Daesh News

IND VS AUS 1st T20 : स्टार प्लेयर्स की गैरहाजिरी में कैसी होगी टीम इंडिया की प्लेइंग-11 ?

India vs Australia T-20 Series आज से शुरू होने जा रहा है. सीरीज में कुल 5 मुकाबले खेले जाएंगे और आज विशाखापत्तनम में पहला मुकाबला खेला जाना है. वर्ल्ड कप जीतने का सपना टूटने के बाद ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ यह सीरीज भारतीय टीम के लिए आसान नहीं रहने वाला है लेकिन टी20 वर्ल्ड कप 2024 की तैयारियों के लिहाज से यह सीरीज काफी महत्वपूर्ण होगी. रोहित शर्मा, विराट कोहली और जसप्रीत बुमराह जैसे सीनियर खिलाड़ियों को इस सीरीज में आराम दिया गया है. हार्दिक पंड्या चोट के चलते बाहर हैं ऐसे में टीम की कमान सूर्यकुमार यादव को सौंपी गई है. सूर्या का बतौर कप्तान यह पहला टी20 अंतराष्ट्रीय मैच है और प्लेइंग 11 को लेकर उन्हें माथापच्ची भी करनी होगी. 

rohit sharma and virat kohli during wc2023

ये देखने वाली बात होगी कि रोहित और विराट की जगह कौन लेता है ? खबर ये भी है कि BCCI ने इन दोनों खिलाड़ियों को अपने टी20 फ्यूचर के बारे में फैसला लेने की खुली छूट दी है. तो अब इनको ही ये फैसला करना है कि ये अगले साल होने वाले टी20 वर्ल्ड कप में खेलेंगे या नहीं ? और ऐसे में भारत को इनका रिप्लेसमेंट भी ढूंढना पड़ेगा. 

अब बात भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया पहले टी20 मैच की ..... 

बात प्लेइंग -11 की ..... 

jaiswal and gaikwad
उप-कप्तान ऋतुराज गायकवाड़ के साथ मौजूदा भारतीय स्क्वाड में ईशान किशन और यशस्वी जायसवाल के रूप में तीन ओपनर हैं. ईशान किशन वर्ल्ड कप स्क्वाड का भी हिस्सा रहे थे लेकिन उन्हें एक ही मैच में खेलने का मौका मिला था. वहीं एशियन गेम्स में गायकवाड़ और यशस्वी ने भारतीय पारी का आगाज किया था. ऐसे में यही उम्मीद जताई जा रही है कि यह दोनों इस सीरीज में भी ओपनिंग करेंगे. ईशान किशन को नंबर-3 या मिडिल ऑर्डर में जगह मिलेगी. 

Rinku Singh

सूर्यकुमार यादव नंबर-4 के अपने पोजीशन पर बने रहेंगे. मिडिल ऑर्डर में उनका साथ देंगे तिलक वर्मा, रिंकू सिंह और अक्सर पटेल. रिंकू सिंह ने IPL से लेकर एशियन गेम्स तक अपनी मैच फिनिशिंग कला समूचे दुनिया को दिखाई है. अक्सर पटेल भी इंजरी से पहले शानदार फॉर्म में थे. 

अब बात बॉलिंग अटैक की 

Arshdeep Singh
जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज के न रहने से भारतीय पेस अटैक को लीड करेंगे अर्शदीप सिंह, उनका साथ मुकेश कुमार और प्रसिद्द कृष्णा देंगे. स्पिन डिपार्टमेंट की जिम्मेदारी रवि बिश्नोई और अक्सर पटेल के कन्धों पर होगी, वहीं तिलक वर्मा और यशस्वी जायसवाल पार्ट टाइम स्पिनर की भूमिका निभा सकते हैं. टीम इंडिया के स्क्वाड में वाशिंगटन सुंदर भी हैं. देखने वाली बात होगी, उन्हें प्लेइंग 11 में स्थान मिलता है या नहीं ? 

Suryakumar Yadav

भारत की संभावित प्लेइंग-11 : ऋतुराज गायकवाड़, यशस्वी जायसवाल, ईशान किशन, सूर्यकुमार यादव, तिलक वर्मा, रिंकू सिंह, अक्सर पटेल, रवि बिश्नोई, अर्शदीप सिंह, प्रसिद्द कृष्णा और मुकेश कुमार. 


