Daesh News

बिहार में राजधानी पटना समेत अन्य जिलों के न्यूनतम तापमान में गिरावट, बांका का पारा रहा सबसे कम

नवंबर का महीना अब खत्म होने वाला है. धीरे-धीरे अब राज्य में ठंड का रंग भी चढ़ने लगा है. दरअसल, राजधानी पटना समेत अन्य कई जिलों के न्यूनतम तापमान में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है. सुबह और शाम के वक्त लोगों को काफी ज्यादा ठंड महसूस हो रही है. हालांकि, दोपहर के वक्त धूप निकलने से लोगों को थोड़ी गर्मी का अहसास जरूर हो रहा है. राजधानी पटना के साथ-साथ 19 शहरों का पारा गिरने से ठंड में बढ़ोतरी हुई है. शुक्रवार को राज्य में सबसे कम न्यूनतम तापमान 11.3 डिग्री बांका में दर्ज किया गया. 

पटना में 1.4 डिग्री तक गिरा पारा 

जानकारी के मुताबिक, राजधानी पटना के न्यूनतम तापमान में 1.4 डिग्री की कमी आई है. राज्य के दक्षिण पश्चिमी हिस्से में न्यूनतम तापमान में उल्लेखनीय कमी आई है. कैमूर में 2.3 डिग्री, डेहरी में 1.5 डिग्री, बक्सर में एक डिग्री पारा नीचे आया. पटना में इस सीजन का सर्वाधिक कम न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया. शुक्रवार को यहां न्यूनतम तापमान 13 डिग्री रहा जबकि गया में 12 डिग्री रहा. वहीं, तापमान में कमी होने के साथ इसका असर लोगों के रोजमर्रा की जिंदगी पर पड़ रहा है. इसके साथ ही राज्य की हवा भी फिर खराब हो रही है. 

कई जिलों की हवा हो रही प्रदूषित 

वहीं, इन दिनों अगर बात राज्यों के शहरों के हवा की करें तो यह फिर से प्रदूषित हो रही है. कई जिलों की हवा जहरीली हो गई है. इनमें सबसे बुरा हाल राजधानी पटना का है. जहां एक्यूआई 430 के पार है. वहीं, बेगूसराय की हवा भी बेहद खराब है. जहां वायु प्रदूषण सूचकांक 415 पहुंच गया. इधर, बिहारशरीफ की हवा सबसे साफ रही जहां, एक्यूआई 126 दर्ज हुआ. बता दें कि, वायु प्रदूषण के कारण लोगों को बड़ी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. सांस लेने में दिक्कत, फेफड़े से जुड़ी बीमारी के साथ अन्य बीमारी भी हो सकती है.