Daesh News

वर्ल्ड कप 2023 के फाइनल में टकरायेंगे भारत-ऑस्ट्रेलिया, सज-धज कर तैयार हो रहा नरेंद्र मोदी स्टेडियम

वर्ल्ड कप 2023 अब अपने आखिरी पड़ाव पर है. विश्व कप 2023 का फाइनल मुकाबला भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला जायेगा. जिसको लेकर तमाम क्रिकेट फैंस की बेताबी बढ़ गई है. हर कोई 19 नवंबर के इस दिन का इंतजार कर रहे हैं जब भारत और ऑस्ट्रेलिया का फाइनल मुकाबला खेला जायेगा. दोनों टीमों के बीच महामुकाबला अहमदाबाद के नरेन्द्र मोदी स्टेडियम में 19 नवंबर को खेला जाएगा. जिसको लेकर पूरे स्टेडियम को भव्य तरीके से तैयार किया जा रहा है. इसके साथ ही रोहित शर्मा की अगुवाई वाली भारतीय टीम 20 साल पहले ऑस्ट्रेलिया से मिली जख्म का हिसाब बराबर करने के इरादे से मैदान पर उतरेगी. 

सज-धज कर तैयार हो रहा नरेंद्र मोदी स्टेडियम

अहमदाबाद स्थित नरेंद्र मोदी स्टेडियम को फाइनल मैच के लिए तैयार किया जा रहा है. मैच से पहले स्टेडियम को काफी सजाया गया है. इसमें कई तरह के रंग-बिरंगे लाइट्स लगे हैं. दरअसल, हाल ही में सोशल मीडिया पर इससे जुड़ा एक वीडियो शेयर किया गया है. सोशल मीडिया प्लेटफार्म 'एक्स' के जरिये एक वीडियो एक यूजर के द्वारा शेयर किया गया है. जो खूब वायरल हो रहा है. वीडियो में साफ-साफ नरेंद्र मोदी स्टेडियम के दिलचस्प नजारे को देखा जा सकता है. इसके साथ ही पूरे स्टेडियम में जगह-जगह पर बड़े-बड़े स्पीकर्स लगाए गए हैं, जो कि मैच के दौरान गाना सुनाएंगे. इसके साथ ही इन पर मैच से जुड़ी अनाउंसमेंट और कमेंट्री भी की जाएगी. 

कई बड़े दिग्गज भी पहुंचेंगे मैच देखने 

बता दें कि, भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच फाइनल मुकाबले को देखने के लिए कई बड़े दिग्गज पहुंचने वाले हैं. नरेंद्र मोदी स्टेडियम में एक साथ करीब 1 लाख और 32 हजार लोग बैठकर मैच देख सकते हैं. यह स्टेडियम मैच के दौरान खचाखच भरा होगा. इसी को देखते हुए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं. स्टेडियम में हर जगह पर पुलिसकर्मी तैनात होंगे. स्टेडियम में जाने वाले दर्शकों की भी जांच होगी. बात कर लें, भारत और न्यूजीलैंड के बीच हुए सेमीफाइनल की तो इस दौरान भी कई बॉलीवुड सेलेब्रिटीज मैच देखने पहुंचे थे. वहीं, फाइनल मैच के लिए भी कुछ ऐसी ही संभावना है. 

भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच क्या होने वाला है खास 

वहीं, भारतीय टीम 20 साल पहले ऑस्ट्रेलिया से मिली हार का हिसाब बराबर करने के लिए फाइनल मैच खेलेगी. दरअसल, वर्ल्ड कप 2003 के फाइनल में भारत और ऑस्ट्रेलिया का आमना-सामना हुआ था. लेकिन सौरव गांगुली की अगुवाई वाली भारतीय टीम को हार का सामना करना पड़ा था. ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 125 रनों से हराया था. टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलिया ने 50 ओवर में 2 विकेट पर 359 रनों का स्कोर बनाया. इस तरह भारत के सामने जीत के लिए 360 रनों का लक्ष्य था, लेकिन टीम इंडिया 39.2 ओवर में 234 रनों पर सिमट गई. इस मुकाबले में 140 रनों की नाबाद पारी खेलने वाले कंगारु कप्तान रिकी पोंटिंग को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया था. वहीं, भारत के लिए वीरेन्द्र सहवाग ने सबसे ज्यादा 81 गेंदों पर 82 रन बनाए थे. इसके बाद भारत और ऑस्ट्रेलिया का आमना-सामना वर्ल्ड कप 2011 में हुआ. इस बार भारतीय टीम ने क्वॉटर फाइनल में ऑस्ट्रेलिया को हरा दिया. वहीं, वर्ल्ड कप 2015 सेमीफाइनल में भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हारकर बाहर हो गई थी. लेकिन भारतीय टीम ने वर्ल्ड कप 2019 में ऑस्ट्रेलिया को फिर हराया. भारतीय टीम ने अपने 2023 वर्ल्ड कप अभियान का आगाज ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मुकाबले से किया. इस मुकाबले में टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को हराया. इस तरह वर्ल्ड कप 2023 में भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीमें दूसरी बार आमने-सामने होगी. वहीं, फाइनल मैच को लेकर क्रिकेट फैंस का एक्साइटमेंट बढ़ गया है.