पिच रिपोर्ट 

YS राजशेखर रेड्डी ACA-VDCA क्रिकेट स्टेडियम, विशाखापत्तनम

विशाखापत्तनम के डॉ. YS राजशेखर रेड्डी ACA-VDCA क्रिकेट स्टेडियम टी20 के लिए लो स्कोरिंग मुकाबलों के लिए जाना जाता है. यहां वैसे तो ज्यादा टी20 मुकाबले नहीं खेले गए हैं लेकिन जितने भी खेले गए हैं - पहली पारी का औसत स्कोर 119 तो दूसरी पारी का 105 रन ही रहा है. भारतीय टीम अभी तक यहां 3 मुकाबले खेल चुकी है जिसमें 2 में उन्हें जीत मिली है वहीं 1 मैच में उन्हें हार का सामना करना पड़ा है. ये हार उन्हें ऑस्ट्रेलिया के हाथों ही मिली है साल 2019 में. यहां कुल 9 मैच खेले गए हैं जिसमें पहले बल्लेबाजी करते हुए 3 में जीत मिली है जबकि पहले गेंदबाजी करते हुए 6 मुकाबलों में जीत मिली है. 

ind vs australia पहला टी20 मैच भारतीय समयानुसार 7 बजे शुरू होगा, टॉस आधे घंटे पहले किया जाएगा. मैच का सीधा प्रसारण स्पोर्ट्स 18 और डीडी स्पोर्ट्स पर किया जाएगा, वहीं फोन पर आप जियो सिनेमा ऐप पर मैच का लुत्फ उठा सकते हैं. 


सूर्यकुमार यादव ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, 'टी20 वर्ल्ड कप को ध्यान में रखते हुए, जो मैच हम खेलने जा रहे हैं, वे बहुत महत्वपूर्ण हैं। मैंने साफ शब्दों में कहा है कि निडर होकर खेलो और वो सब करो जिससे टीम की मदद हो सके। उन्होंने आईपीएल में किया है और घरेलू क्रिकेट काफी खेला है। वे अच्छे फॉर्म में हैं, जोकि मैंने अपने सपोर्ट स्टाफ से सुना है। मैंने उन्हें सिर्फ एक बात कही है। बीच में जाकर एन्जॉय करो, वही चीजें करो कुछ अलग मत करो। आखिर में ये क्रिकेट का एक मैच है।'

Rohit Sharma and Virat Kohli after defeat in world cup 2023 final against Australia
वर्ल्ड कप फाइनल की हार पर स्काई बोले 'वर्ल्ड कप फाइनल में हार स्पष्ट रूप से निराशाजनक है। हालांकि, आखिर में जब आप पीछे मुड़कर सफर पर नजर डालें तो यह वाकई एक शानदार अभियान था। हम मैदान पर जिस तरह खेले, उस पर हर खिलाड़ी, सहयोगी स्टाफ, पूरे भारत और हम सभी के परिवारों को बहुत गर्व है। वर्ल्ड कप में हमने जिस ब्रांड का क्रिकेट खेला, वो कुछ ऐसा है जिस पर हम वास्तव में गर्व कर सकते हैं। फाइनल की हार से उबरने में समय लगेगा। ऐसा नहीं हो सकता कि आप अगली सुबह उठो और जो कुछ हुआ है, उसको भूल जाओ। यह बड़ा टूर्नामेंट था। हम इसे जीतना पसंद करते।'

Team India during world cup 2023 final 
ऑस्ट्रेलिया टी20 सीरीज के लिए भारतीय टीम- सूर्यकुमार यादव (कप्तान) , ऋतुराज गायकवाड़ (उपकप्तान), ईशान किशन, यशस्वी जायसवाल, तिलक वर्मा, रिंकू सिंह, जितेश शर्मा (विकेटकीपर), वाशिंगटन सुंदर, अक्षर पटेल, शिवम दुबे, रवि बिश्नोई, अर्शदीप सिंह, प्रसिद्ध कृष्णा, आवेश खान और मुकेश कुमार.