Daesh NewsDarshAd

IND VS AFG, ICC ODI World Cup 2023 LIVE Score: रोहित ने जड़ा तूफानी शतक, वर्ल्ड कप में रचा नया कीर्तिमान, 8 विकेट से जिता भारत

News Image

India vs Afghanistan World Cup 2023 Live Score Updates:  दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में इंडिया वर्सेस अफगानिस्तान आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 का 9वां मैच खेला जा रहा है. भारत ने अफगानिस्तान को 8 विकेट से हरा दिया है.

इस मैच में अफगानिस्तान की टीम के कप्तान हशमतुल्लाह शाहिदी ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था. भारतीय टीम ने एक बदलाव किया है, जबकि अफगानिस्तान सेम टीम के साथ उतरेगा. आर अश्विन की जगह भारत की प्लेइंग इलेवन में शार्दुल ठाकुर आए हैं.

भारतीय टीम के सामने अब 273 रनों का टारगेट है. अफगानिस्तान के लिए कप्तान हशमतुल्ला शाहिदी ने शानदार 80 रनों की पारी खेली. जबकि अजमतुल्लाह उमरजई ने 62 रन बनाए. भारत के लिए तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने 39 रन देकर 4 विकेट झटके. हार्दिक पंड्या ने 2 विकेट मिले. कुलदीप यादव और शार्दुल ठाकुर को 1-1 सफलता मिली.

वैसे दोनों ही टीमें 3 बार वनडे में आपस में भ‍िड़ी हैं, 2 बार भारत को जीत मिली है, एक मैच टाई रहा है. इसके इतर वर्ल्ड कप में दोनों ही टीम केवल एक बार 22 जून 2019 को साउथैम्पटन में एक दूसरे से भ‍िड़ी थीं. जहां भारत मोहम्मद शमी की हैट्र‍िक की वजह से 11 रनों से जीत पाया था. टीम इंड‍िया ने अपने पहले वर्ल्ड कप मैच में ऑस्ट्रेल‍िया के ख‍िलाफ जीत दर्ज की थी. वहीं अब उसका अगला मुकाबला 14 अक्टूबर को पाकिस्तान से होगा

इस मैच से जुड़े अपडेटस, लाइव स्कोर के ल‍िए इस पेज को र‍िफ्रेश करते रहें. 

भारत को दूसरा झटका, Rohit Sharma आउट

भारतीय टीम को 205 रनों के स्कोर पर दूसरा झटका लगा. कप्तान रोहित शर्मा 84 गेंदों पर 131 रनों की पारी खेली. इस दौरान उन्होंने 5 छक्के और 16 चौके लगाए. रोहित को राशिद खान ने क्लीन बोल्ड किया.

भारतीय टीम का स्कोर 200 के पार

भारतीय टीम का स्कोर 1 विकेट पर 200 रनों के पार पहुंच गया है. कप्तान रोहित शर्मा (130) और विराट कोहली (16) क्रीज पर डटे हुए हैं. भारतीय टीम को जीत के लिए अब 150 गेंदों पर 71 रनों की जरूरत है. 

IND VS AFG LIVE: रोहित शर्मा बने सिक्सर किंग

रोहित ने रचा इतिहास, बने सिक्सर किंग... तोड़ डाला क्रिस गेल का रिकॉर्ड

भारत को पहला झटका, Ishan Kisan आउट

भारतीय टीम को 156 रनों पर पहला झटका लगा. स्टार स्पिनर राशिद खान ने ईशान किशन को शिकार बनाया. ईशान 47 रन बनाकर कैच आउट हुए.

वनडे शतकों में रोहित ने पोंटिंग का रिकॉर्ड तोड़ा

वनडे में ओवरऑल सबसे ज्यादा शतक

49 - सचिन तेंदुलकर

47 - विराट कोहली

31 - रोहित शर्मा

30 - रिकी पोंटिंग

28 - सनथ जयसूर्या

IND VS AFG LIVE: वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा शतकों का रिकॉर्ड

7 - रोहित शर्मा

6 - सचिन तेंदुलकर

5 - रिकी पोंटिंग

5 - कुमार संगकारा

Rohit Sharma ने वर्ल्ड कप में बनाया शतकों का रिकॉर्ड

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने एक और इतिहास रच दिया है. वो वनडे वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा 7 शतक लगाने वाले दुनिया के पहले क्रिकेटर बन गए हैं. उन्होंने सचिन तेंदुलकर (6) का रिकॉर्ड तोड़ा है. साथ ही रोहित वर्ल्ड कप में सबसे तेज एक हजार रन बनाने वाले संयुक्त रूप से पहले बल्लेबाज बन गए हैं. रोहित और डेविड वॉर्नर ने बराबर 19 पारियों में हजार रन बनाए.

