Daesh NewsDarshAd

बिहार में केके पाठक ने जारी किया नया फरमान, शिक्षण व कर्मचारियों में मच गया है हड़कंप

News Image

बिहार में इन दिनों शिक्षा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव के के पाठक का खौफ चारों तरफ देखा जा रहा है. जिसके फलस्वरूप पिछले तीन सप्ताह में राज्य में 6000 से भी ज्यादा ऐसे शिक्षकों की सैलरी काटी गई है, जो स्कूल के समय में ड्यूटी पर मौजूद नहीं पाए गए हैं. केके पाठक के आदेशानुसार जो शिक्षक स्कूल के समय स्कूल में नहीं पाए जा रहे हैं. उनकी सैलरी को काटने का फरमान जारी किया गया है.

दरअसल, कुछ वक्त पहले केके पाठक ने शिक्षा विभाग में अतिरिक्त मुख्य सचिव की जिम्मेदारी संभाली है. जिसके बाद 1 जुलाई से बिहार में उन्होंने स्कूलों के निरीक्षण का काम शुरू किया है. केके पाठक ने सभी जिलाधिकारियों को निर्देश दिया है कि वह ब्लॉक से लेकर जिला स्तर पर हर सप्ताह दो बार स्कूलों का औचक निरीक्षण कराएं, जो भी शिक्षक या फिर गैर शिक्षण कर्मचारी स्कूल से गायब पाए जाते हैं, तो उनके खिलाफ कार्रवाई की जाए. इसके बाद एक्शन लेते हुए उस दिन की उनकी सैलरी काटी जाएगी.

आपको बता दें कि शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक ने ये आदेश दिया था कि 23 जून से सभी विद्यालयों का निरीक्षण किया जाए. पहली पाली में 22-23 हजार स्कूलों का निरीक्षण किया गया था. जिसका परिणाम बेहद ही अच्छा आया जिसे देखते हुए केके पाठक ने एक और नया आदेश जारी कर दिया है. जिससे अब राज्य की शिक्षा व्यवस्था में और भी सुधार आएगा. अब हर महीने विद्यालयों के निरीक्षण की स्थायी व्यवस्था होगी. जिसके लिए उन्होंने सभी जिलाधिकारियों को पत्र लिखकर आदेश जारी किया है. 

बताते चलें कि अनुश्रवण अभियान को अनुश्रवण व्यवस्था में बदल दिया गया है. इस काम की जिम्मेदारी सभी जिले के डीएम को सौंपा गया है. जिसके लिए उन्होंने सभी डीएम को पत्र भी लिखा है. जारी किये गए पत्र में केके पाठक ने कहा है कि 23 जून से जो विद्यालयों का निरीक्षण शुरू किया गया था. उसमें हमें बड़ी सफलता मिली है. जिसे देखते हुए अब इसे निरीक्षण व्यवस्था में बदलने का फैसला लिया गया है. उन्होंने कहा कि अब हर महीने स्कूलों का निरीक्षण होगा. जिसके लिए निरीक्षण का रोस्टर स्थायी रूप से तैयार किया गया है. ताकि बिना किसी रुकावट के हर महीने स्कूलों का निरीक्षण होता रहे. केके पाठक ने खुद इसके लिए रोस्टर जारी कर आदेश दिया है. 

गौरतलब है कि शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक का खौफ इन दिनों स्कूलों में दिख रहा है. शिक्षा व्यवस्था को लेकर की गई सख्ती और निलंबन की कार्रवाई से राज्य भर के शिक्षकों में हड़कंप मचा हुआ है.आलम कुछ ऐसा है कि हर दिन ये चर्चा अलग-अलग देखी जा रही है कि आज शायद के के पाठक औचक निरीक्षण पर स्कूल आ जाएंगे. जहां भी ये चर्चा छिड़ी कि वहां शिक्षक पूरे अलर्ट मोड पर दिख रहे हैं. कई जगहों पर उनके आने की अफवाह से शिक्षक परेशान हैं. वहीं दूसरी ओर के के पाठक स्कूलों में औचक निरीक्षण करने पहुंच भी रहे हैं.

Darsh-ad
Darsh-ad
Darsh-ad

Scan and join

Description of image