Daesh News

'ट्विटर ने अकाउंट में भेजे 20 लाख, खुशी से झूम रहे यूजर्स' आप भी कमा सकते हैं

यूट्यूब से कमाई के बारे में आपने कई बार सुना होगा, लेकिन अब आप ट्विटर से भी कमाई कर सकते हैं. ट्विटर जो अब X बन चुका है, इस प्लेटफॉर्म से कई लोगों को बंपर पैसे मिल रहे हैं. ये पैसे X (अब ट्विटर) पर दिखने वाले ऐड्स के बदले मिल रहे हैं. जैसे यूट्यूब क्रिएटर्स से एड्स रेवेन्यू शेयर करता है, ऐसा ही अब X भी कर रहा है. 

पिछले हफ्ते से ट्विटर पर ऐसे स्क्रीनशॉट्स की भरमार है जहां ये बताया जा रहा है कि यूजर्स की कितनी कमाई हो रही है. लोग अपनी ट्विटर की कमाई स्क्रीनशॉट के जरिए बता रहे हैं. कई ट्विटर यूजर्स इतनी कमाई से हैरान भी हैं और कह रहे हैं कि यहां इंस्टा और यूट्यूब से भी ज्यादा कमाई हो रही है. अच्छी बात ये है कि यहां कमाई के लिए किसी तरह का वीडियो या कोई रील्स नहीं बनानी होती. ट्वीट 15 मिलियन से ज्यादा बार देखा जा रहा है तो उसी से कमाई हो रही है. 

कई यूजर्स को पिछले तीन महीने के लाखों रुपये अकाउंट में आए हैं. इसलिए आपके ये जानना जरूरी है कि ट्विटर से पैसे कैसे कमा सकते हैं. ट्विटर का नाम अब X हो गया है, लेकिन हम अब भी रेफ्रेंस के लिए ट्विटर लिख रहे हैं ताकि आपको कोई कन्फ्यूजन ना हो. 

इस प्लेटफॉर्म पर यूजर्स के ट्वीट्स के रिप्लाई में दिखने वाले ऐड्स के बदले उन्हें पेमेंट मिलेगी. ट्विटर (अब X) के मोनेटाइजेशन का ऐलान एलन मस्क ने पहले ही कर दिया था. पिछले महीने ही इस प्लेटफॉर्म पर रेवेन्यू शेयरिंग शुरू किया गया है.

इसके तहत कंपनी ऐड्स से आने वाले पैसों का एक हिस्सा यूजर्स से शेयर कर रही है. भारत में भी कई यूजर्स को ये पेमेंट मिल रही है. हालांकि, इसके लिए आपको कुछ शर्तों को पूरा करना होगा. अगर आप एलिजिबिलिटी की सभी शर्तों को पूरा करेंगे, तभी आपको X यानी ट्विटर से पेमेंट मिलेगी. आइए जानते हैं इसकी डिटेल्स. 

क्या हैं शर्त? 

ट्विटर यानी X पर मोनेटाइजेशन के लिए सबसे पहले आपके पास ब्लू सब्सक्रिप्शन होना चाहिए. इस सब्सक्रिप्शन के तहत यूजर्स को वेरिफिकेशन बैज मिलता है. इसके अलावा यूजर्स के पास कम से कम 1.5 करोड़ इम्प्रेशन उनके कंटेंट पर होने चाहिए. ये इम्प्रेशन पिछले 3 महीने में ही होने चाहिए. 

साथ ही क्रिएटर के पास 500 फॉलोअर्स होने चाहिए. कंपनी ने मोनेटाइजेशन को शुरू करते हुए कहा था कि ये यूजर्स के लिए कमाई का एक नया सोर्स होगा. इसे भारत समेत दुनियाभर के सभी रीजन में जारी कर दिया गया है.

यूजर्स को क्रिएटर सब्सक्रिप्शन और एड्स रेवेन्यू शेयरिंग दोनों के लिए अप्लाई करना होगा. कोई यूजर अगर रेवेन्यू शेयरिंग के नियमों को तोड़ता है, तो उसे इस प्रोग्राम से निकाल दिया जाएगा. 

कैसे मिलेंगे पैसे? 

ट्विटर (अब X) से मिलने वाले पैसों को क्लेम करने के लिए आपको सबसे पहले मॉनेटाइजेशन के ऑप्शन पर जाना होगा. ये ऑप्शन आपको साइड मेन्यू में मिल जाएगा. यहां आपको Join and Setup Payouts का ऑप्शन दिखेगा. इस पर क्लिक करते ही आप Stripe पर पहुंच जाएंगे. 

Stripe एक पेमेंट सर्विस प्रोवाइड है. इसके जरिए ही आप अपनी पेमेंट को विड्रॉ कर सकेंगे. यहां यूजर्स को अपना अकाउंट सेटअप करना होगा. यूजर्स समय-समय पर अपने अकाउंट से पैसे निकाल सकेंगे. विड्रॉ के लिए यूजर्स के अकाउंट में कम से कम 50 डॉलर होने चाहिए.