Daesh News

न्यूजीलैंड टीम के लिए फेवरेट रहा है मुंबई, अपने घर जैसा चलाते हैं बल्ला, रोहित शर्मा के लिए वॉर्निंग

आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2023 में अब सेमीफाइनल की जंग का दौर शुरू हो गया है. पहला सेमीफाइनल मुकाबला 15 नवंबर को मुंबई के वानखेडे़ स्टेडियम में खेला जाएगा. इस मुकाबले में भारत और न्यूजीलैंड की टीमें आमने-सामने होंगी.

जबकि दूसरा सेमीफाइनल मुकाबला साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बीच 16 नवंबर को होगा. यह मुकाबला कोलकाता के ईडन गार्डन्स में खेला जाएगा. मगर इससे पहले हम पहले सेमीफाइनल की बात करेंगे, जिसके कुछ आंकड़े रोहित शर्मा की कप्तानी वाली भारतीय टीम के लिए वॉर्निंग देते नजर आ रहे हैं.

वानखेड़े में न्यूजीलैंड टीम का दमदार रिकॉर्ड

दरअसल, यह आंकड़े वानखेड़े स्टेडियम में भारतीय टीम और न्यूजीलैंड के परफॉर्मेंस के हैं. इस मैदान पर दोनों ही टीमों का रिकॉर्ड शानदार रहा है, लेकिन जब यह दोनों टीमों एक-दूसरे के सामने आई हैं, तब कीवी टीम ने ही बाजी मारी है. बता दें कि भारत-न्यूजीलैंड के बीच इस मैदान पर एक ही मैच हुआ है.

रिकॉर्ड देखकर यही समझ आता है कि न्यूजीलैंड टीम इस मैदान से डरती नहीं है, बल्कि अपने घर की तरह महसूस करती है और जमकर बल्ला चलाती है. इस मैदान पर कीवी टीम ने 3 मैच खेले हैं, जिसमें से 2 में जीत दर्ज की और एक में हार मिली है. इस मैदान पर न्यूजीलैंड ने भारत और कनाडा को हराया है. जबकि श्रीलंका से हार मिली है.

वानखेड़े में न्यूजीलैंड टीम का वनडे रिकॉर्ड

कुल वनडे मैच: 3

जीते: 3

हारे: 1

न्यूजीलैंड ने इकलौते मैच में भारत को हराया

कीवी टीम ने कनाडा और श्रीलंका से 2011 वर्ल्ड कप में मैच खेले थे. दूसरी ओर भारतीय टीम ने इस मैदान पर अब तक 21 वनडे मैच खेले, जिसमें से 12 में जीत दर्ज की है. जबकि 9 मुकाबलों में उसे हार का सामना करना पड़ा है.

वानखेड़े स्टेडियम में भारतीय टीम और न्यूजीलैंड सिर्फ एक बार ही आमने-सामने आए हैं. यह इकलौता मुकाबला 22 अक्टूबर 2017 को खेला गया था. विराट कोहली की कप्तानी में यह मैच भारतीय टीम ने 6 विकेट से गंवाया था. इस मुकाबले में विराट कोहली ने 121 रनों की शतकीय पारी खेली थी. मगर टॉम लैथम ने नाबाद 103 रन बनाकर अपनी कीवी टीम को जीत दिलाई थी.

वानखेड़े में भारतीय टीम का वनडे रिकॉर्ड

कुल वनडे मैच: 21

जीते: 12

हारे: 9

वर्ल्ड कप में सेमीफाइनल का समीकरण

पहला सेमीफाइनल

भारत Vs न्यूजीलैंड     -   मुंबई (वानखेडे़ स्टेडिम)  - 15 नवंबर

दूसरा सेमीफाइनल

साउथ अफ्रीका Vs ऑस्ट्रेलिया   -   कोलकाता (ईडन गार्डन्स)  - 16 नवंबर

वर्ल्ड कप में भारत-न्यूजीलैंड के स्क्वॉड

भारतीय टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, जसप्रीत बुमराह, शुभमन गिल, केएल राहुल, श्रेयस अय्यर, रवींद्र जडेजा, ईशान किशन, सूर्यकुमार यादव, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज, मोहम्मद शमी, प्रसिद्ध कृष्णा, रविचंद्रन अश्विन और शार्दुल ठाकुर.

न्यूजीलैंड टीम: केन विलियमसन (कप्तान), ट्रेंट बोल्ट, मार्क चैपमैन, डेवोन कॉन्वे, लॉकी फर्ग्यूसन, मैट हेनरी, टॉम लैथम (उप-कप्तान/विकेटकीपर), डेरिल मिचेल, जिमी नीशम, ग्लेन फिलिप्स, रचिन रवींद्र, मिचेल सेंटनर, ईश सोढ़ी, टिम साउदी और विल यंग.