Rohit Sharma ने बनाया छक्कों का रिकॉर्ड

अफगानिस्तान के खिलाफ भारतीय टीम ने धांसू शुरुआत की. कप्तान रोहित शर्मा ने ताबड़तोड़ अंदाज में फिफ्टी जमाई. साथ ही मैच में तीसरा छक्का लगाने के साथ ही ऐतिहासिक रिकॉर्ड बना दिया है. रोहित इंटरनेशनल क्रिकेट (टेस्ट, वनडे, टी20) में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले प्लेयर बन गए हैं. उन्होंने क्रिस गेल के 553 छक्कों का रिकॉर्ड तोड़ा है.

IND VS AFG LIVE: भारतीय टीम को मिला 273 रनों का टारगेट

मैच में टॉस जीतकर अफगान‍िस्तानी टीम ने पहले बैटिंग की और 8 विकेट गंवाकर 272 रन बनाए. कप्तान हशमतुल्ला शाहिदी ने शानदार 80 रनों की पारी खेली. जबकि अजमतुल्लाह उमरजई ने 62 रन बनाए. भारत के लिए तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने 39 रन देकर 4 विकेट झटके. हार्दिक पंड्या ने 2 विकेट मिले. कुलदीप यादव और शार्दुल ठाकुर को 1-1 सफलता मिली.

अफगानिस्तान को 8वां झटका, Rashid Khan आउट

अफगानिस्तानी टीम ने 261 रनों पर अपना 8वां विकेट गंवा दिया है. इस बार फिर बुमराह ने सफलता हासिल की और राशिद खान को कैच आउट कराया. कुलदीप यादव ने शानदार कैच लपका.

 Jasprit Bumrah ने एक ओवर में झटके 2 विकेट

तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने अफगानिस्तान टीम को एक ही ओवर में 2 विकेट झटके. उन्होंने पहले नजीबुल्ला जादरान को कैच आउट कराया. इसके बाद 235 रनों पर 7वां झटका दिया. बुमराह ने इस बार मोहम्मद नबी को LBW आउट किया.

IND VS AFG LIVE: अफगानिस्तान की आधी टीम सिमटी

225 रनों के स्कोर पर अफगानिस्तान की आधी टीम सिमट गई. पांचवां शिकार कप्तान हशमतुल्ला शाहिदी बने, जो 80 रन बनाकर आउट हुए. उन्हें कुलदीप यादव ने LBW आउट किया.

Hardik Pandya ने दिलाई चौथी सफलता

अफगानिस्तान टीम को 184 रनों पर चौथा बड़ा झटका लगा. हार्दिक पंड्या ने अजमतुल्लाह उमरजई को क्लीन बोल्ड कर अपना दूसरा शिकार बनाया. उमरजई ने 62 रनों की पारी खेली. उमरजई ने कप्तान हशमतुल्ला शाहिदी के साथ 128 गेंदों पर 121 रनों की साझेदारी की.

अफगान‍िस्तान की पारी संभली

अफगान‍िस्तान की पारी अब संभली हुई नजर आ रही है. अब तक अफगान‍िस्तान की टीम ने 29 ओवर्स में 137/3 का स्कोर खड़ा कर लिया है. 

16 ओवर में अफगान‍िस्तान के 76 रन

IND VS AFG LIVE score: अफगान‍िस्तान ने 16 ओवर के समापन पर 76 रन का स्कोर खड़ा कर लिया है. हसमतुल्लाह शाह‍िदी (9), अजमातुल्लाह ओमरजई (4) रन पर ट‍िके हुए हैं. 

अफगान‍िस्तान का तीसरा विकेट गिरा

अफगान‍िस्तान की टीम का तीसरा विकेट गिर गया है. रहमत शाह (16) शार्दुल ठाकुर की गेंद पर एलबीडब्लू हुए.   

IND VS AFG LIVE score: 13 ओवर के समापन पर अफगान‍िस्तान 63/2

अफगान‍िस्तान की टीम ने 13 ओवर के समापन पर 63 रन बना ल‍िए हैं. उनके दो बल्लेबाज आउट हो चुके हैं. 

अफगान‍िस्तान को लगा दूसरा झटका

अफगान‍िस्तान को 63 के स्कोर पर दूसरा झटका लगा है. रहमानुल्लाह गुरबाज (22) का हार्द‍िक पंड्या की गेंद पर शार्दुल ठाकुर ने शानदार कैच पकड़ा.  

IND VS AFG LIVE score: अफगान‍िस्तान के पचास रन पूरे (11 ओवर)

अफगान‍िस्तान ने 11 ओवर के समापन पर 51/1 का स्कोर खड़ा कर लिया है. रहमानुल्लाह गुरबाज  (21) और नए बल्लेबाज रहमत शाह (6) क्रीज पर मौजूद है. 

IND VS AFG LIVE score: 10 ओवर के बाद अफगान‍िस्तान का स्कोर 42/1 हो गया है. रहमानुल्लाह गुरबाज  (20) और नए बल्लेबाज रहमत शाह (4) अभी भी खेल रहे हैं. 

