Daesh News

पांच बार की चैंपियन के खिलाफ उतरेगी दो बार की टीम इंडिया, क्या होगी प्लेइंग-11 ?

भारत और ऑस्ट्रेलिया आज से अपने वर्ल्ड कप अभियान की शुरुआत कर रहे हैं. चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में दोनों टीम आमने-सामने होंगे. यह वर्ल्ड कप 2023 का पांचवां मैच है. ऑस्ट्रेलिया पांच बार विश्व कप ट्रॉफी उठा चुकी है जबकि भारत ने दो बार खिताब जीता है. 

वर्ल्ड कप से पहले भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज खेली गई थी, जिसमें भारत ने 2-1 से सीरीज पर कब्ज़ा जमाया था. 

ऑस्ट्रेलिया की टीम ने वार्म अप मैच खेले थे लेकिन भारत के वार्म अप मैच बारिश के भेंट चढ़ गए थे. ऐसे में कंगारू टीम मजबूती के साथ मैदान पर उतरेगी. चेन्नई का चेपौक का पिच स्पिन फ्रेंडली रहता है और ऐसे में ऑस्ट्रेलिया के मुकाबले भारत का स्पिन अटैक ज्यादा मजबूत नजर आ रहा है. 

ऑस्ट्रेलियाई सीरीज में रेस्ट पर रहे टीम इंडिया के स्टार ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या निश्चित रूप से स्पॉटलाइट में होंगे. हार्दिक कप्तान रोहित को ऑप्शन देंगे, एक एक्स्ट्रा तेज गेंदबाज या फिर स्पिनर को खिलाने का. और हार्दिक बल्लेबाजी भी करते हैं. तो हार्दिक पंड्या निश्चित रूप से एक X फैक्टर साबित होंगे. 

वहीं ऑस्ट्रेलिया की बात करें तो उनके पास ग्लेन मैक्सवेल हैं, जो पिछले कुछ समय से वनडे क्रिकेट में ऑस्ट्रेलिया के जेन्युइन ऑलराउंडर के रूप में उभरे हैं. हालांकि ऑस्ट्रेलिया की टीम ऑलराउंडरों से सजी है. मैक्सवेल के अलावा कैमरोन ग्रीन, मार्कस स्टोइनिस और मिचेल मार्श जैसे खिलाड़ी ऑस्ट्रेलिया में हैं, जो अकेले मैच का रुख मोड सकते हैं. 

प्लेइंग-11 

प्लेइंग 11 की बात करें शुभमन गिल डेंगू से रिकवर कर रहे हैं, उनके खेलने की संभावना न के बराबर है. अगर वह नहीं खेलते हैं तो ईशान किशन को रोहित शर्मा के साथ ओपनिंग करते देखा जा सकेगा. भारत को दो चुनाव करने होंगे , मिडिल ऑर्डर में. श्रेयस अय्यर और सूर्यकुमार यादव में से किसी एक को चुनना पड़ेगा और नंबर 8 पर शार्दुल ठाकुर और आर अश्विन में से किसी एक को. अश्विन के खलेने की संभावना ज्यादा है. 

भारत का संभावित प्लेइंग 11 : India (probable XI): 1 Rohit Sharma (capt), 2 Shubman Gill/Ishan Kishan, 3 Virat Kohli, 4 Shreyas Iyer/Suryakumar Yadav, 5 KL Rahul (wk), 6 Hardik Pandya, 7 Ravindra Jadeja, 8 R Ashwin, 9 Kuldeep Yadav, 10 Jasprit Bumrah, 11 Mohammed Siraj

अब बात ऑस्ट्रेलिया की..... 

मार्कस स्टोइनिस हैमस्ट्रिंग इंजरी से जूझ रहे हैं इसका मतलब ये है कि कैमरोन ग्रीन मेन सीम-बॉलिंग ऑलराउंडर होंगे. विकेटकीपिंग ग्लव्स अलेक्स कैर्री के हाथों में ही होगी. 

ऑस्ट्रेलिया की संभावित प्लेइंग 11 : Australia (probable XI): 1 David Warner, 2 Mitchell Marsh, 3 Steven Smith, 4 Marnus Labuschagne, 5 Cameron Green, 6 Alex Carey (wk), 7 Glenn Maxwell, 8 Mitchell Starc, 9 Pat Cummins (capt), 10 Josh Hazlewood, 11 Adam Zampa

पिच रिपोर्ट क्या कहती है ? 


चेपौक का मैदान, काली मिटटी, जिसे देखते हुए भारतीय टीम तीन स्पिनरों के साथ मैदान में उतर सकती है. इस मैदान पर गेंद और बल्ले का अच्छा कांटेस्ट देखने को मिलता है. पिछले 8 मैचों में देखें, जो यहां खेले गए हैं , एवरेज first inning total 227 से 299 के बीच रहा है. पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम 6 बार जीत दर्ज चुकी है. बारिश की संभावना ना के बराबर है. 

भारत और ऑस्ट्रेलिया 2019 के बाद 12 वनडे में भिड़े हैं, जिसमें से दोनों टीमों ने 6-6 बार जीत दर्ज की है. 

मैच 2 बजे से शुरू होगा. टीवी पर स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क पर मैच का सीधा प्रसारण किया जाएगा जबकि फोन पर आप डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर मैच का लुफ्त उठा सकते हैं.