Daesh News

अक्टूबर में बना रहे हैं कहीं घूमने का प्लान तो ये 5 जगह आपके लिए हो सकते हैं खास !

अक्टूबर का महीना कई मायनों में खास माना जाता है. पहला कि दुर्गापूजा जैसे बड़े त्योहार इस महीने में मनाये जाते हैं. दूसरा कि, अक्टूबर में तापमान सामान्य हो जाने के कारण मौसम सुहावना हो जाता है. जिसके कारण आप कहीं भी आ-जा सकते हैं. तीसरी बात यह भी है कि, इस महीने में त्योहार होने की वजह से अच्छी-खासी छुट्टियां होती है. जिसमें कई लोग कहीं घूमने की प्लानिंग करते हैं. ऐसे में अगर आप भी इस महीने यानी कि अक्टूबर महीने में कहीं घूमने का प्लान बना रहे हैं तो ये 5 जगह आपके लिए बेहद ही खास हो सकते हैं. 

* कोलकाता : अब दुर्गापूजा हो तो ऐसे में कोलकाता को कैसे भूल सकते हैं. फैमिली या फ्रेंड्स के साथ आप कोलकाता घूमने जा सकते हैं. अक्टूबर के महीने में यहां धूमधाम से दुर्गा पूजा मनाई जाती है. दुर्गा पूजा का महोत्सव यहां करीब एक सप्ताह तक मनाया जाता है. इसके अलावा आप यहां निक्को पार्क, विक्टोरिया मेमोरियल, कालीघाट में कालका मंदिर और बेलूर मठ जैसी जगहों पर भी घूम सकते हैं. 

* दार्जिलिंग : दार्जिलिंग में पूरे साल पर्यटकों की भीड़ लगी रहती है. पश्चिम बंगाल स्थित इस जगह को भारत का सबसे ऊंचा हिल स्टेशन माना जाता है. अक्टूबर के के महीने में घूमने का सुखद अनुभव आपको यहां से वापस नहीं लौटने देगा. यहां आकर आप पद्मजा नायडु पार्क, जूलॉजिकल पार्क, रॉक गार्डन, पीस पगोडा, टाइगर हिल, घूम मोनेस्ट्री, सेंट एंड्र्यू चर्च और सिंगालीला नेशनल पार्क देख सकते हैं. 

* आगरा : दुनिया के सात अजूबों में गिना जाना वाला ताजमहल इसी शहर में स्थित है. यमुना नदी के तट पर बने ताजमहल का नाम दुनिया के लगभग हर इंसान की ट्रैवल लिस्ट में होता है. आगरा घूमने का सबसे अच्छा समय अक्टूबर ही होता है. आप यहां ताजमहल के अलावा, आगरा फोर्ट, जामा मस्जिद, मेहताब बाग, अकबर का मकबरा (सिकंदरा), फतेहपुर सीकरी भी जा सकते हैं.  

* हम्पी : कर्नाटक के हम्पी शहर का नाम यूनेस्को की वर्ल्ड हेरिटेज साइट में भी दर्ज है. ये शहर अपने प्राचीन मंदिर, स्मारक और अखंड संरचनाओं के लिए पूरी दुनिया में मशहूर है. ऐतिहासिक इमारतों को एक्सप्लोर करने वालों के लिए हम्पी एकदम सही जगह है. यहां आप विरुपक्षा मंदिर, विजय विट्ठल मंदिर, हनुमान मंदिर, नदियों के किनारे स्थित खंडहर, क्वीन्स बाथ और लक्ष्मी नारायण मंदिर जैसी जगहों पर जा सकते हैं. 

* ऋषिकेश : अक्टूबर के महीने में आप ऋषिकेश भी घूमने के लिए जा सकते हैं. यहां गंगा नदी के किनारे पर बैठकर ठंडी-ठंडी हवा का आनंद लिया जा सकता है. साथ ही यहां जाकर आपको काफी फ्रेश और रिलैक्स महसूस होगा. यहां पर आप कई तरह की एडवेंचर एक्टिविटीज भी कर सकते हैं. नीलकंठ महादेव मंदिर, राम झूला, लक्ष्मण झूला, जानकी पुल, नीर गढ़ झरना, ऋषिकुंड, स्वर्ग आश्रम, बीटल्स आश्रम और त्रिवेणी घाट यहां आकर्षण का मुख्य केंद्र हैं.