Daesh NewsDarshAd

आधार कार्ड बनाने के नाम पर स्कूली बच्चों से अवैध रसूली...

News Image

Samastipur - आधार कार्ड बनाने के नाम पर स्कूली बच्चों से मनमानी वसूली की जा रही है. यह मामला समस्तीपुर जिले के विद्यापति नगर से आई है जहां अभिभावकों ने नाराजगी जताई है.

बताते चले कि जहां स्कूली बच्चों को सरकारी सुविधाओं का लाभ दिलाने तथा अन्य सुविधाओं से लाभान्वित होने के लिए आधार कार्ड का होना आवश्यक है। इसके लिए हाल ही में सरकार द्वारा प्रखंड के दो हाई स्कूलों में आधार सेंटर स्थापित की गई है, जहां प्रखंड अंतर्गत सभी स्कूली छात्र-छात्राओं का निःशुल्क आधार कार्ड बनाया जाना है, ताकि उन्हें किसी प्रकार की परेशानी न हो, परन्तु विद्यापति उच्चतर माध्यमिक विद्यालय मऊ वाजिदपुर दक्षिण में आधार कार्ड बनाने के नाम पर बड़ा खेल चल रहा है। यहां प्रति छात्र 150-200 रूपए की राशि अवैध तरीके से वसूली जा रही है। इतना ही नहीं आधार केंद्र के सामने काउंटर लगाकर ₹10 में आवेदन प्रपत्र भी बेचे जाते हैं। 

शुक्रवार को आधार सेंटर पर बड़ी संख्या में आधार कार्ड बनवाने आए स्कूली बच्चों के अभिभावकों ने आधार ऑपरेटर पर आरोप लगाते हुए कहा कि ऑपरेटर द्वारा फॉर्म जमा कराने के 10 दिन बाद आधार बनाने के लिए बुलाया जाता है, लेकिन 20 दिन हो जाने के बाद भी आधार नहीं बन पाता है। दूसरी ओर प्रति छात्र 150-200 रूपए लिए जाते हैं। अभिभावकों ने बताया कि ऑपरेटर से जिसकी सांठ-गांठ रहती है या जो अधिक पैसे देते हैं, उनका आधार उसी समय बन जाता है। वाजिदपुर पंचायत की पूजा देवी और हरपुर बोचहा पंचायत के अजय कुमार ने बताया कि वे लगातार 10 दिनों से आधार सेंटर का चक्कर काट रहे हैं, जिससे एक ओर जहां रोज बच्चों का स्कूल छूटता है, वहीं दूसरी ओर इस भीषण गर्मी में आने-जाने में भी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। 

गौरतलब है कि आधार प्रत्येक व्यक्ति के लिए आवश्यक है, ऐसे में आधार सेंटर पर भीड़ लगना लाजमी है, परन्तु सैकड़ों लोगों की भीड़ जुटाकर उनसे सुविधा शुल्क के नाम पर अवैध वसूली करना अनुचित है। इस बाबत पूछे जाने पर ऑपरेटर विक्रम कुमार ने कहा कि नया आधार निःशुल्क बनाया जा रहा है। केबल आधार अपडेट या नाम में सुधार के लिए सौ रुपए लिए जाते हैं। उधर प्रखंड विकास पदाधिकारी महताब अंसारी ने बताया कि इस अवसर सेंटर की मॉनिटरिंग मेरे अंदर नहीं है, हालांकि अबैध वसूली करना उचित नहीं है। 

रिपोर्ट -प्रियांशु कुमार समस्तीपुर

DarshAd
Darsh-ad

Scan and join

Description of image