Daesh News

ऐसे में कैसे मनेगी दिवाली ! पहले पटाखे पर प्रतिबंध, अब AQI हो गया खराब

नवंबर में दिवाली का पर्व मनाया जायेगा. पूरे साल भर लोग इस पर्व का बेसब्री से इंतजार करते हैं. लक्ष्मी माता और गणेश भगवान की पूजा करने के साथ ही मिठाइयां, पटाखे और तमाम चीजों को लेकर लोगों के बीच काफी एक्साइटमेंट देखा जाता है. लेकिन, इस बार कहीं ना कहीं लोगों की खुशियों पर ग्रहण लगता प्रतीत हो रहा है. दरअसल, अभी ठंड ने पूरी तरह से दस्तक भी नहीं दी है और बिहार की हवा खराब हो गई है. वहीं, दिवाली से पहले ही वातावरण का AQI लेवल खराब रहने से लोगों को इस बार दिवाली पर खास सतर्कता बरतने की जरूरत पड़ेगी.

279 पहुंचा पटना का AQI लेवल 

बता दें कि, बिहार के जिलों में सुबह-शाम ठंड बढ़ जा रही है. हालांकि, दिनभर धूप रहने के कारण लोगों को गर्मी का आभास भी होता है. वहीं, मौसम में हो रहा यह बदलाव कहीं से भी सही नहीं कहा जा सकता है. तापमान में गिरावट के साथ ही कई शहरों की हवा भी खराब हो गई है. बात करें राजधानी पटना के एक्यूआई लेवल का तो शनिवार को एक्यूआई 279 रहा, जबकि रविवार को 358 और सोमवार को 439 रहने का अनुमान है. मौसम विभाग के अनुसार, लंबे समय तक 201 से 300 एक्यूआई के संपर्क में रहने पर ज्यादातर लोगों को सांस लेने में तकलीफ होती है. जबकि 301 से 400 एक्यूआई में लंगे समय तक संपर्क में रहने से सांस की बीमारी हो जाती है. 

30 अक्टूबर तक के लिए पूर्वानुमान 

बता दें कि, 30 अक्टूबर तक के लिए पूर्वानुमान भी जारी कर दिया गया है. जारी किये गए पूर्वानुमान के मुताबिक, 30 अक्टूबर तक बिहार में मौसम शुष्क रहने का अनुमान है. रविवार को पटना और अन्य जिलों में सुबह में कुहासा का असर देखने को मिला, लेकिन दिन चढ़ते ही धूप निकलने से लोगों को राहत मिली. मुजफ्फरपुर, छपरा, मोतिहारी और बक्सर समेत अन्य जिलों में भी अगले 24 घंटे में मौसम शुष्क रहने का अनुमान है. बता दें कि, AQI प्रेशर खराब हो जाने के कारण बिहार के 4 शहरों में पटाखे पर प्रतिबंध लगा दी गई है. इसके साथ ही अन्य शहरों में शर्तों के साथ पटाखे जलाने को लेकर नियम जारी किये गए हैं.