सुनील गावस्कर और इरफान पठान ने अश्व‍िन के सेलेक्ट ना होने पर उठाए सवाल

IND VS AFG LIVE score: 9 ओवर में अफगान‍िस्तान का स्कोर 42/1

9 ओवर के समापन पर अफगान‍िस्तान ने 42/1 का स्कोर खड़ा कर लिया है. रहमानुल्लाह गुरबाज  (14) और नए बल्लेबाज रहमत शाह (4) खेल रहे हैं. 

IND VS AFG LIVE score: 8 ओवर में अफगान‍िस्तान का स्कोर 37/1

अफगान‍िस्तान ने 8 ओवर में 37/1  रन बना ल‍िए हैं. रहमानुल्लाह (10) और नए बल्लेबाज रहमत शाह (4) टिके हुए हैं. 

बुमराह ने झटका पहला व‍िकेट

भारत को पहली सफलता मिल गई है. जसप्रीत बुमराह ने इब्राह‍िम जादरान (22) को विकेटकीपर केएल राहुल के हाथों विकेट के पीछे कैच आउट करवाया. जादरान काफी खतरनाक लग रहे थे. अफगान‍िस्तान का स्कोर 32/1 हो गया है. 

अफगान‍िस्तान का स्कोर 5 ओवर में 19 रन

अफगान‍िस्तान ने 5 ओवर में 19 रन बना ल‍िए हैं. रहमानुल्लाह (1) और इब्राहीम (18) रन पर ट‍िके हैं.  

अफगान‍िस्तान ने शुरू की बल्लेबाजी

रहमानुल्लाह गुरबाज़ और इब्राहिम जादरान कर रहे हैं ओपन‍िंग. 

भारत की प्लेइंग 11

भारत (प्लेइंग इलेवन): रोहित शर्मा (कप्तान), ईशान किशन, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज

अफगान‍िस्तान की प्लेइंग 11

अफगानिस्तान (प्लेइंग इलेवन): रहमानुल्लाह गुरबाज़ (विकेटकीपर), इब्राहिम जादरान, रहमत शाह, हशमतुल्लाह शाहिदी (कप्तान), नजीबुल्लाह जादरान, मोहम्मद नबी, अजमतुल्लाह उमरजई, राशिद खान, मुजीब उर रहमान, नवीन-उल-हक, फजलहक फारूकी

 अफगान‍िस्तान टीम में कोई बदलाव नहीं

अफगान‍िस्तान की टीम में कोई बदलाव नहीं हुआ है. 

अफगान‍िस्तान ने जीता टॉस

अफगान‍िस्तान टीम ने जीता टॉस, भारतीय टीम की पहले गेंदबाजी. 

व‍िराट कोहली का होमग्राउंड है दिल्ली, कैसा है उनका रिकॉर्ड

व‍िराट कोहली का दिल्ली के होम ग्राउंड में वनडे रिकॉर्ड बहुत शानदार नहीं रहा है. उन्होंने यहां 7 मैचों में 44.40 के एवरेज से 222 रन (112 नॉट आउट भी शामिल) बनाए हैं. 

दिल्ली में वर्ल्ड कप का दूसरा मैच

दिल्ली में वर्ल्ड कप 2023 का दूसरा मैच खेला जा रहा है. इससे पहले 7 अक्टूबर को श्रीलंका और साउथ अफ्रीका की भ‍िड़ंत हुई थी. 

अफगान‍िस्तान टीम की ऐसे हुई अरुण जेटली स्टेड‍ियम में एंट्री

अफगान‍िस्तान टीम की दिल्ली के अरुण जेटली स्टेड‍ियम में इस अंदाज में हुई एंट्री

नवीन-उल-हक और व‍िराट कोहली की भ‍िड़ंत पर फैन्स की नजरें

इस वर्ल्ड कप में बन गए कई धाकड़ रिकॉर्ड

क्ल‍िक करें: इस वर्ल्ड कप में गेंदबाजों की जमकर हो रही धुनाई, लगी रिकॉर्ड्स की झड़ी... कई का तो टूटना नामुमकिन

क्या दिल्ली में होने वाले इस वनडे मैच में बनेंगे रोह‍ित कोहली बनाएंगे नए कीर्त‍िमान

दिल्ली में खेले गए पहले मैच में शनिवार को कुल 754 रन (दक्षिण अफ्रीका 428, श्रीलंका 326 रन) बने थे. वहीं इस मैच में रोहित शर्मा, डेव‍िड वॉर्नर के वर्ल्ड कप में सबसे कम पारी (19) में 1000 रन बनाने बनाने की बराबरी कर सकते हैं. रोहित वर्ल्ड कप में 1000 रन पूरा करने के कारनामे से महज 22 रन पीछे हैं. ऐसे में हिटमैन (978 रन) के पास यह स्वर्ण‍िम मौका है. 

DarshAd
Darsh-ad

Scan and join

Description of image