Daesh News

BYD और टाटा की इलेक्ट्रिक कार का बढ रहा क्रेज, नए मॉडल्स की तेज हुई रफ्तार

ऑटोमोबाइल सेक्टर में रुचि रखने वाले लोगों के लिए अच्छी खबर है. जैसा कि साफ तौर पर देखा जा सकता है कि, इलेक्ट्रिक कारों का क्रेज दिन-प्रतिदिन बढता ही जा रहा है. सरकार की मदद और उपभोक्ता जागरूकता के चलते देशभर में इलेक्ट्रिक कार की डिमांड बढ़ी है. टाटा मोटर्स, महिंद्रा एंड महिंद्रा और BYD की इलेक्ट्रिक कार इंडियन मार्केट में तहलका मचा रही हैं. अक्षय ऊर्जा के इस्तेमाल को बढ़ावा के लिए भारत सरकार भी इन गाड़ियों को प्रमोट कर रही है, जिससे इन कारों की बिक्री में बढ़ोतरी हो रही है. देशभर में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के मार्केट ने रफ्तार पकड़ी है. कोरोना से पहले जहां केवल तीन कंपनियों के चार मॉडल बाजार में थे. वहीं, जाटो डायनामिक्स के मुताबिक, साल 2023 में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की 7 कंपनियां इंडियन मार्केट में आ चुकी हैं.

इलेक्ट्रिक वाहनों के मार्केट में बड़ी कंपनी टाटा मोटर्स 

बता दें कि, टाटा मोटर्स देशभर में इलेक्ट्रिक वाहनों के मार्केट में एक बड़ी कंपनी है. टाटा की इलेक्ट्रिक कारों में टियागो, टिगोर, नेक्सन और पंच शामिल हैं. वहीं, MG मोटर और महिंद्रा एंड महिंद्रा की गाड़ियां भी EV मार्केट में बड़ा हिस्सा रखती हैं. चाइना की BYD कंपनी भी शानदार इलेक्ट्रिक गाड़ियां भारतीय बाजार में लेकर आई है. साउथ कोरिया की कंपनी हुंडई और किआ भी इंडियन मार्केट में इलेक्ट्रिक गाड़ियों के मॉडल लॉन्च कर चुकी है. चाइना की कार निर्माता कंपनी BYD दुनियाभर में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के मार्केट में सबसे बड़ी कंपनी में से एक है. हाल ही में उसने बिक्री के मामले में एलन मस्क की टेस्ला को पीछे छोड़ दिया है. 

टाटा मोटर्स की रिपोर्ट में बड़ा दावा

तो वहीं, BYD के लिए भारत एक बहुत बड़ा मार्केट है. साल 2023 में कंपनी ने भारत में 2,658 व्हीकल्स की बिक्री की है. टाटा मोटर्स की साल 2023 की रिपोर्ट में दावा किया गया कि अगले 5 साल में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स का मार्केट 25 फीसदी तक बढ़ सकता है. वहीं साल 2023 तक 50 फीसदी इलेक्ट्रिक गाड़ियां भारत की सड़कों पर दौड़ती नजर आएंगी. MG Motor India के डिप्टी मैनेजिंग डायरोक्टर गौरव गुप्ता ने बताया है कि उनकी कंपनी की सेल्स का 30 फीसदी हिस्सा इलेक्ट्रिक गाड़ियों की बिक्री से आता है और कंपनी इस प्रोडक्ट पोर्टफोलियो को जारी रखना चाहती है.

Scan and join

Description of image