Daesh News

Ind vs Aus 1ST ODI: भारत ने पहले ही मैच में ऑस्ट्रेलिया को धोया, 5 विकेट से जीता मुकाबला

भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज के पहले मुकाबले में पांच विकेट से धमाकेदार जीत हासिल की. 22 सितंबर (शुक्रवार) को मोहाली के पंजाब क्रिकेट एसोसिएशन (PCA) स्टेडियम में खेले गए मैच में भारत को जीत के लिए 277 रनों का टारगेट मिला था, जिसे उसने 48.4 ओवरों में हासिल कर लिया.

भारतीय टीम की जीत में शुभमन गिल, ऋतुराज गायकवाड़, सूर्यकुमार यादव और कप्तान केएल राहुल की अहम भूमिका रही. ओपनर बल्लेबाज गिल ने सबसे ज्यादा 74 (63 गेंद) रन बनाए, जिसमें छह चौके और दो सिक्स शामिल रहे. वहीं दूसरे ओपनर ऋतुराज गायकवाड़ ने 77 गेंदों पर 71 रनों की पारी खेली. ऋतुराज के बल्ले से 10 चौके निकले.

केएल राहुल ने नाबाद 58 और  सूर्यकुमार यादव ने 50 रन बनाए. राहुल ने सीन एबॉट की गेंद पर छक्का लगाकर भारत को जीत दिलाई. ऋतुराज-गिल ने पहले विकेट के लिए 142 रन जोड़े. वहीं राहुल और सूर्यकुमार के बीच पांचवें विकेट के लिए 80 रनों की साझेदारी हुई. वनडे इंटरनेशनल में ऐसा तीसरी बार हुआ, जब भारत की ओर से रनचेज के दौरान चार खिलाड़ियों ने 50 या उससे ज्यादा का स्कोर बनाया. इससे पहले इंग्लैंड के खिलाफ दो मौकों पर भारतीय खिलाड़ी ऐसा कर चुके थे.

ODI रन-चेज में सर्वाधिक 50+ प्लस स्कोर (भारत के लिए)

4 बनाम इंग्लैंड, इंदौर, 2006

4 बनाम इंग्लैंड, कटक, 2008

4 बनाम ऑस्ट्रेलिया, मोहाली, 2023

मोहाली के मैदान पर ऑस्ट्रेलिया की दूसरी हार

भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मोहाली के मैदान पर 27 साल बाद जीत हासिल की. इससे पहले इस मैदान पर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे इंटरनेशनल में भारत की आखिरी जीत नवंबर 1996 में आई थी. तब उसने कंगारू टीम को पांच रन से पराजित किया था. देखा जाए तो ऑस्ट्रेलिया को इस मैदान पर केवली दूसरी बार हार मिली है. इससे पहले उसने मोहाली के मैदान पर कुल सात वनडे मैचों में से छह में जीत हासिल की थी. देखा जाे तो 2011 के क्रिकेट वर्ल्ड कप के बाद से मोहाली पर लक्ष्य का पीछा करने वाली टीमों ने सात मुकाबलों में से छह में विजय हासिल की है.

भारत ने इस मामले में की साउथ अफ्रीका की बराबरी

इस शानदार जीत के साथ ही भारतीय टीम क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में नंबर-1 बन गई. भारत आईसीसी की टी20 और टेस्ट रैंकिंग में पहले ही नंबर-1 पर थी. अब उसने वनडे रैंकिंग में भी पहला स्थान हासिल करके यह खास उपलब्धि हासिल की. भारत ऐसी दूसरी टीम है जिसने एक ही समय में तीनों फॉर्मेट में नंबर-1 का तमगा हासिल किया. इससे पहले साउथ अफ्रीकी टीम ही ऐसा कर पाई थी. साउथ अफ्रीका ने 28 अगस्त 2012 को यह उपलब्धि हासिल की थी.

पहले वनडे मुकाबले में टॉस हारकर पहले बैटिंग करते हुए ऑस्ट्रेलियाई टीम 50 ओवरों में 276 रनों पर सिमट गई. ओपनर डेविड वॉर्नर ने 52 और विकेटकीपर बल्लेबाज जोश इंगलिस ने 45 रनों की पारी खेली. वहीं स्टीव स्मिथ ने 41 और लाबुशेन ने 39 रनों का योगदान दिया. भारत की ओर से मोहम्मद शमी ने पांच विकेट हासिल किए. वहीं बुमराह, अश्विन और जडेजा को एक-एक विकेट मिला.

तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने लगाई रिकॉर्ड्स की झड़ी

पांच विकेट लेने के साथ ही शमी ने कुछ स्पेशल रिकॉर्ड बनाए. शमी अब ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाजों की सूची में दूसरे नंबर पर आ गए हैं. शमी ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अबतक 23 मैचों में 37 विकेट लिए हैं, वहीं अजीत अगरकर ने 21 मुकाबले खेलकर 36 विकेट हासिल किए थे.ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे इंटरनेशनल में भारत की ओर से सबसे ज्यादा विकेट कपिल देव (45) ने लिए हैं.

शमी ऐसे पहले भारतीय गेंदबाज हैं, जिन्होंने पंजाब क्रिकेट एसोसिएशन (PCA) स्टेडियम के मैदान पर वनडे इंटरनेशनल में पांच विकेट लिए. यही नहीं 16 साल बाद किसी भारतीय तेज गेंदबाज ने अपने घर में पांच विकेट लिए. इससे पहले जहीर खान ने साल 2007 में श्रीलंका के खिलाफ मडगांव में 42 रन देकर पांच विकेट लिए थे.

AUS के खिलाफ वनडे में सर्वाधिक विकेट (भारतीय गेंदबाज)

45- कपिल देव

37- मोहम्मद शमी

36- अजीत अगरकर

33- जवागल श्रीनाथ

32- हरभजन सिंह

AUS के खिलाफ वनडे में पांच विकेट (भारतीय तेज गेंदबाज)

5/43- कपिल देव, ट्रेंट ब्रिज, 1983

6/42- अजीत अगरकर, मेलबर्न, 2004

5/51- मोहम्मद शमी, मोहाली, 2023