Daesh News

India vs Pakistan World Cup 2023: हर बार पाकिस्तान को भारत ने चटाई है धूल

आईसीसी वर्ल्ड कप 2023 का सबसे बड़ा मुकाबला आज यानि 14 अक्टूबर को भारत और पाकिस्तान के बीच नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जा रहा है. टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया के ख‍िलाफ पहले मैच में जीत दर्ज थी. वहीं अफगान‍िस्तान को तो बेहद धाकड़ स्टाइल में मसलकर रख दिया था.

भारत और पाकिस्तान...दोनों टीमों में से जो भी जीतेगी, वह इस वर्ल्ड कप कप में अपनी हैट्रिक भी पूरी कर लेगी. दोनों ने अपने शुरुआती मुकाबले जीते हैं. अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में यह मैच दोपहर 2.00 बजे से खेला जा रहा है. रोहित शर्मा, विराट कोहली, केएल राहुल की बल्लेबाजी, जसप्रीत बुमराह की गेंदबाजी और रवींद्र जडेजा और हार्द‍िक पंड्या का हरफनमौला खेल टीम इंडिया के लिए एक्सफैक्टर रहेगा. 

पाकिस्तान के नजरिए से बाएं हाथ के तेज गेंदबाज शाहीन शाह आफरीदी का पहला स्पेल काफी महत्वपूर्ण होगा. वह शुरुआत में क्या करते हैं, यह देखना अहम होगा. डेंगू के बाद शुभमन गिल के इस मैच में वापसी के संकेत हैं. अगर वह शाहीन के साथ वही करने के लिए तैयार हैं जो उन्होंने कोलंबो में एशिया कप में पावरप्ले में आधा दर्जन चौकों के साथ किया था तो पाकिस्तानी टीम का हौसला तोड़ने का आधा काम हो जाएगा.

पुल शॉट का माहिर यह खिलाड़ी अपने वर्चस्व को फिर से स्थापित करना चाहेगा, जिससे कि कोहली, श्रेयस अय्यर और केएल राहुल जैसे खिलाड़ियों के लिए मजबूत प्लेटफॉर्म तैयार हो जाएगा. स्पिनरों की कमी के कारण भी पाकिस्तान की राह मुश्किल होगी.

पाकिस्तान के उप कप्तान शादाब खान ने दो मैच में 16 ओवरों में 100 रन दिए हैं और वह नई गेंद के गेंदबाज हसन अली के साथ भारतीयों के लिए टारगेट हो सकते हैं. दूसरे स्पिनर को भी नहीं भूलना चाहिए जो अब तक पाकिस्तान की कमजोर कड़ी रहा है.

वहीं, मोहम्मद रिजवान ने श्रीलंका के खिलाफ शानदार प्रदर्शन किया और अब्दुल्ला शफीक ने भी जबरदस्त खेल द‍िखाया है. सऊद शकील किसी भी दिन मैच का रुख बदल सकते हैं, लेकिन पाकिस्तान की बल्लेबाजी उसके कप्तान बाबर आजम पर निर्भर है.

कुलदीप और बाबर की टक्कर पर रहेगी नजर 

कुलदीप यादव के साथ बाबर की भिड़ंत रोमांचक होगी. बाएं हाथ के कलाई के स्पिनर की लेग ब्रेक ने 2019 में मैनचेस्टर में बाबर को परेशानी में डाल दिया था. कुलदीप बीच में खराब फॉर्म से जूझ रहे थे, लेकिन अब फिर लय में लौट चुके हैं और बाबर तथा उनकी टीम को परेशान कर सकते हैं. कोलंबो में एशिया कप मैच इसका उदाहरण है, लेकिन कुलदीप तक पहुंचने के लिए पाकिस्तान को जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद सिराज के शुरुआती स्पेल से निपटना होगा.

बुमराह की चुनौती है पाक‍िस्तान के सामने 

रिजवान और शफीक को पता होगा कि बुमराह और सिराज के खिलाफ रन बनाना मथीसा पथिराना को पीटने से कहीं अधिक चुनौतीपूर्ण हो सकता है. भारत अब जिस एकमात्र सवाल का जवाब चाहता है वह यह है कि रविचंद्रन अश्विन को खिलाया जाए या शार्दुल ठाकुर को क्योंकि दोनों ही आठवें नंबर पर खेलने के दावेदार हैं. यदि पिच बल्लेबाजी के लिए अनुकूल है तो शार्दुल बेहतर विकल्प हैं, लेकिन अगर गेंद थोड़ी भी रुककर आती है तो लंबी सीमा रेखाओं के साथ अश्विन अधिक व्यावहारिक विकल्प होंगे.

भारत-पाकिस्तान के बीच मुकाबलों की रिकॉर्ड बुक 

वनडे इंटरनेशनल: 134: पाकिस्तान जीता- 73, भारत जीता- 56, बेनतीजा- 5

टी20 इंटरनेशनल: 12: भारत जीता- 9, पाकिस्तान जीता- 3

टेस्ट मैच: 59: पाकिस्तान जीता-12, भारत जीता-9, ड्रॉ- 38

नरेंद्र मोदी स्टेडियम का रिकॉर्ड 

भारत का नरेंद्र मोदी स्टेडियम में रिकॉर्ड: टीम इंडिया ने 18 में से 10 मैच जीते हैं 

पाकिस्तान का भारत में वनडे रिकॉर्ड: 30 मैच खेले  हैं, जहां 11 मैच पाकिस्तान ने जीते हैं, 19 में हार मिली. 

टीमें इस प्रकार हैं

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), हार्दिक पंड्या, शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल, रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, रविचंद्रन अश्विन, ईशान किशन, सूर्यकुमार यादव.

पाकिस्तान: बाबर आजम (कप्तान), शादाब खान, फखर जमां, इमाम उल हक, अब्दुल्ला शफीक, मोहम्मद रिजवान, सऊद शकील, इफ्तिखार अहमद, सलमान अली आगा, मोहम्मद नवाज, उसामा मीर, हारिस राउफ, हसन अली, शाहीन अफरीदी और मोहम्मद वसीम.