Daesh News

10वीं पास के लिए नौकरी ही नौकरी...भारतीय डाक में इतने पदों पर निकली वैकेंसी, बिना परीक्षा होगा चयन

भारतीय डाक में नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए सुनहरा मौका है. इसके लिए India Post ने ग्रामीण डाक सेवक (GDS) के पदों पर बंपर बहाली निकाली है. इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया आज से शुरू हो गई है और आवेदन फॉर्म जमा करने की अंतिम तिथि 23 अगस्त तक है. इच्छुक उम्मीदवार India Post की आधिकारिक वेबसाइट indiapostgdsonline.gov.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

उम्मीदवार 24 अगस्त से 26 अगस्त तक अपने आवेदन फॉर्म को एडिट कर सकेंगे. India Post GDS Bharti 2023 के तहत 30041 पदों पर भर्ती किया जाना है. अगर आप भी भारतीय डाक में नौकरी पाने की इच्छा रखते हैं, तो दिए गए बातों को ध्यान से जरूर पढ़ें.

India Post GDS 2023 के तहत भरे जाने वाले पदों की संख्या 30041 हैं. इस भर्ती अभियान का लक्ष्य 30041 ग्रामीण डाक सेवक (GDS) पदों को भरना है.

India Post GDS Recruitment के लिए कितने उम्र वाले कर सकते हैं आवेदन: उम्मीदवार जो भी इन पदों के लिए आवेदन कर रहे हैं, उनकी आयुसीमा 18 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए.

India Post GDS के लिए क्या है शैक्षिक योग्यता.....भारत सरकार/राज्य सरकारों द्वारा किसी भी मान्यता प्राप्त स्कूल शिक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित गणित और अंग्रेजी (अनिवार्य या वैकल्पिक विषयों के रूप में अध्ययन किया गया) में कक्षा 10वीं उत्तीर्ण होने का माध्यमिक विद्यालय परीक्षा उत्तीर्ण सर्टिफिकेट होना चाहिए. भारत में केंद्र शासित प्रदेशों में GDS की सभी अनुमोदित श्रेणियों के लिए एक अनिवार्य शैक्षणिक योग्यता होगी. उम्मीदवारों को अनिवार्य या वैकल्पिक विषय के रूप में कम से कम माध्यमिक मानक तक स्थानीय भाषा का ज्ञान होना चाहिए.

उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के रूप में ₹100 का भुगतान करना होगा. हालांकि, निम्नलिखित श्रेणी को सभी महिला/ट्रांस-महिला उम्मीदवारों और सभी एससी/एसटी उम्मीदवारों को शुल्क भुगतान से छूट दी गई है.

India Post GDS Recruitment 2023 ऐसे करें आवेदन

India Post की आधिकारिक वेबसाइट indiapostgdsonline.gov.in पर जाएं.

होमपेज पर रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करें.

रजिस्टर करें और आवेदन के साथ आगे बढ़ें.

आवेदन शुल्क का भुगतान करें.

सभी आवश्यक डॉक्यूमेंट्स अपलोड करें.

आवेदन जमा करें और भविष्य के संदर्भ के लिए प्रिंट ले लें.