Daesh NewsDarshAd

Asia Cup 2023 : भारत और पाकिस्तान की भिड़ंत आज, कैसी होगी प्लेइंग-11 ?

News Image

एशिया कप का आगाज हो गया है. अभी तक दो मुकाबले खेले जा चुके हैं. ग्रुप-A में पाकिस्तान और नेपाल के बीच खेले गए मैच में पाकिस्तान ने नेपाल को 238 रनों से रौंद दिया जबकि ग्रुप-B में श्रीलंका ने बांग्लादेश को 5 विकेट से हराया. आज महामुकाबला है. चीर-प्रतिद्वंदी भारत और पाकिस्तान आमने सामने होंगे. एशिया कप 2023 की मेजबानी पाकिस्तान और श्रीलंका में संयुक्त रूप से हो रही है. हालांकि भारत अपने सारे मुकाबले श्रीलंका में खेल रही है. श्रीलंका के पालेकले इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में आज भारत और पाकिस्तान की टक्कर होगी. पिछले साल टी20 वर्ल्ड वर्ल्ड कप के बाद आज दोनों टीम आमने-सामने होंगी. अक्टूबर में होने वाले वनडे वर्ल्ड कप से पहले यह मैच उसकी तैयारियों को दिखाएगा. पता चल जाएगा कि किसमें कितना दम-खम है. इस साल का अब तक का ये सबसे बड़ा मुकाबला होगा. भारतीय टीम इस टूर्नामेंट में अपने अभियान की शुरुआत करेगी जबकि पाकिस्तान की टीम नेपाल को धूल चटाकर आ रही है. लेकिन आज पाकिस्तान का सामना भारत से है. 

एशिया कप में भारत बनाम पाकिस्तान हेड टू हेड रिकॉर्ड की बात करें तो दोनों टीमों के बीच एशिया कप के इतिहास में अब तक कुल 13 मुकाबले खेले गए हैं. भारतीय टीम ने इनमें से 7 मैच जीते हैं जबकि 5 बार पाकिस्तान ने बाजी मारी है. एक मैच बेनतीजा रहा. जब भी भारत और पाकिस्तान की टीमें भिड़ती हैं तो पूरी दुनिया की नजर इस मुकाबले पर होती है. पिछला मुकाबला वनडे फॉर्मेट में एशिया कप में भारत और पाकिस्तान के बीच साल 2018 में हुआ था, जिसे भारत ने 9 विकेट से जीता था. 

क्या होगी दोनों टीमों की प्लेइंग-11 ? 

भारत और पाकिस्तान के बीच मुकाबले में टीम मैनेजमेंट को ज्यादा कुछ करना नहीं पड़ता क्योंकि खिलाड़ी तैयार रहते हैं, they are always up for the game. पाकिस्तान की पेस बैटरी जैसा कि आपको पता है कितनी घातक होती है, कितनी खतरनाक होती है. शाहीन शाह अफरीदी अपने फुल फ्लो में हैं, इसलिए टीम इंडिया के बल्लेबाजों के लिए आसान नहीं रहने वाला है. खैर बात करते हैं प्लेइंग-11 की. 

पाकिस्तान : 


पाकिस्तान के लिए फखर जमान और इमाम उल हक ओपनिंग करेंगे. नंबर-3 पर खुद कप्तान बाबर आजम आते हैं. बाबर के बाद टी20 के उनके ओपनिंग पार्टनर मोहम्मद रिजवान. इसके बाद आघा सलमान, इफ्तिकार अहमद, शादाब खान, फिर मोहम्मद नवाज और इसके बाद गेंदबाज शाहीन शाह अफरीदी, नसीम शाह और हारिस राउफ. 

 भारत की संभावित प्लेइंग-11


कप्तान रोहित शर्मा और शुभमन गिल पारी की शुरुआत करेंगे, विराट कोहली नंबर-3 पर. नंबर-4 पर श्रेयस अय्यर का खेलना तय माना जा रहा है. केएल राहुल शुरुआती दो मैचों से बाहर हैं तो ऐसे में उनकी जगह ईशान किशन या फिर संजू सैमसन को मौका मिल सकता है. फिर उपकप्तान हार्दिक पंड्या और रवीन्द्र जडेजा. शार्दुल ठाकुर, अक्सर पटेल और मोहम्मद शमी में से किसी एक को मौका मिल सकता है. स्पेशलिस्ट स्पिनर के तौर पर कुलदीप यादव को मौका मिल सकता है. तेज गेंदबाजों में जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद सिराज का खेलना तय माना जा रहा है. 

पिच रिपोर्ट और मौसम का हाल ? 


मैच एकदम फ्रेश पिच पर खेला जाना है, जो सीमर्स और स्पिनर्स दोनों को मदद करेगी बैटर्स को गुड लक. बारिश के कारण मैच के शुरू होने में विलंब हो सकता है. 

मैच शुरू होने का निर्धारित समय 3 बजे है. मैच का सीधा प्रसारण स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क पर होना है, फोन पर आप डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर मैच का लुफ्त उठा सकते हैं.  

मैच से पहले पाकिस्तान की टीम को लेकर भारत के कप्तान रोहित शर्मा कहते हैं, "वे बहुत अच्छी टीम हैं, पिछले कुछ वर्षों में उन्होंने वास्तव में अच्छा प्रदर्शन किया है, चाहे वह टी20 विश्व कप हो या 50 ओवर का प्रारूप. कोई भी टीम ऐसे ही नंबर 1 नहीं बन जाती. पाकिस्तान ने इसके लिए बहुत मेहनत की है वहां पहुंचें, वे एक इकाई की तरह दिखते हैं. उनके खिलाफ खेलना एक अच्छी चुनौती होगी."


पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम कोहली से अपने रिलेशन को लेकर कहते हैं, "आइए उस बहस (बाबर बनाम कोहली) को लोगों पर छोड़ दें. हर किसी का अपना दृष्टिकोण है, और मैं इस पर टिप्पणी नहीं करना चाहता. वह मुझसे बड़े हैं और मुझे बड़ों का सम्मान करना सिखाया गया है, चाहे वह किसी भी देश से हो वे हैं. और मैंने उनसे बहुत कुछ सीखा है. 2019 में, विश्व कप के दौरान, मैंने उनसे बात की और इससे मुझे बहुत मदद मिली."

DarshAd
Darsh-ad

Scan and join

Description of image