Daesh News

ICC ने श्रीलंका बोर्ड को क्यों बैन किया ?

भारत में इस समय ICC वनडे वर्ल्ड कप खेला जा रहा है लेकिन इसी बीच श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड और श्रीलंकाई फैंस के लिए बुरी खबर सामने आ रही है. इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल(ICC) ने श्रीलंकाई क्रिकेट बोर्ड पर सख्त कदम उठाते हुए श्रीलंका क्रिकेट को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है. ICC ने ये फैसला श्रीलंकाई संसद की तरफ से गुरुवार को सर्वसम्मति से एक प्रस्ताव पारित करने के बाद लिया है. 

दरअसल, उस प्रस्ताव में श्रीलंका क्रिकेट को बर्खास्त करने की मांग की गई थी, जिसका सत्तारूढ़ और विपक्षी दोनों दलों ने समर्थन किया था. ICC इस निष्कर्ष पर पहुंची कि श्रीलंका क्रिकेट एक सदस्य के रूप में अपने दायित्वों का गंभीर उल्लंघन कर रहा है. उसे अपने सभी मामलों को स्वतंत्रतापूर्वक मैनेज करने की जरुरत है. श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड को यह सुनिश्चित करने की जरुरत है कि शासन या प्रशासन में कोई सरकारी हस्तक्षेप नहीं हो. 

ICC ने अपने बयान में कहा, " निलंबन की शर्तें आईसीसी बोर्ड द्वारा उचित समय पर तय की जाएंगी. आईसीसी बोर्ड की बैठक 21 नवंबर को होने वाली है, जिसके बाद आगे का कदम उठाया जाएगा."  खास बात ये है कि श्रीलंका अगले साल जनवरी-फरवरी में ICC अंडर-19 मेंस क्रिकेट वर्ल्ड कप की मेजबानी भी करने वाला है. 

श्रीलंकाई टीम पर क्या होगा असर ? 


जब तक ICC श्रीलंकाई क्रिकेट बोर्ड पर से प्रतिबंध नहीं हटाता, श्रीलंका किसी भी ICC इवेंट में हिस्सा नहीं ले पाएगा. राहत की बात ये रही कि ICC ने वर्ल्ड कप में श्रीलंकाई टीम के सारे मुकाबले खत्म होने के बाद ये एक्शन लिया है. लेकिन प्रतिबंध के चलते श्रीलंका के फ्यूचर टूर प्रोग्राम(FTP) पर असर पड़ेगा. 

सरकार ने दिया था क्रिकेट बोर्ड में दखल 


श्रीलंका सरकार ने 6 अक्टूबर को श्रीलंकाई क्रिकेट बोर्ड(SLC) को भंग कर दिया था. श्रीलंका के क्रिकेट फैंस ने क्रिकेट बोर्ड के मुख्यालय के बाहर विरोध प्रदर्शन किया था, जिसके बाद ये फैसला लिया गया था. श्रीलंका की सरकार न बोर्ड को भंग करने के बाद पूर्व कप्तान अर्जुन रणतुंगा की अध्यक्षता में एक अंतरिम समिति का गठन किया था. हालांकि बाद में कोर्ट ने श्रीलंकाई क्रिकेट बोर्ड की सदस्यता बहाल कर दी थी. 

श्रीलंकाई टीम का वर्ल्ड कप 2023 में प्रदर्शन बेहद निराशाजनक रहा था और वह अपने नौ मैचों में से केवल दो में जीत हासिल कर पाई. श्रीलंका चार अंकों के साथ पॉइंट्स टेबल में नौवें स्थान पर है. श्रीलंका का साल 2025 में होने वाले चैंपियंस ट्रॉफी में खेल पाना काफी मुश्किल लग रहा है.