Daesh News

IND vs NZ: रोहित ने बताई वजह कि क्यों न्यूजीलैंड के खिलाफ लिया पहले गेंदबाजी करने का फैसला

India vs New Zealand: क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 की दो टॉपर टीमों की भ‍िड़ंत धर्मशाला के हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में है. दोनों ही टीमें वर्ल्ड कप में 4-4 मैच जीत चुकी हैं. भारत और न्यूजीलैंड यहां इस मैदान पर 2016 में भी खेले थे, तब भारत ने यहां जीत दर्ज की थी. दोनों ही वर्ल्ड कप में फ‍िलहाल विजय रथ पर सवार है. जो भी टीम यह यह मुकाबला जीतेगी वह 10 प्वाइंट्स के साथ टेबल में टॉप पर पहुंचेगी और सेमीफाइनल के बेहद करीब पहुंच जाएगी.

धर्मशाला के इस स्टेडियम में अब तक कुल 8 वनडे हैं. भारत ने कुल 5 मैच खेले हैं. इसमें भारत ने दो मैच जीते हैं, 2 हारे हैं और एक मैच रद्द रहा. इस स्टेडियम में विराट का बल्ला खूब गरजा है. वहीं वो अगर आज शतक जड़ते हैं तो सच‍िन तेंदुलकर के 49 वनडे सेंचुरी की बराबरी कर लेंगे. 

World Cup 2023 में भारत और न्यूजीलैंड (Ind vs Nz) मुकाबले से पहले भारत पहले क्या फैसला लेगा, इसकी चर्चा पंडितों और फैंस के बीच इतनी ज्यादा थी कि पिछले चार मैचों में भी नहीं थी. और इसके पीछे वजह धर्मशाला का मौसम, पिच और सामने न्यूजीलैंड जैसी टीम का होना था. यही वजह रही कि भारत की इलेवन और संभावित फैसले को लेकर सड़क से लेकर सोशल मीडिया तक चर्चा थी. कोई कह रहा था कि भारत पहले बॉलिंग करेगा, तो किसी का मानना था कि भारत पिछले चार मैचों की तरह ही लक्ष्य का पीछा करेगा. और जब टॉस जीत कर रोहित ने फैसला लिया, तो एक वर्ग चौंक गया, लेकिन भारतीय कप्तान ने टॉस के समय साफ कर दिया कि उन्होंने पहले बॉलिंग क्यों चुनी.

रोहित ने कहा कि हमने जब शनिवार को यहां ट्रेनिंग सेशन में हिस्सा लिया, तो खासी ओस रही. यह एक अच्छी पिच दिख रही है. और हम यहां लक्ष्य पीछा करना पसंद करेंगे. साफ है कि रोहित के पहले बॉलिंग करने के फैसले के पीछे ओस एक बड़ा कारण रहा. जाहिर है कि जब बाद में कीवी टीम बॉलिंग करेगी, तो गेंद को ग्रिप करने में बहुत ही ज्यादा समस्या आएगी. और इसका फायदा पूरी तरह से भारतीय बल्लेबाज उठाएंगे. 

भारतीय कप्तान ने कहा कि पिछले मैचों में मिली लय को बररकार रखना बहुत ही महत्वपूर्ण है और यह भूलना भी अहम है कि पिछले मैचों में क्या हुआ. ये वे बातें है, जिन्हें पूरे टूर्नामेंट में पकड़कर चलने की जरुरत है. रोहित बोले कि धर्मशाला वह जगह है, जहां हर खिलाड़ी आकर खेलना चाहता है. मौसम यहां का मौसम शानदार रहता है और स्टेडियम बहुत ही खूबसूरत है.