Daesh NewsDarshAd

नीतीश कैबिनेट की अहम बैठक आज, लाखों नियोजित शिक्षकों को लेकर होगा बड़ा फैसला

News Image

बिहार में अब पर्व-त्योहारों का दौर खत्म हो चुका है. जिसके बाद एक बार फिर राजनीतिक हलचल तेज हो गई है. इस बीच आज ही नीतीश कैबिनेट की अहम बैठक होने वाली है, जो कई मायनों में महत्वपूर्ण मानी जा रही है. खास कर इस बैठक में करीब 4 लाख नियोजित शिक्षकों को लेकर बड़ा फैसला लिया जा सकता है. बता दें कि यह बैठक 11:30 बजे होगी.  

जानकारी के अनुसार, आज नियोजित शिक्षक नियमावली पर मुहर लग सकती है. खबर है कि इसका ड्राफ्ट फाइनल रूप से तैयार कर लिया गया है. नीतीश कैबिनेट की मुहर लगने के बाद सक्षमता परीक्षा का आयोजन किया जाएगा. इसके अलावा नीतीश कुमार की सरकार महंगाई भत्ता भी बढ़ा सकती है. ऐसी भी उम्मीद की जा रही है कि, कैबिनेट की बैठक के बाद 4 प्रतिशत महंगाई भत्ता बढ़ने का ऐलान किया जा सकता है.

बता दें कि, जिस मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अपने भाषण के दौरान नियोजित शिक्षकों का जिक्र किया था. इस दौरान उन्होंने कहा था कि, नियोजित शिक्षकों को राज्यकर्मी का दर्जा पाने का मौका बहुत जल्द मिलेगा. अगर आज कैबिनेट की बैठक में फैसला लिया जाता है तो, नियोजित शिक्षकों के पास राज्यकर्मी का दर्जा पाने का मौका मिल जाएगा. सक्षमता परीक्षा पास करने के लिए नियोजित शिक्षकों को तीन मौके मिलेंगे.

जिन शिक्षकों ने बीपीएससी परीक्षा पास कर ली है, उन्हें अब सक्षमता परीक्षा नहीं देनी होगी. बताया जा रहा है कि सक्षमता परीक्षा पास करने वाले नियोजित शिक्षकों को विशिष्ट शिक्षक कहा जाएगा. इस बात का जिक्र नियमावली में है. कहा जा रहा है कि, विशिष्ट शब्द को हटाने के लिए शिक्षा विभाग को सुझाव प्राप्त हुए हैं. संभव है कि आने वाले समय में इस शब्द को हटा दिया जाए. हालांकि, आज की बैठक में क्या कुछ फैसले लिए जाते हैं, यह देखने वाली बात होगी.

Darsh-ad
Darsh-ad
Darsh-ad

Scan and join

Description of image