Daesh NewsDarshAd

पीएम चेहरे पर कंफ्यूजन, 'लोगो' का इंतजार... INDIA की बैठक आज, तलाशे जाएंगे इन 8 सवालों के जवाब

News Image

विपक्षी गठबंधन INDIA की 31 अगस्त और एक सितंबर को मुंबई में महत्वपूर्ण बैठक होने जा रही है. यह बैठक 2024 में होने जा रहे लोकसभा चुनाव के लिहाज से भी बहुत अहम मानी जा रही है. इस बैठक में शामिल होने के लिए कई बड़े नेता मुंबई पहुंच चुके हैं. इस दौरान बैठक में कई महत्वपूर्ण फैसले लिए जाएंगे. इनमें सीटों के बंटवारे से लेकर गठबंधन के लोगो, झंडे और संयोजक के चुनाव पर चर्चा हो सकती है.

मुंबई के होटल ग्रैंड हयात में 31 अगस्त और एक सितंबर को INDIA गठबंधन की बैठक होगी. इस दौरान यह तय किया जाएगा कि इस गठबंधन को किस तरह आगे ले जाना है. गठबंधन के संयोजक से लेकर इसके हेड ऑफिस तक पर विचार मंथन होगा. लेकिन इन सभी सवालों के बीच सबसे जरूरी सवाल ये है कि क्या विपक्षी दलों के बीच गठबंधन की तरफ से पीएम पद के नाम पर सहमति बन पाएगी? अगर गठबंधन बिना विपक्षी दल के चेहरे के मैदान में उतरता है तो ऐसे में सीटों का फॉर्मूला क्या होगा?

विपक्षी गठबंधन का लोगो होगा लॉन्च

मुंबई में होने जा रही INDIA गठबंधन की दो दिवसीय बैठक में गठबंधन के लोगो (LOGO) को जारी किया जाएगा. यह लोगो एक सितंबर को सुबह 10.30 बजे गठबंधन की प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान जारी होगा. सूत्रों के मुताबिक, इस लोगो में तिरंगे के सभी रंग होंगे जिनमें भगवा, सफेद, नीला और हरा रंग शामिल हो सकता है. यह लोगो इटैलिक फॉन्ट में होगा. इस प्रक्रिया में अब तक कुल नौ लोगो बनाए गए थे. लेकिन इनमें से सिर्फ एक लोगो को ज्यादातर दलों ने पसंद किया है. इसी झंडे का इस्तेमाल गठबंधन की रैलियों में होगा. हालांकि, राज्यों में पार्टियां अपने अपने चुनाव चिह्न पर ही लड़ेंगी. 

गठबंधन की कोऑर्डिनेशन कमेटी बनाने पर मुहर

इस बैठक का एक मुख्य एजेंडा INDIA गठबंधन की कोऑर्डिनेशन कमेटी पर मुहर लगाना भी है. 26 पार्टियों वाले विपक्षी दलों के गठबंधन की बैठक में कोऑर्डिनेशन कमेटी को अंतिम रूप दिया जा सकता है. कहा जा रहा है कि इस कमेटी में 11 सदस्य होंगे. कांग्रेस, टीएमसी, डीएमके, आम आदमी पार्टी, जेडीयू, आरजेडी, शिवसेना (यूबीटी), एनसीपी, झारखंड मुक्ति मोर्चा, समाजवादी पार्टी और सीपीआई(एम) से एक-एक सदस्य होने की बात कही जा रही है. 

कौन होगा गठबंधन का संयोजक?

आगामी लोकसभा चुनाव में एनडीए को टक्कर देने के लिए बने INDIA गठबंधन का संयोजक कौन होगा? यह सबसे बड़ा सवाल है.मुंबई में होने जा रही दो दिवसीय बैठक में इस पर भी चर्चा होगी कि इस विपक्षी गठबंधन के संयोजक की जिम्मेदारी किसे सौंपी जाए. इससे पहले  बिहार के सीएम नीतीश कुमार को गठबंधन का संयोजक बनाने पर जोर दिया था. दरअसल शिवसेना और अन्य पार्टियां चाहती थीं कि नीतिश कुमार इस गठबंधन के संयोजक बनें लेकिन नीतीश कुमार ने इससे इनकार कर दिया था. इसके बाद जदयू ने सुझाव दिया था कि INDIA गठबंधन का संयोजक कांग्रेस से होना चाहिए. 

