Daesh NewsDarshAd

भारत ने निकाली अंग्रेजों की हेकड़ी, अंतिम टेस्ट में रौंदकर सीरीज 4-1 से किया अपने नाम

News Image

धर्मशाला के HPCA स्टेडियम में Rohit Sharma की अगुवाई वाली भारतीय टीम ने इंग्लैंड को सीरीज के पांचवें और अंतिम टेस्ट मैच में एक पारी और 64 रनों से हरा दिया. इस जीत के साथ टीम इंडिया ने पांच मैचों की सीरीज 4-1 से अपने नाम कर ली. बता दें कि सीरीज के पहले टेस्ट में रोहित-आर्मी को हार का सामना करना पड़ा था, लेकिन उसके बाद भारतीय टीम ने जबरदस्त वापसी करते हुए इंग्लैंड को चारों टेस्ट में धूल चटाई. इंग्लैंड की टीम भारत में बैजबॉल(तेज गति से बैटिंग कर के सामने वाली टीम पर दबाव बनाना) पर टेस्ट सीरीज जीतने के इरादे से आई थी, लेकिन पहले टेस्ट के बाद टीम एक भी मैच नहीं जीत सकी. इस सीरीज की एक पारी में ही भारत ने इतने रन बना दिए थे कि इंग्लिश टीम दो पारियों में मिलाकर भी उतने रन नहीं बना सकी. 

कुलदीप-अश्विन ने मचाया धमाल 


बात भारत बनाम इंग्लैंड अंतिम टेस्ट मुकाबले की करें तो इंग्लैंड के कप्तान Ben Stokes ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने का फैसला किया था लेकिन टीम इंडिया के स्पिनर्स Kuldeep Yadav और Ravichandran Ashwin ने अंग्रेजों के नाक में दम कर दिया. पहली पारी में कुलदीप ने 5 तो अश्विन ने 4 विकेट चटकाए, जिससे इंग्लैंड की टीम 218 रन पर ढेर हो गई. 

शतकवीर रोहित-गिल 


कुलदीप-अश्विन के बाद रही कसर भारतीय बल्लेबाजों ने पूरी कर दी. पारी की शुरुआत करने आए कप्तान Rohit Sharma और Yashasvi Jaiswal ने टीम इंडिया को ठोस शुरुआत दिलाई. दोनों ने पहले विकेट के लिए 104 रन जोड़े. जायसवाल 57 रन बनाकर आउट हो गए. नंबर-3 पर बल्लेबाजी करने उतरे Shubhman Gill ने रोहित के साथ ना सिर्फ पारी को आगे बढ़ाया बल्कि शतक भी ठोक दिया. कप्तान रोहित ने भी अपना शतक बनाया. दूसरे विकेट के लिए दोनों ने 171 रनों की साझेदारी की. रोहित 103 रन बनाकर इंग्लिश कप्तान बेन स्टोक्स की गेंद पर बोल्ड हो गए. गिल भी कुछ ही देर बाद James Anderson की गेंद पर अपना विकेट गंवा बैठे, उन्होंने 110 रनों की पारी खेली. अपना पहला टेस्ट खेल रहे Devdutt Padikkal ने भी 65 रनों की यादगार पारी खेली वहीं Sarfaraz Khan ने 56 रन बनाए. भारत ने पहली पारी में 477 रन बना डाले. इस तरह टीम इंडिया को पहली पारी के आधार पर 259 रनों की बढ़त मिली. 

अश्विन ने मचाया कोहराम 


इंग्लैंड दूसरी पारी में महज 195 रनों पर सिमट गई. इस बार अश्विन ने 5 विकेट झटके जबकि कुलदीप यादव और Jasprit Bumrah को 2-2 विकेट मिले.    Ravindra Jadeja को एक सफलता मिली. 

इंग्लैंड की तरफ से पूर्व कप्तान Joe Root ने 84 रन बनाए लेकिन वह सिर्फ हार के अंतर को कम करने में सफल हुए. इस जीत के साथ भारतीय टीम ने World Test Championship 2023-25 पॉइंट्स टेबल में टॉप पोजीशन हासिल कर ली.

Darsh-ad
Darsh-ad
Darsh-ad

Scan and join

Description of image