशभक्ति की भावना को जागृत कर रही है। राज्यपाल ने कहा कि वीर नारी का सम्मान कर हम खुद को गौरवान्वित  महसूस कर रहे हैं ,  यह पल मेरे लिए भावुकता का है आज मेरे नयन भी इस भावुक पल को समझा है ।आज   हम वीर नारी का सम्मान नहीं कर रहे है बल्कि अपनी वीर माता का सम्मान कर रहे है ।  ऐसे कार्यक्रम केवल वीर शहीदों को याद नहीं दिलाता बल्कि अपने युवा पीढ़ी को राष्ट्रवाद की भावना में बांधने का भी कार्य करती है। ऐसे कार्यक्रम की हम प्रशंसा करते हैं कार्यक्रम में भारत सरकार के रक्षा राज्यमंत्री  संजय सेठ ने  कहा कि मां भारती के वीर सपूतों में बिहारी शहीद सपूतों पर देश को नाज है । उन्होंने वीर नारी को नमन करते हुए कहा कि ये वीर नारी हमारी वीर माताएं है। उन्होंने राष्ट्रभक्ति पर कहा कि राष्ट्रभक्ति मन में होने की आवश्यकता है और उसे हर रोज जगाने की आवश्यकता है ।

रजत जयंती के अवसर पर  भारतीय सेना मुख्यालय उपक्षेत्र (बिहार झारखंड) दानापुर  कैंट के मेजर जनरल विकास भारद्वाज वीएसम, जीओसी ने भारतीय सेना की तरफ से लोगों को आश्वस्त किया कि  हमारे सैनिक देश प्रेम की भावना से ओत प्रोत है,  हमारे  सैनिक साथी हर मौके पर खरे उतरते हैं , कारगिल युद्ध एक उदाहरण है । सैनिक देश की सेवा के लिए हमेशा तत्पर रहते हैं। मैं यहां आये हुए अतिथियों का स्वागत और अभिनंदन करता हूं । 

इस ऐतिहासिक  कार्यक्रम की सूत्रधार एवं संयोजक गुलमोहर मैत्री की सचिव मंजू सिन्हा ने वीर नारियों के सम्मान का महत्व बताते हुए कहा कि अपने देश का विजय उत्सव मनाने से एकता और गर्व का भाव उत्पन्न होता है जो सभी नागरिकों के मन में देशभक्ति की भावना को और मजबूती प्रदान करती है। इस कार्यक्रम के माध्यम से वीर नारी के प्रति  आदर भाव और समाज में सम्मान का भाव पैदा करना है। उन्होंने संस्था की प्रतिबद्धता को दोहराते हुए कहा कि गुलमोहर मैत्री नई पीढ़ी में गर्व , शौर्य और देशभक्ति को प्रतिस्थापित करने और महान सामरिक कौशल, अदम्य साहस  और सर्वोच्च बलिदान की प्रतीक इस विरासत को नई पीढ़ी को समर्पित करना है ।

 दानापुर से पशुपति की रिपोर्ट

Darsh-ad
Darsh-ad
Darsh-ad

Scan and join

Description of image