सीटों के बंटवारे का फॉर्मूला

इस बैठक में इन सभी सवालों के बीच सबसे जरूरी सवाल ये है कि विपक्षी गठबंधन में चुनाव के लिए सीटों के बंटवारे का फॉर्मूला क्या होगा? इस बैठक में सीटों के बंटवारे पर राज्यवार ढंग से मंथन होगा. कहा जा रहा है कि पार्टियों के जनाधार और पिछले चुनावों में दलों की कामयाबी को आधार बनाकर इस पर चर्चा हो सकती है. जब तक गठबंधन में सीटों का बंटवारा नहीं हो जाता तब तक विपक्षी दलों के बीच साझा मुहिम आगे नहीं बढ़ पाएगी. नीतीश कुमार कई बार कह चुके हैं कि सब कुछ जल्द से जल्द तय हो जाए कि कौन कहां से चुनाव लड़ेगा. 

गठबंधन के हेड ऑफिस की लोकेशन पर चर्चा

विपक्षी गठबंधन का हेड ऑफिस कहां होगा? यह भी एक बड़ा सवाल है. मुंबई की बैठक में हेड ऑफिस की लोकेशन पर अंतिम सहमति बन सकती है. कहा जा रहा है कि दिल्ली में गठबंधन के हेड ऑफिस स्थापित करने पर जोर दिया जा सकता है. अगले साल होने जा रहे लोकसभा चुनाव के मद्देनजर भी दिल्ली में हेड ऑफिस होने पर सहमति बन सकती है.

कौन होंगे विपक्षी गठबंधन के प्रवक्ता?

किसी भी पार्टी या गठबंधन का प्रवक्ता उसकी रीढ़ की हड्डी होता है. 26 दलों वाले गठबंधन के प्रवक्ता कौन होंगे, बैठक में इस पर भी फैसला होगा. किन-किन दलों से प्रवक्ताओं को चुनाव किया जाएगा, यह काफी मुश्किल फैसला हो सकता है. लेकिन एक सितंबर की बैठक में इसका ऐलान किया जाएगा.

सामूहिक रैलियों और जनसंवाद के ब्लूप्रिंट पर भी माथापच्ची

मुंबई में दो दिन होने जा रही इन बैठक में यूं तो कई मुद्दों पर चर्चा होगी. लेकिन भविष्य में होने वाली रैलियों और जनसंवाद को लेकर गठबंधन का क्या रुख होगा? वह भविष्य की रणनीतियां किस तरह से तय करेगी. इस पर भी चर्चा की जाएगी. इस साल के अंत में कई राज्यों में होने जा रहे विधानसभा चुनाव और 2024 के लोकसभा चुनाव के मद्देनजर यह सवाल बहुत अहम माना जा रहा है.

कौन होगा गठबंधन की ओर से पीएम का चेहरा?

अगले साल होने जा रहे लोकसभा चुनाव में एनडीए के खिलाफ विपक्षी INDIA गठबंधन की तरफ से पीएम पद का चेहरा कौन होगा? मुंबई बैठक में इस पर भी मंथन होने की संभावना है. इससे पहले बुधवार को समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव, शिवसेना यूबीटी के अध्यक्ष उद्धव ठाकरे और आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल के अलावा नीतीश कुमार को भी गठबंधन की ओर से पीएम पद के दावेदार बताया गया. खुद उद्धव ठाकरे कह चुके हैं कि INDIA गठबंधन के पास पीएम पद के लिए बहुत सारे दावेदार हैं जबकि एनडीए के पास सिर्फ एक ही विकल्प है.

कौन हैं INDIA गठबंधन के सहयोगी दल?

विपक्षी INDIA गठबंधन में कुल 26 पार्टिया हैं, जिनमें कांग्रेस, तृणमूल कांग्रेस, शिवसेना (उद्धव गुट), एनसीपी (शरद पवार गुट), सीपीआई, सीपीआईएम, जदयू, डीएमके, आम आदमी पार्टी, झारखंड मुक्ति मोर्चा, आरजेडी, समाजवादी पार्टी, नेशनल कॉन्फ्रेंस, पीडीपी, आरएलडी, सीपीआई (एमएल), इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग, केरल कांग्रेस (एम), मनीथानेया मक्कल काची (एमएमके), एमडीएमके, वीसीके, आरएसपी, केरला कांग्रेस, केएमडीके, एआईएफबी, अपना दल कमेरावादी शामिल हैं.

बता दें कि 31 अगस्त और एक सितंबर को मुंबई में INDIA गठबंधन की यह तीसरी महत्वपूर्ण बैठक होगी. इस बैठक से पहले जून में पटना और जुलाई में बेंगलुरु में इस गठबंधन की बैठकें हुई थीं. बेंगलुरु बैठक में ही इस गठबंधन को INDIA नाम दिया गया था.

Darsh-ad
Darsh-ad
Darsh-ad

Scan and join

Description of image