Daesh News

बिहार में 5वीं तक के क्लास का बनना है शिक्षक तो जल्द करें अप्लाई, परीक्षा में नहीं होगी निगेटिव मार्किंग

बिहार लोक सेवा आयोग यानी कि BPSC की ओर से एक के बाद एक खास कर शिक्षक अभ्यर्थियों के लिए कई अहम ऐलान किये जा रहे हैं. इसी क्रम में उन शिक्षक अभ्यर्थियों के लिए बड़ी खबर है जो बिहार में कक्षा 5वीं तक के लिए शिक्षक बनना चाहते हैं. दरअसल, कक्षा एक से 5वीं तक का शिक्षक बनना है तो इसके लिए गुरुवार से नए सिरे से ऑनलाइन आवेदन शुरू हो गया है. बता दें कि, शिक्षक भर्ती के दूसरे चरण में कक्षा एक से 5वीं तक के कुल 9431 पद हैं. इसमें जेनरल के 4413, उर्दू 4932 और बांग्ला के 86 पद हैं. इस संबंध में जरूरी बातों को साझा करते हुए BPSC की ओर से बुधवार यानी कि 15 नवंबर को वेबसाइट पर नोटिस भी जारी किया गया है. 

150 अंकों का होगा एक पेपर 

वहीं, परीक्षा को लेकर आपको जानकारियां दे दें कि, शिक्षक बहाली के दूसरे फेज में 150 अंकों का एक ही पेपर होगा. भाग एक में भाषा की परीक्षा होगी. भाग 2 में सामान्य अध्ययन और भाग तीन में संबंधित विषय की परीक्षा होगी. वहीं, भाग एक क्वालिफाइंग सब्जेक्ट होगा. भाग एक में 30 नंबर, भाग दो में 40 और जिस विषय के शिक्षक बनेंगे उस विषय से 80 नंबर से 80 सवाल पूछे जाएंगे. इसके साथ ही जितने भी अभ्यर्थी हैं, वे सभी onlinebpsc.bihar.gov.in पर जाकर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. इसके अलावा बीपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर भी आवेदन कर सकते हैं. 

इस दिन तक कर सकते हैं आवेदन 

वहीं, जरूरी तारीखों पर ध्यान दें तो, निबंधन, भुगतान एवं ऑनलाइन आवेदन प्रारंभ करने की तिथि 16 नवंबर है और निबंधन, भुगतान एवं ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 25 नवंबर है. इसके साथ ही परीक्षा का सिलेबस एनसीईआरटी और एससीआरटी से होगा. इस परीक्षा में भी निगेटिव मार्किंग नहीं होगी. ध्यान देने वाली बात यह भी है कि, कक्षा एक से पांच तक में सिर्फ डीएलएड वालों को ही अप्लाई करना है. कहा गया है कि अभ्यर्थी राज्य सरकार अथवा केंद्र सरकार द्वारा समय-समय पर आहूत शिक्षक पात्रता परीक्षा में उत्तीर्ण हो यथा सीटेट पेपर 1 या बीटीईटी पेपर 1 में पास हो. इसी के साथ जितने भी शिक्षक अभ्यर्थी हैं, वे जल्द ही अप्लाई कर सकते हैं.